Nutmeg For Health: गठिया की समस्या से परेशान हैं तो जायफल का करें सेवन, जानें ये 5 अद्भुत लाभ!

Health Benefits Of Nutmeg: जायफल एक ऐसा मसाला है जिसे खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि जायफल को सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत और सुंदरता के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

Nutmeg For Health: गठिया की समस्या से परेशान हैं तो जायफल का करें सेवन, जानें ये 5 अद्भुत लाभ!

Nutmeg Benefits: एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे प्रभाव भी पाए जाते हैं

खास बातें

  • जायफल में एनाल्जेसिक और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं
  • जायफल को डायबिटीज में काफी गुणकारी माना जाता है.
  • जायफल में एंटी-ऑबेसिटी गुण पाए जाते हैं

Health Benefits Of Nutmeg: जायफल एक ऐसा मसाला है जिसे खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि जायफल को सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत और सुंदरता के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. आपने अक्सर घर के बड़ों को ये कहते हुए सुना होगा कि छोटे बच्चे को जायफल तेल की मालिश की जाए, तो इससे बच्चों की हड्डी मजबूत होती है. दरअसल जायफल में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद गुणकारी माने जाते हैं. जायफल की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे सर्दी जुकाम में भी काफी लाभकारी माना जाता है. जायफल एक सदाबहार वृक्ष है जो इण्डोनेशिया चीन, ताइवान, मलेशिया, ग्रेनाडा, केरल, श्रीलंका, और दक्षिणी अमेरिका में खूब पैदा होता है. जायफल में मैग्‍नीशियम, मैंगनीज और कॉपर के अलावा विटामिन बी1 और बी6 होता है. इतना ही नहीं इसमें एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे प्रभाव भी पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य और त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं में फायदेमंद माने जाते हैं. जायफल को आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. जायफल के इस्तेमाल से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है तो चलिए आज हम आपको जायफल से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

जायफल के स्वास्थ्य लाभः (Amazing Health Benefits Of Eating Nutmeg)

1. पाचनः

जायफल को पाचन के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. जायफल में पाए जाने वाले औषधीय गुण पाचन को बेहतर रख अपच की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकते हैं. 

4jmh1d78

जायफल को पाचन के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. गठियाः

जायफल में एनाल्जेसिक और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो गठिया में होने वाले दर्द और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार माने जाते हैं. इतना ही नहीं ये गठिया की सूजन को भी कम करने में मददगार माने जाते हैं.

3. डायबिटीजः

जायफल को डायबिटीज में काफी गुणकारी माना जाता है. जायफल के अर्क में एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं. ये गुण रक्त में मौजूद ग्लूकोज के स्तर को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं.

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. इम्यूनिटीः

जायफल में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यून पावर बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं. इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मददगार हैं. जायफल के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

5. वजनः

अगर आप भी अपने वजन को कम करने की सोच रहे हैं और मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो जायफल का सेवन करें. जायफल में एंटी-ऑबेसिटी गुण पाए जाते हैं, जो मोटापे को नियंत्रित करने में मददगार हो सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Mishri: मुंह के छालों से लेकर कमजोरी को दूर करने तक, जानें मिश्री खाने के अद्भुत लाभ!

Idli Recipe: इडली स्टैंड के बिना घर पर आसानी से बनाएं इडली और मूंगफली की चटनी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Aloo Gosht Recipe: राजस्थानी खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें होम-स्टाइल आलू गोश्त रेसिपी

Sulemani Paratha Recipe: पराठे खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें यूनिक सुलेमानी पराठा, यहां जानें रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Halwai Style Peda: सिर्फ 3 चीजों से घर पर आसानी से बनाएं हलवाई स्टाइल आटा पेड़ा, यहां देखें वीडियो