High Protein Diet: सर्दी के मौसम में इन पांच बेहतरीन टिप्स के साथ किया जा सकता है प्रोटीन का सेवन

मौसम परिवर्तन के साथ हमारी किचन पेंट्री में भी कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. इन सामग्रियों का एक बंच वजन घटाने के लिए चमत्कार करने के लिए जाना जाता है.

Edited by: Payal  |  Updated: December 18, 2019 12:46 IST

Reddit
High Protein Diet: 5 Diet Tips To Load Up On Protein In Winters
Highlights
  • सर्दी की डाइट में मुट्ठी भर स्वस्थ खाद्य पदार्थो को शामिल कर सकते हैं.
  • चिकन एक अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक स्रोत है.
  • सूप बहुत ही सूदिंग होते हैं.

सर्दी के मौसम में कंबल के अंदर बैठकर हॉट चॉकलेट और मजेदार स्नैक्स खाने का मजा ही अलग है. लेकिन, अगर आप उन लोगों में से जो इस मौसम में भी वजन घटाने की सोच रहे हैं, तो आपको अपनी सर्दी की डाइट में मुट्ठी भर स्वस्थ खाद्य पदार्थो को शामिल कर सकते हैं. मौसम परिवर्तन के साथ हमारी किचन पेंट्री में भी कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. इन सामग्रियों का एक बंच वजन घटाने के लिए चमत्कार करने के लिए जाना जाता है. प्रोटीन स्वस्थ वजन प्रबंधन (Healthy Weight Management) में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह आपको पूर्ण रखता है और जिसकी वजह से आप बीच-बीच में तला भुना खाने से बचते हैं. सर्दी के मौसम में अक्सर हम स्वस्थ भोजन खाने की ओर कम ध्यान देते हैं, इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करें बल्कि इसे पूरे दिन के हिसाब से अच्छी तरह बांटें.



लंच में इस बार ट्राई करें केले से बनी यह मसालेदार सब्जी, वीडियो देखें
 

यहां सर्दियों के दौरान प्रोटीन-सेवन को बढ़ाने के लिए सुझाव दिए गए हैं:


चिकन सूप

सूप बहुत ही सूदिंग होते हैं, चिकन का सूप का एक बड़ा बाउल हमारे आरामदायक दिनों के लिए काफी है. एक कम्फर्ट फूड विकल्प होने के साथ यह स्वस्थ भी है. चिकन एक अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक स्रोत है जो मांसपेशियों के निर्माण और वजन घटाने में सहायता कर सकता है. अगर किसी समय आपका हल्का डिनर करने का मन करें तो आप क्लियर चिकन ब्रॉथ का विकल्प चुन सकते हैं.

0bl72beg



हल्दी वाला दूध

हर चोट और दर्द के लिए हल्दी वाला दूध भारत के सबसे पुराने उपाय में से एक है. हल्दी दूध आपको सर्दी में प्रोटीन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. गाय का दूध प्रोटीन का एक अविश्वसनीय स्रोत है, हल्दी को मिलाने से इसके एंटीसेप्टिक लाभ भी बढ़ जाते है और यह पेय पोषक तत्वों का खजाना बन जाता है. सोने से पहले आप एक गिलास हल्दी दूध का सेवन कर सकते हैं.

haldi doodh

अंडे

अंडे न केवल एक बेहतरीन नाश्ते का विकल्प है क्योंकि यह आसान से तैयार हो जाते हैं और स्वादिष्ट होते हैं बल्कि वे पोषक तत्वों, विशेष रूप से प्रोटीन से भरपूर होते हैं.

omb1dk98


 

ट्रेल मिक्स

क्रेविंग्स होना आम बात है, खासतौर पर तब दो भोजन के बीच एक लंबा अंतराल हो. पकौड़े और चिप्स खाने के बजाय आप नट्स, फ्लैक्ससीड्स, कद्दू के बीज, चिया सीड्स और बादाम का मिश्रण बनाकर खा सकते हैं. ये सभी प्रोटीन के अविश्वसनीय स्रोत हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

700hb5mg

मटर

सर्दियों में बहुत सारी सब्जियां हैं जिनका उपयोग आप अपने दोपहर के भोजन के लिए कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, मटर एक बेहतरीन मौसमी जो हमें आराम से मिल सकती है. यह प्रोटीन और फाइबर का भी एक समृद्ध स्रोत है.

u76hu5i

इन पांच लेफ्टओवर सामग्री का इस्तेमाल कर घर पर बनाएं ये स्वादिष्ट सैंडविच
 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement