कोल्‍ड और कफ से राहत देगा ये घरेलू नुस्‍खा, आपने आजमाया क्‍या...

सर्दियां आमतौर पर उन लोगों के लिए मुश्किलें पैदा करती हैं जिन्‍हें ठंड जल्‍दी लगती है. हम सभी बंद नाक, गले में खराश और भारी आवाज से होने वाली परेशानी से अवगत हैं.

कोल्‍ड और कफ से राहत देगा ये घरेलू नुस्‍खा, आपने आजमाया क्‍या...

खास बातें

  • सर्दी में शरीर को ठंड जल्‍दी लगना और गले में खराश होना आम बात
  • प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का प्रयोग बचा सकता है ठंड से
  • गले की खराश के इलाज के लिए बेसन का इस्तेमाल देसी नुस्खा है

सर्दियां आमतौर पर उन लोगों के लिए मुश्किलें पैदा करती हैं जिन्‍हें ठंड जल्‍दी लगती है. हम सभी बंद नाक, गले में खराश और भारी आवाज से होने वाली परेशानी से अवगत हैं. विंटर में इम्‍यूनिटी कमजोर होना, शरीर को ठंड जल्‍दी लगना और गले में खराश होना आम बात है. हेल्‍दी डाइट लेने के अलावा, साफ बर्तन और कपड़े, और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का प्रयोग हमे ठंड से बचा सकते हैं. लेकिन एक ऐसा घरेलू उपाय, जो कई उत्तरी भारतीय परिवार ठंड, नाक बहने और गले की खराश के इलाज के लिए अपनाते हैं वह है बेसन. यह एक देसी नुस्‍खा है, जो भारत के उत्तरी राज्यों के कई हिस्सों में काफी लोकप्रिय है.

इस नुस्खे में बेसन को घी, दूध, कुछ मसालों और गुड़ में मिलाकर पकाना शामिल है. यह गाढ़ा होता है और इसे 'सुड़का' या 'बेसन शीरा' के नाम से भी जाना जाता है. ठंड और खांसी से छुटकारा पाने के लिए बेसन के शीरे की रेसिपी अलग-अलग हो सकती है, लेकिन दो मुख्य तत्व हैं जो समान रूप से इसमें इस्‍तेमाल किए जाते हैं वह है बेसन और घी. सर्दियों के दौरान बेसन का शीरा या सुड़का तैयार करने के कई फायदे हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं: 

कोल्‍ड और कफ में बेसन का शीरा उपयोग करने के लाभ

आयुर्वेद के विशेषज्ञ डॉ. आशुतोष गौतम के मुताबिक, यह नुस्खा इसलिए काम करता है क्योंकि बेसन एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है. इसके अलावा, बेसन शरीर को अत्यधिक आवश्यक ऊर्जा देता है. इस नुस्खे में मौजूद हल्दी इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देती है जिससे ठंड लगना कम होती है. घी में बेसन की धीरे-धीरे भुनने और इसमें मौजूद गुड़ शरीर को अंदर से गर्म रखता है और हमारे शरीर की ऊर्जा को बढ़ावा देता है.

h7i01fdo

बेसन के शीरे का प्रयोग कई घरों में किया जाता है

जानिए कोल्‍ड और कफ को कम करने के लिए कैसे बनाएं बेसन का शीरा

बेसन का शीरा बनाने के लिए आपको बेसन, शुद्ध गाय का घी, काली मिर्च, हल्दी, दूध और गुड़ की आवश्यकता होगी. घी को गर्म करें. अब इसमें बेसन डालकर इसे तब तक भूनें जब तक ये पीला न हो जाए. अब इसमें दूध डालें और इसे लगातर चलाते रहें वरना गांठे बनने लगेंगी. मिश्रण को तब तक हिलाएं जब तक यह एकसार न हो जाए. फिर इसमें हल्दी, काली मिर्च और अन्य मसाले मिलाएं. 

इसके बाद इस मिश्रण में गुड़ डालें और गाढ़ा होने तक चलाते रहें. अब गैस बंद कर दें. कोल्‍ड और कफ से राहत पाने के लिए इस शीरे को गर्म-गर्म खाएं. आप इसमें ड्राई फ्रूट्स भी मिला सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह ध्‍यान रखें यह नुस्‍खा दवाओं का विकल्प नहीं है. यदि आपको अधिक ठंड लगी हुई है, तो दवाओं के साथ इस बेसन के शीरे को लेना सोने पर सुहागे जैसा होगा.