कैसे बनाएं चेट्टीनाड की यह डांगर चटनी, प्याज और लहसुन से बनाई जाती यह स्पेशल डिश (Recipe Inside)

एक स्वादिष्ट चटनी भारतीय खाद्य संस्कृति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इसे चावल, रोटी, पराठा, डोसा या अपनी पसंद की किसी भी चीज़ के साथ परोसा जा सकता है, 

   | Translated by: Payal  |  Updated: February 23, 2021 15:12 IST

Reddit
How To Make Dangar Chutney - An Onion-Garlic Chutney From Chettinad (Recipe Inside)
Highlights
  • चटनी भारतीय खाद्य संस्कृति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.
  • इसे किसी भी चीज़ के साथ परोसा जा सकता है.
  • कुछ चटनी को पीसकर, कच्चा खाया जाता है.

एक स्वादिष्ट चटनी भारतीय खाद्य संस्कृति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इसे चावल, रोटी, पराठा, डोसा या अपनी पसंद की किसी भी चीज़ के साथ परोसा जा सकता है,  थोड़ी सी चटनी आपके जुबान के स्वाद बदलने के साथ है और कुछ ही समय में भोजन को दिलचस्प बना देती है. वास्तव में, अगर आप हर राज्य के देखेंगे तो आप पाएंगे कि हर क्षेत्रीय और उप-क्षेत्रीय व्यंजनों में चटनी की एक ​लंबी लिस्ट है. इन सभी चटनियों को तैयारी और इन पकाने की शैली बिल्कुल अलग है. जबकि कुछ चटनी को पीसकर, कच्चा खाया जाता है, दूसरों को विभिन्न फलों और सब्जियों के साथ पकाया जाता है. अगर सही तरीके से रखा जाए तो इनमें से कुछ चटनी महीनों तक भी स्टोर की जा सकती हैं. चटनी बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है; इसलिए, हमें इसके साथ एक्सपेरिमेंट और क्रिएटिव होने का मौका मिलता है.

Newsbeep

यहां हम एक बहुत ही सिम्पल चटनी रेसिपी लाए हैं, जो आपके नियमित भोजन को बेहद ही मजेदार बना सकती​ है. इस साधारण डिश को डांगर चटनी कहा जाता है. डांगर चटनी मूल रूप से पारंपरिक प्याज-लहसुन की चटनी है, जिसे तमिलनाडु के चेट्टीनाड क्षेत्र में तैयार किया गया है. इसे स्थानीय रूप से चेट्टीनाड कोरड़ा के रूप में जाना जाता है, इस व्यंजन को अक्सर पनियारम, इडली, डोसा आदि के साथ पेयर किया जाता है. इस रेसिपी में कुछ और वैरिएशन देखने को मिलती है, लेकिन जो चीज समान रूप से उपयोग की जाती है वह प्याज, लहसुन, लाल मिर्च, इमली और गुड़. आइए जानें इसकी रेसिपी.

साउथ इंडियन डांगर चटनी बनाने का तरीका | चेट्टीनाड कोरडा रेसिपी:

डांगर चटनी रेसिपी में छोटी प्याज शैलेट और गुंटूर मिर्च शामिल हैं. हालांकि,  शैलेट और गुंटूर मिर्च को नियमित मिर्च और प्याज के साथ बदल सकते हैं.

इस विशेष व्यंजन के लिए, हमें शैलेट, लाल मिर्च, लहसुन, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, सरसों, कढ़ीपत्ता, इमली का गूदा, गुड़ और तेल चाहिए. आप अपनी इच्छानुसार किसी भी प्रकार के तेल का उपयोग कर सकते हैं.

आपको बस इतना करना है कि सरसों के तेल में तड़का लगाएं और थोड़े से पानी  और अन्य मसालों के साथ सरसों, लहसुन और लाल मिर्च पकाएं. एक बार जब यह नरम और तरल हो जाता है, तो इमली और गुड़ का पाउडर मिलाएं और गाढ़ी और मसालेदार और स्वादिष्ट चटनी का मजा लें.



डांगर चटनी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.



फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Never Drink Water After Tea: चाय के बाद पानी का सेवन सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें 4 नुकसान!

तंदूर में रोटी लगाने से पहले उन पर थूकता आया नजर यह व्यक्ति, वीडियो हुआ वायरल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप भी हैं बिगिनर तो इन बेकिंग टिप्स के साथ घर पर आसानी से बनाएं होममेड वनिला स्पॉन्ज केक

Cardamom For Health: मुंह की दुर्गंध हटाने के लिए ही नहीं बल्कि इन 6 स्वास्थ्य समस्याओं में भी फायदेमंद है इलायची का सेवन!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement