कैल्शियम की कमी को करना है दूर तो डेयरी प्रोडक्ट नहीं इन चीजों को डाइट में करें शामिल

Non Dairy Calcium-Rich Food: कैल्शियम का नाम लेते ही दूध-दही, पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट दिमाग में घूमने लगते हैं. लेकिन अगर आपको डेयरी प्रोडक्ट पसंद नहीं हैं, तो कोई बात नहीं आप इनके बगैर भी कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं.

कैल्शियम की कमी को करना है दूर तो डेयरी प्रोडक्ट नहीं इन चीजों को डाइट में करें शामिल

Calcium-Rich Food: अगर शरीर में कैल्शियम की कमी है तो हड्डियां कमजोर पड़ जाती है.

खास बातें

  • कैल्शियम को हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है.
  • दूध से बनी चीजों को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • सैल्मन फिश विटामिन डी का मुख्य सोर्स है.

कैल्शियम का नाम लेते ही दूध-दही, पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट दिमाग में घूमने लगते हैं. लेकिन अगर आपको डेयरी प्रोडक्ट पसंद नहीं हैं, तो कोई बात नहीं आप इनके बगैर भी कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं. कैल्शियम एक ऐसा तत्व है जो शरीर को मजबूत बनाने और हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकता है. शरीर में कैल्शियम की कमी से हड्डियों का कमजोर होना, जोड़ों में दर्द आदि की समस्या देखी जाती है. शरीर को हेल्दी रखने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में कैल्शियम रिच फूड्स को शामिल करना बहुत जरूरी है. दूध और दूध से बनी चीजों को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन, बहुत से लोगों को दूध पीना या दूध से बनी चीजें पसंद नहीं होती है. इसलिए आप दूध के अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं. जिन्हें डाइट में शामिल कर कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं. 

इन चीजों को डाइट में शामिल कर कैल्शियम की कमी को कर सकते हैं दूरः

1. सोया और टोफू-

सोया और टोफू के सेवन से कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है. आधा कप सोयाबीन खाने से आपको लगभग 225 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है, जबकि आधा कप टोफू खाने से आपको लगभग 250 मिलीग्राम कैल्शियम मिल सकता है. 

rspgbfeo

शरीर में कैल्शियम की कमी से हड्डियों का कमजोर होना, जोड़ों में दर्द आदि की समस्या देखी जाती है. Photo Credit: iStock

2. संतरा-

सर्दियों के मौसम में आसानी से मार्केट में आपको संतरा मिल जाएगा. संतरे को विटामिन सी ही नहीं बल्कि, कैल्शियम का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरे को डाइट में शामिल कर कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है.

3. सैल्मन फिश-

फिश को दिमाग और सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. सैल्मन फिश विटामिन डी का मुख्य सोर्स है, जो कैल्शियम की कमी को दूर करने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

4. हरी सब्जियां-

हरी सब्जियों को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. हरी पत्तेदार सब्जियों में फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शि‍यम और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Matar Aloo Pulao: झटपट और आसान डिनर के लिए ऐसे बनाएं मटर आलू पुलाव
Rice Flour Dosa: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं चावल के आटे से टेस्टी डोसा
Carrot Leaves Benefits: गाजर की पत्तियां बेकार समझ न फेंके, डाइट में शामिल कर पाएं ये फायदे
Bathua Side Effects: जरूरत से ज्यादा बथुआ खाने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान