Indian Cooking Tips: अपनी नॉर्मल खिचड़ी को इस तरह दें मसालेदार ट्विस्ट, देखें वीडियो

खिचड़ी को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. खिचड़ी एक ऐसा व्यंजन है जिसे बनाना बहुत ही आसान है और यह खाने में भी यह बहुत लाइट है.

Edited by: Payal  |  Updated: September 13, 2019 11:58 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: Give Your Regular Khichdi A 'Masaledar' Twist With This Easy Recipe (Watch Recipe Video)
Highlights
  • खिचड़ी एक ऐसा व्यंजन है जिसे बनाना बहुत ही आसान है.
  • इसे खाने के भी विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हैं.
  • यह मूल भारतीय व्यंजन हमारे पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करता है.

खिचड़ी को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. खिचड़ी एक ऐसा व्यंजन है जिसे बनाना बहुत ही आसान है और यह खाने में भी यह बहुत लाइट है. (अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी खिचड़ी को पसंद किया जाने लगा है) इसे खाने के भी विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हैं. गर्मागर्म खिचड़ी के साथ क्रिस्पी पापड़ और हरी चटनी मिल जाए तो इसे खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है. अगर आप पेट दर्द हो तो भी खिचड़ी खाना फायदेमंद रहता है. यह मूल भारतीय व्यंजन हमारे पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करता है. आमतौर पर बीमारी के समय बहुत से पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञ खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं.

चावल के साथ पीली दाल, सब्जियां और घी खिचड़ी को कई आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है जो हमारे शरीर के लिए भी जरूरी हैं. सब्जी से भरी खिचड़ी वीगन और शाकाहारियों के लिए बहुत ही बढ़िया विकल्प है, खासतौर पर जिन लोगों को सब्जियां बहुत पसंद है. खिचड़ी में मौजूद सब्जियां आपके आहार में फाइबर को शामिल करती है, जिससे आपका पेट लम्बे समय तक भरा रहता है और इससे आप बीच-बीच में तले-भुने स्नैक्स खाने से भी दूर रहते हैं. कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें सादी खिचड़ी का स्वाद पसंद नहीं आता. वे इसकी बेसिक सामग्री और स्वाद को लेकर हमेशा शिकायत करते हैं. लेकिन हम आपको खिचड़ी का एक ऐसा दिलचस्प वर्जन बताने जा रहे हैं जिसके बाद ऐसे लोगों की राय बदल जाएगी और हम बात करने जा रहे हैं मसाला खिचड़ी की.

Indian Cooking Tips: बिरयानी को स्वादिष्ट बनाने के लिए इस तरह आसानी से घर पर बनाएं बिरयानी मसाला

मशहूर यूट्यूब शेफ अल्पा मोदी ने अपने चैनल 'समथिंग इज़ कुकिंग विद अल्पा' पर मसाला खिचड़ी की रेसिपी शेयर की है. अपनी इस रेसिपी में हल्दी, कश्मीरी मिर्च और काला मसाला जैसे मसालों का इस्तेमाल किया है. तो देर किसी बात की आप इस मसाला खिचड़ी की बेहतरीन रेसिपी को घर पर आराम से बना सकते हैं.

यहां देखें की घर पर मसाला खिचड़ी कैसे बनाएं:
 



सोने से पहले न खाएं ये 7 चीजें, होंगे नुकसान...



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement