Indian Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं स्टफ्ड मसाला रवा इडली

इडली दक्षिण भारत के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले ब्रेकफास्ट में से एक है. अच्छे तरीके से बनाई गई पफी इडली ऐसे स्नेक्स में शामिल है जिसे आपको अपनी डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए.

Indian Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं स्टफ्ड मसाला रवा इडली

Indian Cooking Tips:इडली आमतौर पर राइस बैटर या फिर रवा बैटर से तैयार की जाती है

खास बातें

  • इडली दक्षिण भारत का पसंदीदा ब्रेकफास्ट है
  • स्टीम्ड होने की वजह से इडली का कैलोरी काउंट कम होता है
  • इडली पास्ता से लेकर इडली बर्गर तक खूब पसंद किए जाते रहे हैं

Rava Idli Recipe: इडली दक्षिण भारत के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले ब्रेकफास्ट में से एक है. अच्छे तरीके से बनाई गई पफी इडली ऐसे स्नेक्स में शामिल है जिसे आपको अपनी डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए. स्टीम्ड होने की वजह से इडली का कैलोरी काउंट डीप फ्राइड इडली के मुकाबले बेहद कम होता है. इडली आमतौर पर राइस बैटर या फिर रवा बैटर जिसे सूजी भी कहा जाता है से तैयार की जाती है. इडली को सालों से लोग अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करते आए हैं और समय के साथ इसने अपने स्वरूप में कई बदलाव किए हैं. इडली पास्ता से लेकर इडली बर्गर तक खूब पसंद किए जाते रहे हैं. वर्सेटाइल इडली का इस्तेमाल हमेशा से ही कई तरीकों से किया जाता रहा है. 

Indian Cooking Hacks: घर पर कैसे बनाएं ताजा पनीर, देखें वीडियो

जानी मानी फूड ब्लॉगर मंजुला जैन स्टफ्ड मसाला रवा इडली को वीकेंड के ब्रंच और पिकनिक के लिए बेहतरीन ऑप्शन मानती हैं. आप अपनी फैमिली गैदरिंग के मौके पर रवा मसाला स्टफ्ड इडली को परोस सकते हैं. इसका वीडियो यूट्यूब चैनल 'मंजुला की रसोई' पर पोस्ट किया गया है. इस इडली को चने की दाल और आलू के मिश्रण के साथ बनाया जाता है. आपको इसकी फिलिंग तैयार करने के लिए दाल और आलू मिश्रण के अलावा हरी मिर्च, अदरक, नमक, हल्दी, धनिया पाउडर, आमचूर पाउडर, जीरा और गरम मसाला चाहिए होगा. आप इस टेस्टी इडली को नारियल की चटनी, सांबर या किसी अन्य पसंदीदा चटनी के साथ बना सकते हैं. ये इतना स्वादिष्ट स्नैक्स है जिसे बिना किसी चटनी के भी खाया जा सकता है. बच्चों और बुजुर्गों के लिए ये इडली बेहतरीन ऑप्शन है. यहां स्टफ्ड रवा मसाला इडली का वीडियो भी दिया गया है. हमें कमेंट्स में ज़रूर बताएं कि आपको ये कैसी लगी.

Hypertension Diet: पालक जूस में ये मिलाते ही होगा कमाल, कंट्रोल होगा High Blood Pressure

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com