IRCTC का नया तड़का, बिहार से चलने वाली ट्रेन में खाने को मिलेगा लिट्टी-चोखा, चूड़ा-दही

आईआरसीटीसी (IRCTC) अब बिहार से होकर चलने वाली ट्रेनों में बिहार के खास व्यंजनों (Bihar Cuisine) लिट्टी-चोखा और चूड़ा-दही का जायका देगा.

आईएएनएस  |  Updated: July 05, 2019 17:21 IST

Reddit
Indian Railways irctc will provide litti chokha and chura dahi in train

बिहार से चलने वाली ट्रेन में खाने को मिलेगा लिट्टी-चोखा, चूड़ा-दही

बिहार के (Bihar) लिट्टी-चोखा का नाम आते ही मुंह में पानी आना लाजमी है. अक्सर लोग जब बिहार से होकर गुजरते हैं तो लिट्टी-चोखा, चूड़ा-दही के स्वाद को बहुत मिस करते हैं. लेकिन अब अगर आप किसी ऐसी ट्रेन में बैठे हैं, जो बिहार से होकर चलेगी तो आपको ट्रेनों में बिहार के खास व्यंजनों (Bihar Cuisine) का लुत्फ मिलेगा. बिहार से होकर गुजरते हुए राज्य के खास व्यंजनों को न चख पाने की कमी महसूस करने की बातें अब पुराने दिन की बातें होने वाली हैं. इन ट्रेनों में यात्री अब बिहार के खास व्यंजनों का लुफ्त उठा सकेंगे. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने बिहार से खुलने वाली लंबी दूरी की तमाम ट्रेनों में स्थानीय स्तर पर प्रचलित भोजन और नाश्ता उपलब्ध कराने की योजना बनाई है. यही नहीं, अब पेंट्री कार के वेटर भी 'गुड मॉर्निग' और 'हेलो-हाय' कहकर आपका अभिवादन करेंगे.

नाश्ते में क्या बनाएं? लो-कैलोरी, हाई-फाइबर ओट्स चीला है सबसे अच्छा स्वस्थ नाश्ता, पढ़ें रेसिपी

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि आईआरसीटीसी ने उत्तर बिहार की ओर से खुलने वाली ट्रेनों में सुबह के नाश्ते में चूड़ा-दही उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है, जबकि मध्य बिहार और दक्षिण बिहार के क्षेत्र से गुजरने वाली ट्रेनों में लिट्टी-चोखा और मांसाहारी खानों में देहाती चिकेन भी उपलब्ध कराया जाएगा. आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने गुरुवार को बताया कि बिहारी व्यंजनों की ब्रांडिंग करने के लिए ट्रेनों में यहां के प्रसिद्ध व्यंजनों को शामिल किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आईआरसीटीसी के कोलकाता स्थित क्षेत्रीय मुख्यालय द्वारा पटना कार्यालय को भेजी गई सूची की जिम्मेवारी होटल प्रबंधन संस्थान (आईएचएम) को दिया गया है, जो इन व्यंजनों को खास तरीके से यात्रियों को परोसने को लेकर अध्ययन कर रही है.

Indian Cooking Hacks: घर पर कैसे बनाएं ताजा पनीर, देखें वीडियो

क्या क्या मिलेगा चखने को...
उन्होंने बताया कि दक्षिण भारत की ट्रेनों में इडली, डोसा और पश्चिम भारत से खुलने वाली ट्रेनों में भी स्थानीय व्यंजन यात्रियों को परोसे जाते हैं. कुमार कहते हैं, "बिहार के दरभंगा, मुजफ्फरपुर सहित उत्तर बिहार के स्टेशनों से खुलने वाली ट्रेनों में यात्रियों के लिए चूड़ा-दही का विकल्प होगा. यात्री लिट्टी-चोखा और घुघनी का भी स्वाद चख सकेंगे. यात्री लिट्टी के साथ देहाती चिकेन, दालपूड़ी के साथ सब्जी, चूड़ा और मूंग घुघनी, सत्तू पराठा के साथ दही व अचार का भी आंनद ले सकेंगे."  उन्होंने बताया कि शनिवार को खिचड़ी के साथ दही और पापड़ का विकल्प मौजूद रहेगा.

litti chokha

बिहार के व्यंजनों (Bihar Cuisine) में Litti Chokha और Chura Dahi प्रमुख हैं. 

जीरा या हीरा: जीरे के लाभ, जानें खाली पेट जीरे का पानी के फायदे

स्वाद का सफर सिर्फ आपके लिए
कुमार ने कहा कि यात्रियों की यह शिकायत रहती थी कि घर जैसे खाने (स्थानीय) ट्रेनों में उपलब्ध नहीं होते. यात्रियों की इसी शिकायत को दूर करने के लिए रेलवे ने यह योजना बनाई है. इधर, यात्री भी रेलवे की इस योजना से खुश हैं. आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कहते हैं कि ट्रेनों में यात्रियों को बेहतर खानपान की सुविधा मिले, इसका खास ध्यान रखा जा रहा है. अब पेंट्रीकारों के वेंडरों और वेटरों को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है.

Baby food: कितना सही है नवजातों को कफ़ के दौरान शहद चटाना

Happy Birthday Karisma Kapoor: इस बॉलीवुड अदाकारा के डाइट टिप्स

वेटरों को दी जाएगी ट्रेनिंग
उन्होंने कहा कि पेंट्रीकार के वेंडरों और वेटरों के अपने कार्यो में प्रशिक्षित नहीं होने के कारण अक्सर यात्रियों के साथ झगड़ा होने की शिकायत मिलती रहती थी. यात्रियों की इन शिकायतों को दूर करने के लिए अब वेंडरों और वेटरों को प्रशिक्षित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि दानापुर की एक संस्था द्वारा इन वेटरों को प्रशिक्षित किया जाएगा और फिर इन्हें आईआरसीटीसी की ओर से संचालित पेंट्रीकारों में प्रतिनियुक्त किया जाएगा. इससे ट्रेनों में यात्रियों को न केवल बेहतर माहौल मिल सकेगा, बल्कि यात्री यात्रा का लुत्फ भी उठा सकेंगे.

और खबरों के लिए क्लिक करें


Roti Vs Rice: रोटी या चावल? क्‍या है सेहत के लिए बेहतर और क्यों...





Comments

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement