Karwa Chauth 2019: सरगी के लिए कैसे बनाएं फेनी, देखें रेसिपी

भारत में एक के बाद एक त्योहार देखने को मिलता है, सबसे पहले नवरात्रि, दुर्गा पूजा और दशहरे के बाद करवा चौथ का त्योहार मनाने की तैयारियां जोरों पर हैं. इस दिन, विवाहित महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत करती हैं.

Edited by: Payal  |  Updated: October 22, 2019 10:57 IST

Reddit
Karwa Chauth 2019: How To Make Feni For The Sargi Thaali

भारत में एक के बाद एक त्योहार देखने को मिलता है, सबसे पहले नवरात्रि, दुर्गा पूजा और दशहरे के बाद करवा चौथ का त्योहार मनाने की तैयारियां जोरों पर हैं. इस दिन, विवाहित महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत करती हैं. इस दिन महिलाएं पारंपरिक पोशाक पहनती हैं, मेहंदी लगाती हैं, और अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए भगवान शिव और देवी पार्वती से प्रार्थना करती हैं. शाम को, सभी पड़ोस की महिलाएं एक साथ त्योहार के महत्व और उद्देश्य को बताने वाली कहानी को पढ़ने के लिए इक्कठा होती हैं. महिलाएं इस दिन की शुरुआत सूर्योदय से पहले उठकर करती हैं और सरगी के रूप में जाना जाने वाला पूर्व-भोज का सेवन करती हैं, जिसके बाद वे शाम को चंद्रमा के दर्शन करने के बाद ही खाती और पीती हैं.

हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार, कार्तिक के पवित्र महीने में पूर्णिमा के बाद चौथे दिन करवा चौथ पड़ता है. इस वर्ष, यह त्योहार 17 अक्टूबर, 2019 गुरुवार को मनाया जा रहा है. सरगी को करवा चौथ का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अनुष्ठान माना जाता है. सास कुछ पारंपरिक नमकीन और मीठे व्यंजन तैयार करती हैं और अपनी बहूओं को सरगी की थाली देती हैं. थाली में महत्वपूर्ण मीठे व्यंजनों में से एक फेनी है, जो मूल रूप से सेंवई की तरह दिखती है इसे दूध के  साथ बनाया है.

Indian Cooking Tips: देखें घर पर किस तरह बनाए साउथ इंडियन मूंगफली की चटनी

fj4qhe2g

करवा चौथ के लिए फेनी कैसे बनाएं:

सामग्री:

आधा कप फेनी

2 गिलास फुल क्रीम दूध

आधा चम्मच केसर (केसर)

स्वादानुसार चीनी

1 बड़ा चम्मच ड्राई फ्रूट्स - काजू / बादाम / किशमिश / अखरोट



तरीका -

 1 - 2 बड़े चम्मच पानी में केसर के कुछ रेशों को भिगोएं.

 2 - एक नॉन-स्टिक पैन में थोड़ा घी ले इसमें फेनी को हल्का भूरा होने तक सेकें. भुनी हुई फेनी को निकाल लें और एक तरफ रख दें.

 3 - पैन में, कुछ और घी डालें और ड्राई फ्रूट्स या नट्स भूनें, और अलग रख दें.

4 - अब पैन में दूध उबालें और इसे गाढ़ा होने तक कम से कम 15-20 मिनट तक उबलने दें.

5 - केसर के पानी के साथ चीनी डालें.

6 - भुनी हुई फेनी डालें और अच्छी तरह मिलाएं.

7 - इसे गैस से उतारें और ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें.

NDTV Food Picks
12% off
555 485fromamazon.in

आप चाहे तो फेनी को सुबह बना सकते हैं या फिर सरगी की दावत के दौरान भी इसका आनंद ले सकते हैं. या फिर इसे एक रात पहले बनाकर ​ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें. आप किसी भी तरह से इस मीठे पकवान का मजा ले सकते हैं, जो उपवास वाले दिन लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखने में मदद करेगा.



स्टीम करके बनाए स्वादिष्ट मेथी मुथिया, चाय के साथ सर्व करें यह बढ़िया स्नैक

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement