Parwal Vegetable For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के अलावा परवल की सब्जी खाने के 8 जबरदस्त लाभ

Parwal Vegetable Health Benefits: परवल एक ऐसी हरी सब्जी है जिसे सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. परवल का वैज्ञानिक नाम ट्राइकोसेन्थेस डायोइका रोक्सब है. परवल में कई औषधीय गुण पाये जाते हैं.

Parwal Vegetable For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के अलावा परवल की सब्जी खाने के 8 जबरदस्त लाभ

Benefits Of Parwal: परवल की सब्जी को छिलके सहित खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

खास बातें

  • परवल में कई औषधीय गुण पाये जाते हैं.
  • परवल विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • परवल में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है.

Parwal Vegetable Health Benefits: परवल एक ऐसी हरी सब्जी है जिसे सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन कुछ ऐसी मौसमी सब्जियां आती हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती हैं. दरअसल परवल को स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. परवल का वैज्ञानिक नाम ट्राइकोसेन्थेस डायोइका रोक्सब है. परवल में कई औषधीय गुण पाये जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2 और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा ये कैल्शि‍यम का भी अच्छा स्त्रोत है. इसके छिलकों में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस भी भरपूर मात्रा में होती है. आपको बता दें कि परवल की सबसे बड़ी खूबी ये है कि इसे लंबे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है. परवल की सब्जी को छिलके सहित खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. परवल की सब्जी को इम्यूनिटी के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

  

परवल खाने के फायदेः (Parwal Ki Sabji Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

परवल की सब्जी स्वाद और सेहत से भरपूर होती है. इसमें विटामिन-ए, विटामिन-बी1, विटामिन बी2 और विटामिन-सी के अलावा कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

2. कोलेस्ट्रॉलः

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है परवल का सेवन. दरअसल परवल में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला एंटीहाइपरलिपिडेमिक गुण पाया जाता है. परवल का अर्क कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में लाभदायक हो सकता है.

3. पाचनः

अगर आपको कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्या है तो आप अपनी डाइट में परवल को शामिल कर सकते हैं. परवल में एंटीअल्सर प्रभाव पाए जाते हैं, जो पेट को अल्सर से दूर रखने में मददगार साबित हो सकते हैं.

u05euuu

अगर आपको कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्या है तो आप अपनी डाइट में परवल को शामिल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

4. खून साफ करनेः

परवल रक्त को शुद्ध कर इससे संबंधित कई बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. इसमें ब्लड प्यूरिफायर गुण पाया जाता है, जो रक्त को शुद्ध करने में मदद कर सकता है.

5. त्वचाः

परवल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मददगार होते हैं. ये चेहरे की झांइयों और बारीक रेखाओं को दूर करने में भी मददगार हो सकता है. 

6. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है परवल का सेवन. परवल में एंटीहाइपरग्लाइसेमिक गुण पाया जाता है. यह गुण रक्त में ग्लूकोज के स्तर को कम करने में फायदेमंद हो सकता है.

7. सूजनः

परवल की सब्जी खाने से पेट की सूजन को कम किया जा सकता है. पेट में पानी भरने की समस्या में भी लाभदायक है परवल की सब्जी का सेवन. इसके पत्तों के लेप से फोड़े, फुंसी की समस्या को भी कम किया जा सकता है.

8. दर्दः

परवल की सब्जी खाने से शरीर के दर्द को कम किया जा सकता है. परवल में पाए जाने वाले तत्व पेन-किलर की तरह काम करते हैं. शरीर के दर्द को कम करने के लिए परवल की सब्जी का सेवन कर सकते हैं.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Cumin Seed And Black Salt: भुना जीरा और काला नमक खाने के जबरदस्त फायदे
Egg Kebab: अंडे खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें ये यूनिक एग कबाब रेसिपी
Benefits Of Karonda: वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, करौंदा खाने के पांच फायदे
Dry Dates (Chuhara) Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कब्ज को दूर करने तक, छुहारे खाने के 7 फायदे
Benefits Of Cucumber Seeds: खीरे के बीज खाने के चार अद्भुत फायदे