Disadvantages Of Eating Nuts: इन पांच नट्स का ज्यादा सेवन, सेहत के लिए है खतरनाक

Side Effects Of Eating Nuts: नट्स को हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सेहतमंद रहने के लिए नट्स निश्चित रूप से आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि हर नट्स सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता, कुछ नट्स खाने के नुकसान भी हो सकते हैं.

Disadvantages Of Eating Nuts: इन पांच नट्स का ज्यादा सेवन, सेहत के लिए है खतरनाक

Disadvantages Of Eating Nuts: सेहतमंद रहने के लिए नट्स निश्चित रूप से आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है.

खास बातें

  • पाइन नट्स को खासतौर पर रात के समय नहीं खाना चाहिए.
  • मूंगफली में विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • कड़वे बादाम का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

Side Effects Of Eating Nuts: नट्स को हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सेहतमंद रहने के लिए नट्स निश्चित रूप से आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. नट्स खाने के इतने फायदे हैं नट्स खाने के उतने फायदे हैं बचपन से हम यही सुनते आ रहे हैं और ये काफी हद तक सही भी है. लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि हर नट्स सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता कुछ नट्स खाने के नुकसान भी हो सकते हैं. अगर आप सही नट्स का सही तरीके से सेवन करते हैं तो आपको कई लाभ मिल सकते हैं. नट्स में प्रोटीन, निकोटिन एसिड, सिट्रिक एसिड, थायमिन, कार्बोहाइड्रेट, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन के गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं. दरअसल नट्स का सेवन केवल आपको हेल्दी रखने में ही नहीं बल्कि कई बीमारियों के खतरे से बचाने में भी मददगार हो सकता है. लेकिन कुछ नट्स आपको बीमार भी बना सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही नट्स के बारे में बताते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं.

सेहत के लिए हानिकारक हैं ये पांच नट्सः

1. मैकाडामिया नट्सः

मैकडामिया नट्स स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन ये उतने स्वस्थ नहीं जितना आप समझते हैं. इनमें कैलोरी और फैट की मात्रा अधिक पाई जाती है जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं. इनके अधिक सेवन से मोटापे की समस्या हो सकती है.

2. हॉर्स चेस्टनटः

चेस्टनट उन नट्स में से एक है जिसे आपको अधिक खाना चाहिए. लेकिन आपको हॉर्स चेस्टनट का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए. इनके सेवन से पेट खराब और उल्टी की समस्या हो सकती है.

t6h5fg7o

हॉर्स चेस्टनट का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए. इनके सेवन से पेट खराब और उल्टी की समस्या हो सकती है. Photo Credit: iStock

3. पाइन नट्सः

पाइन नट्स को सिर्फ फिनिशिंग टच के लिए रेसिपी मे इस्तेमाल किया जाता है. इनका ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. पाइन नट्स को खासतौर पर रात के समय नहीं खाना चाहिए. इससे एलर्जी की समस्या हो सकती है.

4. मूंगफलीः

मूंगफली एक सामान्य स्नैक है, मूंगफली में विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं लेकिन आपको बता दें कि मूंगफली का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

5. कड़वे बादामः

बादाम को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन कड़वे बादाम का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आपको बाता दें कि कड़वे बादाम वास्तव में खुबानी की गुठली हैं. इसे कई प्रकार की दवाओं और मसाले के रूप मे इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इनका ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Awadhi Biryani: किसी भी पार्टी और दावत के लिए एकदम परफेक्ट यह अवधी मटन बिरयानी

Besan Bharwan Mirch: स्पाइसी खाना है पसंद तो ट्राई करें, बेसन भरवां हरी मिर्च फ्राई रेसिपी

The Nargisi Kofta: अंडे और मीट से बनने वाली नरगिसि कोफ्ता की इस बेतरीन रेसिपी को करें ट्राई (Recipe Inside)

चीनी नहीं खानी? चाय को इन चीजों से करें मीठा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रोटीन पैक्ड ब्रेकफास्ट के लिए ट्राई करें इस पारसी-स्टाइल एग भुर्जी (अकुरी)- Recipe Inside