Awadhi Biryani: किसी भी पार्टी और दावत के लिए एकदम परफेक्ट यह अवधी मटन बिरयानी

भारत में पाए जाने वाले कई प्रकार ​की बिरयानी इस तथ्य का प्रमाण है, लोग इस व्यंजन के प्रति काफी जुनूनी हैं. हैदराबाद का अपना क्षेत्रीय वर्जन है, ऐसा ही कोलकाता और तमिलनाडु में हैं.

Awadhi Biryani: किसी भी पार्टी और दावत के लिए एकदम परफेक्ट यह अवधी मटन बिरयानी

खास बातें

  • उत्तर भारतीय दावत की कल्पना नहीं कर सकते.
  • यहां के निहारी और नरम कबाब, कोरमा  काफी लोकप्रिय है.
  • 'बिरयानी'शब्द फारसी शब्द 'बिरयान' से लिया गया है.

अपनी समृद्ध पाक विरासत के बारे में बात किए बिना अवध के इतिहास की चर्चा कभी पूरी नहीं हो सकती. अवध कई रसोई घर का मूक गवाह रहा है. आप कम से कम दो से तीन अवधी व्यंजनों को शामिल किए बिना एक भव्य उत्तर भारतीय दावत की कल्पना नहीं कर सकते. यहां के निहारी और नरम कबाब, कोरमा  काफी लोकप्रिय है. इसके अलावा यह वह जगह भी है जहां प्रसिद्ध अवधी बिरयानी का जन्म हुआ था. अवध वर्तमान उत्तर प्रदेश के पूर्वोत्तर भाग का एक पुरातन नाम है. क्योंकि यह हिस्सा कई मुस्लिम शासकों द्वारा शासित था, इसलिए कई फ़ारसी चीजें आपको यहां के खाने में मिल जाता है. 'बिरयानी'शब्द फारसी शब्द 'बिरयान' से लिया गया है जिसका अर्थ है खाना पकाने से पहले तला हुआ और 'बिरंज' जो चावल के लिए एक फारसी शब्द है. यह स्वादिष्ट राइस डिश मीट, मसाले और चावल के कॉम्बिनेशन से बनाया जाता है. कभी-कभी मेवे, केसर और दूध का भी उपयोग होता है.

भारत में पाए जाने वाले कई प्रकार ​की बिरयानी इस तथ्य का प्रमाण है, लोग इस व्यंजन के प्रति काफी जुनूनी हैं. हैदराबाद का अपना क्षेत्रीय वर्जन है, ऐसा ही कोलकाता और तमिलनाडु में हैं. अवधी बिरयानी को सबसे स्वादिष्ट वर्जन में से एक कहा जाता है. मीट पकाने के लिए बहुत सारे मसालों का उपयोग किया जाता है, जो कभी ज्यादा नहीं लगते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि मीट को दही में भी मैरीनेट किया जाता है और थोड़ी देर के लिए रेस्ट दिया जाता है. यह अच्छी तरह से मैरीनेटेड मीट तब इस स्वादिष्ट बिरयानी में जायका बढ़ाने का काम करता  है. अवधी या लखनवी बिरयानी पक्की बिरयानी है. दूसरे शब्दों में, मीट और चावल को अलग-अलग पकाया जाता है, इसके बाद इन दोनों चीजों को लेयर में लगाकर दम-स्टाइल में पकाया जाता है. कच्ची बिरयानी में, कच्चे मीट, मसाले के साथ मसालेदार कच्चे चावल के साथ लेयर में लगाया जाता है और दोनों को एक साथ पकाया जाता है.

अवधी मटन बिरयानी एक पार्टी या दावत के लिए एक परफेक्ट रेसिपी है. आप इसे पिकनिक के लिए भी पैक कर सकते हैं और सभी को इम्प्रेस कर सकते हैं. बिरयानी हमेशा सब शौक से खाते हैं यह मटन बिरयानी बनाने में मुश्किल नहीं है, बशर्ते आपके पास सारी सामग्री हो. बिरयानी बहुत ही सामग्री आपको अपनी रसाई में ​ही मिल जाएगी या फिर आपको अपनी लोकल किराने की दुकानों पर आसानी से मिल जाएगी.

अवधी मटन बिरयानी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Chaitra Navratri 2021: कब से शुरू होंगे चैत्र नवरात्रि व्रत, जानें तिथि, घटस्थापना मुहूर्त और रेसिपी

Italian Recipe: इटैलियन खाना है पसंद तो लंच में ट्राई करें हेल्दी और टेस्टी किनुआ रिसोतो रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Pani Puri Vs Golgappe: जानें इंटरनेट पर क्यों ट्रेंड कर रहा है पानी पूरी बनाम गोलगप्पे

Pawri Ho Rahi Hai: हार्दिक पंड्या के खाने पर कौओं का हल्ला बोल, यहां देखें वायरल वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes Diet: ये पांच स्नैक्स गर्मी में आपके ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित रखने में कर सकते हैं मदद