शाम की चाय का स्वाद और भी बढ़ा देगी आलू ब्रेड वड़ा की यह दिलचस्प रेसिपी ( Recipe Video Inside)

वड़ा एक तली हुई पकौड़ी, पकौड़ा या फ्रिटर है जिसमें आमतौर पर उड़द की दाल और बहुत सारे भारतीय मसालों का मिश्रण होता है.

  |  Updated: March 05, 2020 14:13 IST

Reddit
Street Food Of India: This Aloo Bread Vada Will Give Your Taste Buds A Whole New Lip-Smacking Experience
Highlights
  • भारत की सड़कों पर आपको विभिन्न प्रकार के स्नैक्स देखने को मिलते हैं.
  • वड़ा सांभर, बटाटा वड़ा, मेदू वड़ा काफी लोकप्रिय हैं.
  • वड़ा एक तली हुई पकौड़ी, पकौड़ा या फ्रिटर है.

भारत की सड़कों पर आपको विभिन्न प्रकार के स्नैक्स देखने को मिलते हैं, यह स्नैक्स खाने के बीच लगने वाली भूख को शांत करने का काम करते हैं. इन स्नैक्स की बात करें तो आपको समोसे से पाव भाजी, भेल पूरी से लेकर दही वड़ा चीजें शामिल हैं. अगर आप ध्यान दें, तो वड़ा एक साधारण पदार्थ खाद्य पदार्थ है जिसे स्ट्रीट फूड के रूप में सर्व किया जाता है. दही वड़ा, वड़ा सांभर, बटाटा वड़ा, मेदू वड़ा काफी लोकप्रिय हैं. वड़ा एक तली हुई पकौड़ी, पकौड़ा या फ्रिटर है जिसमें आमतौर पर उड़द की दाल और बहुत सारे भारतीय मसालों का मिश्रण होता है.

वहीं बहुत से लोग ऐसे हैं जो स्वच्छता और हाइजीन के चलते स्ट्रीट फूड को घर पर बनाना पसंद करते हैं. वड़ा बनाने की प्रक्रिया लम्बी हो सकती है क्योंकि इसके लिए आपको सबसे पहले दाल को भिगोना पड़ता है और फिर इसे पीसकर पेस्ट बनाना होता है. अगर आप वड़ा क्रेविंग्स को पूरा करने के लिए कुछ सिम्पल और झटपट बनाना चाहते हैं तो आप कुछ ही मिनटों में तैयार होने वाला आलू वड़ा बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको न तो कुछ भिगोने की और न ही कुछ ​पीसने की जरूरत है, बस चंद मिनटों में आपका पसंदीदा वड़ा बना सकते हैं.



Holi 2020: होली पार्टी के लिए इस बार घर पर बनाएं ये चार अलग ठंडाई और ग्रेस्ट्स को दें सरप्राइज़



यूट्यूब चैनल 'कुकिंग विथ रेशू' पर पोस्ट की गई इस रेसिपी वीडियो की मदद से आप सिर्फ घर में मौजूद सामग्री के साथ ही आलू वड़ा को तैयार कर सकते हैं. उबले हुए आलू लें, उन्हें मैश करें और उसमें भारतीय मसालों डालकर अच्छे से मिलाएं. इसके बाद एक कढ़ाही में तेल गर्म करें और इसमें मिश्रण को डालकर कुछ देर पका लें. इस मिश्रण को एक तरफ ठंडा होने के लिए रख दें और इस दौरान बेसन का एक घोल बना लें. अब ए​क कढ़ाही में तेल गरम करने के लिए रख दें, आलू के तैयार मिश्रण को ब्रेड के स्लाइस में अच्छी तरह लपेटकर, बेसन के घोल में ​डिप करके गरम तेल में डालकर फ्राई कर लें.आपको एक ही नरम, सुनहरा वड़ा मिलेगा जिसे आप सॉस, सांभर या चटनी के साथ आराम से खा सकते हैं.

स्ट्रीट स्टाइल आलू ब्रेड वड़ा बनाने के लिए वीडियो देखें:



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



Holi 2020: झटपट ठंडाई बनाने के लिए इस तरह घर पर तैयार करें ठंडाई मसाला पाउडर

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement