Benefits Of Tomato: टमाटर खाने के पांच अद्भुत फायदे

Suprising Health Benefits Of Tomato: टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में हर दिन किया जाता है. टमाटर किसी भी सब्जी के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. दरअसल टमाटर में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं.

Benefits Of Tomato: टमाटर खाने के पांच अद्भुत फायदे

Health Benefits Of Tomatoes: टमाटर में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं.

खास बातें

  • टमाटर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है.
  • टमाटर में विटामिन सी पाया जाता है.
  • टमाटर के सेवन से हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं.

Suprising Health Benefits Of Tomato:  टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में हर दिन किया जाता है. टमाटर किसी भी सब्जी के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. दरअसल टमाटर में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. टमाटर में विटामिन-ए और विटामिन-सी, फाइबर, फोलेट और कैल्शियम जैसे कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो डायबिटीज, कैंसर जैसी कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. टमाटर को वजन घटाने के लिए काफी असरकारी माना जाता है. अगर आप बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो आप टमाटर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. टमाटर को आप कई तरीके से प्रयोग कर सकते हैं. इसे सब्जी में इस्तेमाल कर, जूस बनाकर या फिर सलाद के रूप में. टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मददगार है.

टमाटर खाने के फायदेः (Tamatar Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

टमाटर में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन के तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं. टमाटर में पाए जाने वाले गुण सर्दी-जुकाम जैसे इंफेक्शन से भी बचाने में मदद कर सकते हैं.

2. ब्लड प्रेशरः

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए टमाटर का इस्तेमाल करना काफी लाभदायक माना जाता है. टमाटर में लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन और विटामिन-ई जैसे कई कैरोटीनॉयड होते हैं. जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

2qumhgd8

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए टमाटर का इस्तेमाल करना काफी लाभदायक माना जाता है.Photo Credit: iStock

3. मोटापाः

टमाटर में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. टमाटर के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं ये आंतों को स्वास्थ रखने का काम भी करता. टमाटर का सलाद खाने से एनर्जी को बूस्ट किया जा सकता है.

4. हड्डियोंः

टमाटर का सेवन करना हड्डियों के लिए लाभदायक माना जाता है. टमाटर में मौजूद विटामिन के और कैल्शियम शरीर की हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

5. मांसपेशियोंः

टमाटर में पोटेशियम व सोडियम पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का काम करते हैं. टमाटर का संतुलित मात्रा में करने से मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Salad For Weight Loss: वजन घटाने के लिए ऐसे बनाएं अनानास, गाजर और खसखस ​​का सलाद
Cucumber For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए खीरे को डाइट में इन तीन तरीकों से करें शामिल
Benefits Of Urad Dal: उड़द दाल खाने के पांच अद्भुत फायदे
Kamal Kakdi For Health: कमल ककड़ी खाने के 7 जबरदस्त फायदे