Toothache Remedies: दांतों के असहनीय दर्द से हैं परेशान तो ये पांच चीजें तुरंत दिलाएंगी राहत

Toothache Home Remedies: दांतों में दर्द होना एक आम समस्या है. लेकिन दांतों का दर्द कभी-कभी इतना बढ़ जाता है कि सहन कर पाना मुश्किल होता है. दांत दर्द होने की कई वजह हो सकती हैं जैसे दांत में कीड़े या दांतों में सड़न, कमजोर दांत, और अक्ल दाढ़ का निकलना आदि. दांतों के दर्द से राहत पाने के लिए आप घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

   |  Updated: February 23, 2021 14:12 IST

Reddit
Toothache Home Remedies: If You Are Troubled Unbearable Pain Of Teeth, Then These 5 Things Will Relief Immediately

Tooth Pain: अक्ल दाढ़ निकलने के दौरान भी किसी किसी को बहुत दर्द होता है.

Highlights
  • कच्चा लहसुन खाने से दांतों के दर्द से राहत मिल सकती है.
  • दांत दर्द में अमरूद की ताजी पत्तियां चबाने से दर्द से आराम मिल सकता है.
  • दांत दर्द में लौंग को काफी फायदेमंद माना जाता है.

Toothache Home Remedies: दांतों में दर्द होना एक आम समस्या है. लेकिन दांतों का दर्द कभी-कभी इतना बढ़ जाता है कि सहन कर पाना मुश्किल होता है. आपको बता दें कि खट्टा या मीठा लगने पर दांतों में झनझनाहट होना आम बात है. दांतों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे दांत दर्द, दांत में कीड़े या दांतों में सड़न आदि का होना. आपको बता दें कि दांतों में दर्द, दांतों की सफाई ना रखने, कैल्शियम की कमी, बैक्टीरियल इंफेक्शन या फिर दांतों की जड़ों के कमजोर होने से भी होता है. अक्ल दाढ़ निकलने के दौरान भी किसी किसी को बहुत दर्द होता है. दांतों के दर्द से जो गुजर चुका होगा वहीं दांतों की असहनीय पीड़ा को समझ सकता है. आपको बता दें कि बहुत से लोग दांतों के दर्द से राहत पाने के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि दांतों के दर्द से दवाओं के बगैर भी आराम मिल सकता है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना, दांतों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार हैं घरेलू उपाय. घरेलू उपायों की मदद से दांतों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.

Newsbeep

दांतों के दर्द से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपायः

1. लहसुनः

दांतों के दर्द से राहत पाने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. लहसुन में एलिसिन कंपाउंड होता है जो एंटीबैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है. कच्चा लहसुन खाने से दांतों के दर्द से राहत मिल सकती है.



had9eg8o

दांतों के दर्द से राहत पाने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. हींगः

हींग को खाना पकाने में स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आपको बता दें कि हींग दांतों के दर्द से भी राहत दिलाने में मददगार है. हींग को नींबू के रस में मिलाकर दांतों पर लगाने से दांतों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.

3.  प्याजः

दांत दर्द होने पर प्याज का सेवन करें. प्याज में एंटी इन्फ्लामेट्री एंटी एलर्जिक, एंटी कार्सिनोजेनिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये मुंह के बैक्टीरिया को नष्ट कर दांतों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं.

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. अमरूद की पत्तीः

अमरूद को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है लेकिन अमरूद की पत्तियां भी गुणों से भरपूर हैं. दांत दर्द में अमरूद की ताजी पत्तियां चबाने से दर्द से आराम मिल सकता है. 

5. लौंगः

दांत दर्द में लौंग को काफी फायदेमंद माना जाता है. लौंग के तेल को दांतों पर लगाने से दर्द से राहत मिल सकती है. अगर तेल नहीं तो आप साबुत लौंग को भी दांत में दवा कर दर्द से राहत पा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Flaxseed For Health: डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें अलसी के बीज, जानें 6 गजब के फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Never Drink Water After Tea: चाय के बाद पानी का सेवन सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें 4 नुकसान!

Cardamom For Health: मुंह की दुर्गंध हटाने के लिए ही नहीं बल्कि इन 6 स्वास्थ्य समस्याओं में भी फायदेमंद है इलायची का सेवन! 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement