Anti Aging Foods: जवानी में ही न आए बुढ़ापा इन नेचुरल सुपरफूड्स का करें सेवन, रहेंगे हमेशा जवां!

Anti Aging Foods: आपने कई फूड्स के बारे में सुना होगा जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंग होते हैं लेकिन क्या आपने एंटी एजिंग फूड्स के कई और फायदों के बारे में सुना है. नहीं तो आज हम यहां बता रहे हैं कुछ एंटी एजिंग फूड्स के फायदों के बारे में जो न सिर्फ आपको लंबा जीना में मदद करते हैं बल्कि आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं.

   |  Updated: March 17, 2020 23:04 IST

Reddit
Top 10 Anti-Aging Superfoods | What Is The Best Anti Aging Supplement | Surprising Anti Aging Foods Younger Looking Skin | 30 Best Anti-Aging Foods for Women

Anti Aging Foods: अपनी डाइट में शामिल करें ये एंटी एजिंग सुपरफूड्स

Highlights
  • लंबी उम्र पाने के लिए खाएं ये एंटी एजिंग फूड.
  • ग्रीन टी और अंकुरित अनाज रखेगा आपको स्वस्थ.
  • यहां जानें कौन से हैं एंटी एजिंग फूड्स.

Anti Aging Foods: आपने कई फूड्स के बारे में सुना होगा जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंग होते हैं लेकिन क्या आपने एंटी एजिंग फूड्स के कई और फायदों के बारे में सुना है. नहीं तो आज हम यहां बता रहे हैं कुछ एंटी एजिंग फूड्स के फायदों के बारे में जो न सिर्फ आपको लंबा जीना में मदद करते हैं बल्कि आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं. ऐसे कई सुपरफूड्स (Superfoods) हैं जो आपको हेल्दी स्किन (Healthy Skin), एंटी एजिंग (Anti Aging) के गुणों से भरे होते हैं ये कई घातक बीमारियों (Fatal Diseases) से बचाने में भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. हर कोई स्वस्थ (Healthy) रहना चाहता है लेकिन उसके लिए क्या किया जाए ये बहुत कम लोगों को ही पता होता है, इसमें हमारा खानपान भी काफी मायने रखता है. तो यहां जानिए ऐसे कई एंटी एजिंग फूड्स के बारे में जिनके हैं अनेकों फायदे...

Newsbeep

कब है पोंगल, दोस्‍तों को इन संदेशों से करें Wish और ख‍िलाएं ये स्‍पेशल ड‍िश व प्रसाद

एंटी एजिंग फूड्स खाएंगे तो इन बीमारियों से रहेंगे दूर


1. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं संतरा

ज्यादातर बीमारियों से लड़ने के लिए इम्यूनिटी काफी मायने रखती है. अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत है तो आप बीमार कम होंगे. साथ ही अगर बीमार हो जाते हैं तो जल्दी रिकवरी करने में आपको काफी फायदा मिलता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए संतरे का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. विटामिन सी युक्त फल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. एलर्जी से बचाव तथा त्वचा में कसाव लाने के लिए संतरा, मौसमी, नींबू आदि विटामिन सी के उत्तम स्रोत हैं. संतरे में बायोफ्लेवोनॉइड और लाइमोनीन भी पाया जाता है. 

ट्विंकल खन्ना ने कई सेलिब्रिटी को दिया चैंलेंज, अक्षय कुमार, सोनाली बेंद्रे और सोनम कपूर ने खोला अपने डब्बे का राज!

c29vpu3oAnti Aging Foods: संतरा आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद हो सकता है

2. ब्रोकली है कैंसर की काट

ब्रोकली एक तरह की सुपरफूड्स है. ब्रोकली कई बीमारियों में फायदेमंद मानी जाती है. खासकर सबसे गंभीर बीमारी कैंसर में ब्रोकली का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. ब्रोकली में बीटा कैरोटीन और आइसोथियोसायनेट नामक पोषक तत्व पाए जाते हैं. इस कारण ब्रोकोली कैंसर की रोकथाम में सहायक है और यह एंटीएजिंग फूड्स में शुमार की जाती है.



3. ग्रीन टी भी है फायदेमंद

ग्रीन टी का कुछ लोग वजन को कंट्रोल करने के लिए या पेट की चर्बी घटाने के लिए सेवन करते हैं. ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. ग्रीन टी के सीमित सेवन से स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ हो सकते हैं. ग्रीन टी के सेवन से न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि बालों का झड़ना एजिंग प्रक्रिया का सूचक है. ऐसे में ग्रीन टी को एंटी एजिमग फूड भी माना जाता है. ग्रीन टी के इस्तेमाल से ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. ग्रीन टी कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करने में भी फायदेमंद हो सकती है.



green teaAnti Aging Foods: ग्रीन टी भी आपकी उम्र बढ़ाने में मददगार हो सकती है

4. अंकुरित अनाज है स्किन के लिए कमाल

अगर आप भी अपने आप को लंबे समय तक जवान और हेल्दी रखना चाहते हैं ये नेचुरल फूड्स आपको काफी फायदा पहुचा सकते हैं. इसमें अंकुरित अनाज रामबाण हैं. रोजाना अंकुरित अनाज के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाया जा सकता है. इससे कई प्रकार के रोगों से भी बचाव होता है. स्प्राउट के सेवन से त्वचा में कसाव आता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

क्‍यों मनाते हैं मकर संक्रांत‍ि, कब है, जानें त‍िथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और फूड...

दूध के साथ गुड़ खाने के होते हैं कई गजब फायदे! पेट, जोड़ों का दर्द और मोटापे से लेकर पीरियड्स में भी कमाल



ये 4 तरह की चाय तेजी से घटा सकती हैं आपका वजन, पेट की चर्बी के साथ मोटापा भी होगा कम! और भी कई फायदे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन चीजों को खाने से होते हैं चेहरे पर पिंपल, ये घरेलू नुस्खे मुंहासे और पिंपल से दिलाएंगे राहत!

कब्ज, गैस, पेट दर्द के साथ हार्ट, स्किन और बालों के लिए रामबाण हैं ये 3 मुरब्बे! और भी कई फायदे

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement