क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी के लिए घर पर बनाएं यह स्वादिष्ट कलमी कबाब

कलमी कबाब का नाम तो आप सभी ने सुना होगा, साथ ही इसका स्वाद भी चखा होगा. वहीं जिन लोगों ने इसका स्वाद नहीं चखा है वह भी इसका मजा ले सकते हैं.

क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी के लिए घर पर बनाएं यह स्वादिष्ट कलमी कबाब

खास बातें

  • कबाब एक लोकप्रिय स्टार्टर है.
  • भारत में कबाब को खूब चाव से खाया जाता है.
  • इन्हें बनाने के लिए अलग-अलग विधि का उपयोग किया जाता है.

सर्दी के इस मौसम मे जल्द ही पार्टी सीजन भी शुरू होने वाला है. क्रिसमस और न्यू ईयर ऐसा समय है जब लोगों के घरों और ऑफिस में पार्टी का आयोजन किया जाता है. पार्टी में मेन कोर्स से पहले स्टार्टर्स और स्नैक्स सर्व किए जाने होते हैं, इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए बेहतरीन कबाब रेसिपी लेकर आए हैं. कबाब एक लोकप्रिय स्टार्टर है, किसी भी पार्टी में सर्व किए जाने वाला यह एक बहुत ही स्वादिष्ट स्नैक्स है. भारत में कबाब को खूब चाव से खाया जाता है, इन्हें बनाने के लिए अलग-अलग विधि का उपयोग किया जाता है. कबाब चिकन, मीट और सब्जी किसी से भी बनाएं जा सकते हैं.

कलमी कबाब का नाम तो आप सभी ने सुना होगा, साथ ही इसका स्वाद भी चखा होगा. वहीं जिन लोगों ने इसका स्वाद नहीं चखा है वह भी इसका मजा ले सकते हैं. कलमी कबाब को चिकन में ढेर सारे मसाले और हर्ब डालकर तैयार किया जाता है, इन्हें ग्रिल या बेक कर सकते हैं. चिकन प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. नॉनवेजिटेरियन रेस्टोरेंट्स के मेन्यू में आपको कलमी कबाब आराम से मिल जाएंगें। अगर आप भी रेस्टोरेंट स्टाइल में कलमी कबाब बनाना चाहते हैं तो हम आपकी मुश्किल को इस रेसिपी के साथ थोड़ा आसान बना देते हैं. इन कबाब को आप प्याज के लच्छों, पुदीने की चटनी और नींबू के टुकड़ों के साथ सर्व कर सकते हैं. तो देर किस बात की डालते हैं एक नजर इस कबाब रेसिपी पर.

High-Protein Breakfast Recipes: वजन कम करने के लिए नाश्ते में खाएं हाई-प्रोटीन पैनकेक्स

कलमी कबाब की सामग्री

450 F-220 C ओवन टेम्परेचर:
1 किलो(8-10 पीस) चिकन
1 टी स्पून अदरक पेस्ट
1 टी स्पून लहसुन पेस्ट
1 टेबल स्पून नमक
200 ग्राम (एक छलनी में रख दें ताकि उसका पानी निकल जाए) दही
2 लौंग पाउडर , रोस्टेड
1/2 छोटा चम्मच (तोड़कर रोस्टेड और पाउडर) दालचीनी
1/2 टी स्पून काला जीरा पाउडर
टी स्पून केसर
2 टेबल स्पून नींबू का रस
30 ग्राम मैदा
1(हल्का फेंटा हुआ) अंडा
1 बड़ा प्याज, कटा हुआ
1 टेबल स्पून पुदीने के पत्ते , टुकड़ों में कटा हुआ
1 नींबू के टुकड़े

कलमी कबाब बनाने की विधि

चिकन को धोकर सूखा लें, इसे 2-3 जगह से छेद कर लें और गार्निश करने की सामग्री छोड़कर सभी मसाले डालकर 2 से 3 घंटे के लिए मैरीनेट करने के लिए छोड़ दें.
सर्व करने से पहले, चिकन पीस को लाइट ब्राउन होने तक ग्रिल कर सकते हैं या फिर ओवन में 15 से 20 मिनट के लिए बेक कर सकते हैं.
अगर आप इसे तंदूर में पकाएं तो यह ज्यादा बेहतर रहेगा. ड्रिपिंग ट्रे आवश्यक है, क्योंकि यह रिसाव होने से बचाती है वरना आपका चिकन नरम हो जाएगा.
प्याज के लच्छों, पुदीना और नींबू के टुकड़ों से गार्निश करके सर्व करें.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vegan Breakfast Recipes: 5 देसी ब्रेकफास्ट रेसिपी, जिन्हें ट्राई करना तो बनता है