Upset Stomach Foods: पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों का करें सेवन

Winter Foods For Upset Stomach: सर्दियों के मौसम में पेट संबंधी समस्याएं परेशान करने लगती है. ठंड के दिनों में हम ऑयली चीजों का खूब सेवन करते हैं जो न केवल हमारे पेट बल्कि वजन बढ़ाने की भी वजह बनती हैं.

Upset Stomach Foods: पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों का करें सेवन

Upset Stomach Foods: पाचन तंत्र कमजोर होने से पेट सही से साफ होने में परेशानी हो सकती है.

खास बातें

  • ऑयली चीजें ज्यादा खाने से पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.
  • हींग को गैस और अपच के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • पपीते में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

Winter Foods For Upset Stomach:  सर्दियों के मौसम में पेट संबंधी समस्याएं परेशान करने लगती है. ठंड के दिनों में हम ऑयली चीजों का खूब सेवन करते हैं जो न केवल हमारे पेट बल्कि वजन बढ़ाने की भी वजह बनती हैं. हैवी और ऑयली चीजें ज्यादा खाने से पाचन तंत्र (Upset Stomach Foods) पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. पाचन तंत्र कमजोर होने से पेट सही से साफ होने में परेशानी हो सकती है. अगर हमारा पेट साफ नहीं है तो गैस और अपच की समस्या परेशान कर सकती है. इसलिए इस मौसम में लाइट और हेल्दी चीजों का सेवन करें. सर्दियों के मौसम मे बहुत सी ऐसी चीजें आती हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने में हमारी मदद कर सकती हैं. फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करने से पाचन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं.

पाचन को बेहतर रखने में मददगार हैं ये चीजेंः

1. सेब का सिरकाः

सर्दियों के मौसम में एक चम्मच सेब के सिरके को एक कप गरम पानी और शहद में मिला कर पीने से पेट को खराब होने और पेट गैस की समस्या से बचाया जा सकता है.  

foa4d6o8

फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करने से पाचन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. Photo Credit: iStock

2. केलाः

केले को डाइट में शामिल कर पेट संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है. केले में पोटैशियम और ऐलेक्‍ट्रॉलाइट होता है, जिससे आप पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं. और पेट को सही रख सकते हैं. 

3. पपीताः

पपीता एक ऐसा फल है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है. पपीते में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन को बेहतर रखने और गैस अपच से बचाने में मदद कर सकता है.

4. गाजरः

सर्दी के मौसम में गाजर आसानी से आपको बाजार में मिल जाएगी. गाजर में बहुत से विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. गाजर का जूस पीने से पेट को खराब होने से बचाया जा सकता है.

5. हींगः

हींग को गैस और अपच के लिए काफी अच्छा माना जाता है. एक चुटकी हींग को गर्म पानी में डालकर पीने से गैस और अपच की समस्या में आराम मिल सकता है. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Winter Special: ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाएं टेस्टी पालक पूरी और रसीले आलू
Moong Dal Recipes: इन चार तरीकों से मूंग दाल का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन
Low BP Natural Foods: लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें
Clove Tea Benefits: रोजाना सुबह लौंग की चाय पीने के पांच बेहतरीन फायदे