World Heart Day 2018: यहां हैं हेल्दी हार्ट के लिए टॉप 10 हेल्दी फूड...

यह मायने नहीं रखता कि आप दिन में कितना वर्कआउट कर रहे हैं, लेकिन अगर आप सही डाइट (Diet for health heart) नहीं ले रहे, तो यह सब वर्कआउट किसी काम का नहीं रहता.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: October 01, 2018 11:03 IST

Reddit
World Heart Day 2018: 10 Things You Must Eat For a Healthy Heart in hindi

World Heart Day 2018: जब स्वस्थ दिल (Healthy Heart) की बात आती है, तो ऐसे में अच्छी डाइट का महत्वपूर्ण रोल है.

World Heart Day 2018: लंबी लाइफ के लिए दिल (Healthy Heart) को स्वस्थ रखने से अच्छा कोई रहस्य नहीं है. इसके लिए नियमित व्यायाम (Exercise) के साथ सही डाइट भी बेहद जरूरी है. यह मायने नहीं रखता कि आप दिन में कितना वर्कआउट कर रहे हैं, लेकिन अगर आप सही डाइट (Diet for health heart) नहीं ले रहे, तो यह सब वर्कआउट किसी काम का नहीं रहता. World Heart Day 2018 पर यह भी जानें कि किचन में बनने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों के आगे आपके लिए यह ध्यान रखना मुश्किल हो जाता है कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. इसके लिए सबसे आसान तरीका है डाइट प्लान (Diet Plan). अनुशासन ही सफलता की चाबी है, और आपको इसके लिए थोड़ा सख्त होना पड़ेगा और कड़े होकर अपने डाइट प्लान को फॉलो करना पड़ेगा.

World Heart Day 2018 पर यह भी जानें कि जब स्वस्थ दिल (Healthy Heart) की बात आती है, तो ऐसे में अच्छी डाइट का महत्वपूर्ण रोल है. हेल्दी डाइट और नियमित व्यायाम दो जरूरी चीज़ें हैं, जो आपको दिल की बीमारियों (Heart disease) से बचाती हैं, लेकिन इसका मतलब यह जरूरी नहीं है कि आप सभी अच्छी चीज़ों से समझौता कर लें.





आप अब भी ग्रिल्ड मीट का स्वाद ले सकते हैं, अपने चॉकलेट केक के साथ अपनी खुशियां मना सकते हैं, आपको बस, World Heart Day 2018 पर यह भी जानें कि थोड़ा स्मार्ट बनने की जरूरत है. इसके लिए डाइट में कुछ प्रमुख खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जो कि आपके दिल के लिए अच्छी साबित होंगी.



तो जानिए उन 10 आहारों के बारे में जो आपके दिल को स्वस्थ बनाए रखने में हैं मददगार (10 best foods for your heart): 

1. ओट्स- यह घुलनशीन फाइबर से युक्त होते हैं, जो कि कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही, आंत के ट्रांजिट टाइम में वृद्धि करते हैं और ग्लूकोज के अवशोषण को कम करते हैं. इसमें बीटा ग्लूकन होता है, जो कि फैट कम करने में सहायक है. इसे चपाती के रूप में अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है या फिर फलों और ड्राई फ्रूट्स के साथ दलिए के रूप में भी ले सकते हैं. यह एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है.






World Heart Day 2018: विटामिन सी दिल की बीमारियों को कम करने में मददगार है.



2. विटामिन सी युक्त खाना: स्वस्थ दिल के लिए विटामिन सी युक्त खाना जैसे संतरा, नींबू और आंवला आदि को अपने डाइट चार्ट में शामिल करें.अपनी एंटी-ऑक्सीडेंट गुण के कारण यह साबित हो चुका है कि विटामिन सी दिल की बीमारियों को कम करने में मददगार है.







World Heart Day 2018:  सोय एलडीएल स्तर को कम करने में भी सहायक है.
 



3. प्रोटीन:  सोय और टोफू प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और पोली-अनसैचुरेटिड फैट से भरपूर होता है, जो कि दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. सोय एलडीएल स्तर को कम करने में भी सहायक है.







World Heart Day 2018:  सोय और टोफू प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और पोली-अनसैचुरेटिड फैट से भरपूर होता है
 



4. एंटी-ऑक्सीडेंट: ब्लूबेरीज़ में एंथोसायनिन भरपूर मात्रा में होता है, जो कि एक प्रभावी एंटी-ऑक्सीडेंट है. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है.







World Heart Day 2018:  ब्लूबेरीज़ में एंथोसायनिन भरपूर मात्रा में होता है, जो कि एक प्रभावी एंटी-ऑक्सीडेंट है



5. नट्सः बादाम और अखरोट दिल के लिए अच्छे होते हैं. इनमें विटामिन ई होता है. यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. साथ ही, यह ओमेगा3 फैटी एसिड से भरपूर होता है.







World Heart Day 2018:  बादाम और अखरोट दिल के लिए अच्छे होते हैं.



6.फिशः यह ओमेगा3 फैटी एसिड से युक्त होती है. कई अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम करता है इसलिए दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.







World Heart Day 2018:  दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.



7. जैतून का तेल: जैतून का तेल मोनोसैचुरेटेड फैट का अच्छा स्रोत है, जो कि कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर दोनों कम करता है.







World Heart Day 2018:  दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.
 



8. हरी सब्जियां : ज़्यादा से ज़्यादा हरी सब्जियां खाएं, जैसे- ब्रॉक्ली, पालक आदि. ये कैराटेनॉइड्स से भरपूर होते हैं, जो कि स्वतंत्र कणों से कोशिकाओं के ऑक्सीकरण को बचाता है.

9. अलसी: अपनी डेली डाइट में एक छोटा चम्मच अलसी के बीज और एक प्रकार के तुलसी के बीज (चिया सीड्स) जरूर शामिल करें.



World Heart Day 2018:  स्वतंत्र कणों से कोशिकाओं के ऑक्सीकरण को बचाता है.



10. अनारः इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और पॉलीफेनॉल्स भरपूर मात्रा में होता है. यह ऑर्ट्री में हुई रुकावट को साफ करने में सहायक है.



Comments

#WorldHeartDay2018 पर हार्ट से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement