World Heart Day 2021: वर्ल्ड हार्ट डे पर जानें दिल को दुरुस्त रखने के लिए किन चीजों का करें सेवन

World Heart Day 2021: आज विश्वभर में हार्ट डे मनाया जा रहा है. 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे के नाम से जाना जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को हार्ट के बारे में जागरूक करना है.

World Heart Day 2021: वर्ल्ड हार्ट डे पर जानें दिल को दुरुस्त रखने के लिए किन चीजों का करें सेवन

World Heart Day: हार्ट के मरीजों की संख्या दुनियाभर में लगातार बढ़ती जा रही है.

खास बातें

  • ह्रदय (हार्ट) हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है.
  • हरी सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • फलों को डाइट में शामिल कर हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं.

World Heart Day 2021:  आज विश्वभर में हार्ट डे मनाया जा रहा है. 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे के नाम से जाना जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को हार्ट के बारे में जागरूक करना है. आज छोटी उम्र से लेकर बुजर्ग तक हार्ट रोग से पीड़ित देखे जा सकते हैं. हार्ट के मरीजों की संख्या दुनियाभर में लगातार बढ़ती जा रही है. मरीजों की बढती संख्या चिंता का विषय है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए क्या करें ये सवाल अक्सर परेशान करता है. असल में हार्ट को हेल्दी रखने में डाइट अहम भूमिका निभाती है. अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं. ह्रदय (हार्ट) हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. हार्ट का सीधा कनेक्शन हमारे जन्म से होता है. हार्ट को हेल्दी व फिट रखने के लिए इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं. 

हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. हरी सब्जियांः

हरी सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप हरी सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. हरी सब्जियों में आप भिंडी, बैंगन, बींस का इस्तेमाल अधिक करें, ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकती हैं. 

fhvjh5fg

हरी सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. डेयरी प्रोड्क्टः

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए डेयरी प्रोड्क्ट का सेवन भी जरूरी है. पनीर, दूध दही में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं इनके सेवन से सिर्फ हार्ट ही नहीं बल्कि पूरे शरीर को हेल्दी रख सकते हैं. 

3. ड्राई फ्रूट्सः

ड्राई फ्रूट्स में सबसे अधिक बादाम और अखरोट का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इनमें विटामिन और पोषक तत्व भूरपूर मात्रा में पाये जाते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

4. फ्रूट्सः

अमरूद, सेब, संतरा मौसमी जैसे फलों को न्यूट्रिएंट का खजाना कहा जाता है. इनमें पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल और फाइबर शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इन फलों को डाइट में शामिल कर हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं.

5. साबुत अनाजः

दिल की सेहत के लिए साबुत अनाज फायदेमंद हो सकते हैं. साबुत अनाज से तैयार आटा, ब्रेड, दाल आदि को शामिल कर दिल को सेहतमंद रख सकते हैं. इसमें विटामिन्स, आयरन और डाइटरी फाइबर अधिक मात्रा में जाते हैं, जो दिल को होने वाले खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Covid-19 वैक्सीन के बाद क्यों लग रही है ठंड या बुखार? जानें टीके से पहले और बाद की सावधानियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Soya 65: अचानक घर आए गेस्ट्स के लिए सिर्फ 20 मिनट में बनाएं सोया 65
Snacks For Good Sleep: इन पांच चीजों को डाइट में शामिल कर नींद न आने की समस्या को कर सकते हैं दूर
Benefits Of Star Fruit: इम्यूनिटी से लेकर हार्ट तक, स्टार फ्रूट खाने के 7 अद्भुत फायदे
Foods For Breakfast: दिन की शुरूआत करने के लिए बेस्ट हैं ये फूड्स
Benefits Of Hazelnuts: हेजलनट्स को डाइट में शामिल करने के शानदार फायदे