Mouth Ulcer Diet Tips: डाइट में इन पांच चीजों को शामिल कर मुंह के छालों से पा सकते हैं राहत

5 Best Foods For Mouth Ulcer: मुंह के छाले बच्चे और बडे किसी को भी हो सकते हैं. ये एक आम समस्या है. लेकिन कभी-कभी मुंह के छाले काफी तकलीफदेह हो सकते हैं.

Mouth Ulcer Diet Tips: डाइट में इन पांच चीजों को शामिल कर मुंह के छालों से पा सकते हैं राहत

Mouth Ulcer Diet Tips: विटामिन की कमी के चलते भी मुंह के छाले होने की समस्या हो सकती है.

खास बातें

  • मुंह में छाले होने के कई कारण हो सकते हैं.
  • पेट साफ न होने के कारण भी मुंह में छाले हो जाते हैं.
  • छाछ या लस्सी का सेवन करने से छालों में आराम मिलता है.

5 Best Foods For Mouth Ulcer:  मुंह के छाले बच्चे और बडे किसी को भी हो सकते हैं. ये एक आम समस्या है. लेकिन कभी-कभी मुंह के छाले काफी तकलीफदेह हो सकते हैं. मुंह में छाले होने के कई कारण हो सकते हैं. किसी-किसी को शरीर में गर्मी बढ़ने के कारण भी हो सकते हैं. पेट साफ न होने के कारण भी मुंह में छाले हो जाते हैं. इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण भी मुंह में छाले हो सकते हैं. इतना ही नहीं शरीर में विटामिन की कमी के चलते भी मुंह के छाले होने की समस्या हो सकती है. बहुत से लोग छाले की समस्या को दूर करने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं लेकिन आपको बता दें कि आप बिना दवाओं के भी इस समस्या से राहत पा सकते हैं, वो भी कुछ घरेलू उपाय और डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो मुंह के छाले दूर करने में मददगार हो सकते हैं.

मुंह के छाले दूर करने के लिए करें इन चीजों का सेवनः 

1. छाछः

अगर आपको मुंह में छाले हैं तो आप छाछ से कुल्ला करें. छाछ या लस्सी का सेवन करने से छालों में आराम मिलता है. और मुंह में जलन भी नहीं होती क्योंकि छाछ ठंडा होता है. जो मुंह के छालों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. 

mouth ulcers

अगर आपको मुंह में छाले हैं तो आप छाछ से कुल्ला करें.  Photo Credit: iStock

2. संतरे का जूसः

संतरे को विटामिन सी और बहुत से पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. संतरे के जूस का सेवन करने से सिर्फ इम्यूनिटी ही नहीं, बल्कि मुंह के छालों की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं.

3. शहदः

शहद को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. अगर आपको मुंह में छाले की समस्या है तो आप शहद को छालों पर लगाएं और शहद का सेवन करें, इससे छालों में आराम मिल सकता है.

4. अमरूदः

अमरूद खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता हैं. लेकिन अमरूद की पत्तियां छालों में राहत पहुंचाने का काम करती हैं. अमरूद की कोमल-कोमल पत्तियां लेकर मुंह में थोड़ी देर तक चबाएं उसके बाद थूक दें. इससे आपके छालों में जल्दी आराम मिल सकता है.

5. फलः

अगर आपको छालों की समस्या अक्सर रहती है तो आप अपनी डाइट में छिलके वाले फलों को शामिल करें. छिलके वाले फल खाने से छालों से छुटकारा मिल सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Poha For Weight Loss: वजन घटाने के लिए पोहा को ब्रेकफास्ट में करें शामिल
Kashmiri Baingan: कुछ टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें बटरी, स्पाइसी कश्मीरी बैंगन
Pepper Rice: क्विक और टेस्टी कम्फर्ट फूड की है तलास तो ट्राई करें पेपर राइस रेसिपी
Best Cooking Oil: खाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर पा सकते हैं ये शानदार लाभ
Kiwi For Immunity: इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है कीवी, ये हैं अन्य फायदे