Winter Food Ayurveda: ठंड से बचने के लिए रोज खाएं ये तीन चीजें

Ayurvedic Nutrition For Winter: देश भर में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. ऐसे में सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. ठंड से खुद को बचाने के लिए गर्म कपड़े पहनने के साथ-साथ हेल्दी डाइट भी जरूरी है.

Winter Food Ayurveda: ठंड से बचने के लिए रोज खाएं ये तीन चीजें

Winter Food Ayurveda: शरीर को बाहर की ठंड से बचाने के लिए हमारे कपड़े मदद करते हैं.

खास बातें

  • ठंड में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है.
  • अदरक को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • सूप पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Ayurvedic Nutrition For Winter: देश भर में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. ऐसे में सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. ठंड से खुद को बचाने के लिए गर्म कपड़े पहनने के साथ-साथ हेल्दी डाइट भी जरूरी है. दरअसल शरीर को बाहर की ठंड (Winter Food Ayurveda) से बचाने के लिए हमारे कपड़े मदद करते हैं. लेकिन शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए अपनी डाइट में कुछ विंटर स्पेशल (Winter Foods) चीजों को शामिल करने की जरूरत है. अगर हमारा शरीर अंदर से गर्म और हेल्दी है तो न सिर्फ हम ठंड से बल्कि कई बीमारियों की चपेट में आने से भी बच सकते हैं. इस मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और वायरल संक्रमण, सर्दी-फ्लू से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं. 

सर्दी से बचाने में मददगार हैं ये चीजेंः

1. घीः

घी का सेवन इस मौसम में काफी फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों के मौसम में एनर्जेटिक रहने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप घी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. घी में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को अंदर से गर्म और हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

jtuhl2q8

सर्दियों के मौसम में एनर्जेटिक रहने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप घी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. अदरकः

अदरक को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों के मौसम में हम सभी को गर्मागर्म अदरक वाली चाय पीना पसंद होती है. अदरक में मौजूद गुण शरीर को कई संक्रमण से बचाने, सर्दी-खांसी में राहत दिलाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

3. सूपः

सर्दियों के मौसम में सूप पीने का अपना ही एक मजा होता है. इस मौसम में आने वाली चीजों से तैयार सूप न सिर्फ हमें ठंड से राहत दिलाने बल्कि, शरीर को हेल्दी रखने में भी मदद कर सकता है. 

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Mutton Spring Roll: विंटर पार्टी के लिए झटपट बनाएं टेस्टी मटन स्प्रिंग रोल
Never Eat These Foods With Tea: चाय के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें
Year Ender 2021: चाइनीज बिरयानी से लेकर पड़ोसी के लिए केक बनाने तक, देखें साल 2021 के पांच वायरल वीडियो
Year Ender 2021: वजन घटाने के लिए 2021 में सबसे ज्यादा पसंद किए गए ये हर्बल ड्रिंक्स