Baking Soda Benefits: बेकिंग सोडा के चार चौंका देने वाले फायदे, यहां जानें!

Baking Soda Benefits: बेकिंग सोडा हर घर में आसानी से मिलने वाली चीज है. बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री के गुण मौजूद होते हैं. बेकिंग सोडा सिर से लेकर पांव तक की खूबसूरती को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

   |  Updated: November 05, 2020 18:52 IST

Reddit
Baking Soda Benefits: Do You Want To Know Health And Beauty Benefits Of Baking Soda

Baking Soda Benefits: बेकिंग सोडा को ब्यूटी ट्रीटमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

Highlights
  • बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं,
  • बेकिंग सोडा त्वचा के टैन को हटाने में मदद कर सकता है.
  • त्वचा को जानदार बनाने में बेकिंग सोडा लाभदायक माना जाता है.

Baking Soda Benefits: बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है. बेकिंग सोडा सिर्फ किचन तक ही सीमित नहीं है बल्कि बेकिंग सोडा को सुंदरता के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. बोकिंग सोडा से स्किन को चमकदार मुलायम बनाया जा सकता है. बेकिंग सोडा सिर से लेकर पांव तक की खूबसूरती को बनाए रखने में मदद कर सकता है. बेकिंग सोडा हर घर में आसानी से मिलने वाली चीज है. बेकिंग सोडा में अल्काइन सब्सटेंस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री के गुण मौजूद होते हैं. जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. बेकिंग सोडा को ब्यूटी ट्रीटमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. बढ़ती उम्र की वजह से मृत कोशिकाएं (डेड स्किन) बनने लगती हैं, जिसकी वजह से त्वचा अस्वस्थ लगने लगती है. बेजान और सांवली त्वचा को जानदार बनाने में बेकिंग सोडा लाभदायक माना जाता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं बेकिकंग सोडा के फायदों के बारे में.

Newsbeep
 

बेकिंग सोडा के फायदेः (Benefits Of Baking Soda)

1. ब्लैकहेड्स:

बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो ऐसे संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है. ये ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए काफी असरदार माना जाता है. 

Diwali 2020: यहां जाने कब है दिवाली और क्या है इसका महत्व, त्योहार पर इस बार ट्राई करें ये खास रेसिपीज

vinegar and baking soda make baked foods light

बेकिंग सोडा हर घर में आसानी से मिलने वाली चीज है.

2. टैनिंगः

बेकिंग सोडा त्वचा के टैन को हटाने में मदद कर सकता है. बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से टैनिंग की समस्या से निजात मिल सकती है. बेकिंग सोडा और सिरका को पानी में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और उसे टैनिंग वाले स्थान पर लगाएं. इससे टैनिंग की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

3. दांतोंः

दातों और नाखूनों को पीलेपन से छुटकारा दिलाने के लिए, आप बेंकिग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. दांतों को चमकदार बनाने के लिए आप बेकिंग सोडा को पेस्ट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. 

4. मुहासोंः

चेहरे पर कील मुंहासे हमारी सुंदरता को कम करने का काम करते हैं. चेहरे के कील-मुंहासों से निजात पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. बेकिंग सोडा पीएच के लेवल को कंट्रोल करने का काम भी कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Diwali 2020: खोया असली है या नकली कैसे पहचानें, यहां जानें ये 10 तरीके

Iron-Rich Food: आयरन की कमी को दूर करने के लिए, इन 5 फूड्स का करें सेवन

Weight Gain Fruits: दुबलेपन की समस्या से हैं परेशान, तो इन 4 फलों का करें सेवन

Benefits Of Jaggery: शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाने का काम करता है गुड़, जानें ये 6 शानदार लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Protein-Rich Breakfast: सुबह के नाश्ते में बनाना चाहते हैं कुछ हेल्दी, तो प्रोटीन से भरपूर चना दाल पराठा करें ट्राई

Benefits Of Flaxseed: अलसी के बीज के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, जानें ये 4 अदभुत लाभ

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement