Banana Flower Benefits: डिप्रेशन, पाचन और डायबिटीज में फायदेमंद है केले के फूल का सेवन जानें पांच हैरान करने वाले लाभ!

Banana Flower Health Benefits: केला स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि केले के फूल भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. केले के फूल में एंटीऑक्सिडेंट एजेंट मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी माने जाते हैं. केले के फूल को आयुर्वेद में औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है.

Banana Flower Benefits: डिप्रेशन, पाचन और डायबिटीज में फायदेमंद है केले के फूल का सेवन जानें पांच हैरान करने वाले लाभ!

Banana Flower Benefits: केले का फूल मानसिक तनाव को कम करने के लिए लाभदायक माना जाता है.

खास बातें

  • केले के फूल में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है
  • केले का फूल डायबिटीज टाइप 2 रोगियों के लिए रामबाण है.
  • केले के फूल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

Banana Flower Health Benefits: केला स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि केले के फूल भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. केले के फूल में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस और आयरन के गुण भरपूर पाए जाते हैं. इनके सेवन से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. केले के फूल को आयुर्वेद में औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है. इतना ही नहीं केले के फूल का इस्तेमाल ज्यादातर महंगे हेयर सीरम, फेशियल ऑयल, क्रीम और स्क्रब के लिए भी किया जाता है. केले के फूल में एंटीऑक्सिडेंट एजेंट मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी माने जाते हैं. केले का हर भाग सेहत के गुणों से भरपूर है चाहे वह तना हो, पत्ता हो, फल हो या फूल. केले का फूल मानसिक तनाव को कम करने के लिए लाभदायक माना जाता है. केले के फूल का इस्तेमाल कर डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं जिन लोगों को खून की कमी है उनके लिए केले का फूल काफी फायदेमंद माना जाता है केले के फूल में आयरन के गुण पाए जाते हैं जो खून की कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं, तो चलिए आज हम आपको केले के फूल से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

केले के फूल के फायदेः (Kele Ke Phool Ke Fayde)

1. खून की कमी के लिएः

केले के फूल में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं. एनीमिया की समस्या से ग्रस्त लोगों को नियमित केले के फूल का सेवन करना चाहिए. इससे एनीमिया की समस्या को दूर किया जा सकता है.

qclambqg

केले के फूल में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. पीरियड्स के लिएः

केले के फूल को पीरियड्स में काफी लाभदायक माना जाता है. केले के फूल का नियमित सेवन कर महिलाएं अनियमित पीरियड्स की समस्या से निजात पा सकती हैं.

3. पाचन के लिएः

पेट संबंधी बीमारियों के संक्रमण को दूर रखने में मददगार है केले का फूल. केले के फूल में पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट दर्द, उल्टी, दस्त आदि को दूर कर पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. 

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. डायबिटीज के लिएः

केले का फूल डायबिटीज टाइप 2 रोगियों के लिए रामबाण है. डायबिटीज एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. 

5. डिप्रेशन के लिएः

डिप्रेशन की समस्या से परेशान हैं तो केले के फूल का इस्तेमाल करें. केले के फूल में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी डिप्रेसेंट तत्व पाए जाते हैं जो मानसिक तनाव को दूर कर आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

मीठा खाने के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान चीनी का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक, जानें ये पांच नुकसान

Pumpkin Juice Benefits: पाचन को बेहतर और दिल को दुरुस्त रखने के लिए कद्दू के जूस का करें सेवन, जानें पांच बेहतरीन लाभ!

Side Effects OF Lemon Water: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है नींबू पानी का अधिक सेवन, जानें ये 6 नुकसान

Veg Momos Recipe: घर पर झटपट बनाएं लो-कार्ब कीटो वेज मोमोज, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Nutritionist Pooja Makhija: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने बताएं शुगर क्रेविंग को कंट्रोल में रखने के आसान तरीके, यहां देखें वीडियो