मीठा खाने के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान चीनी का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक, जानें ये पांच नुकसान

Side Effects Of Sugar: चीनी का सेवन हम सब हर दिन किसी न किसी रूप में करते ही हैं और यह हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है. लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है. दरअसल चीनी के अधिक सेवन से पेट पर फैट की परतें अधिक मात्रा में जमती हैं. जिससे मोटापा, वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है.

मीठा खाने के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान चीनी का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक, जानें ये पांच नुकसान

Sugar Disadvantages: चीनी का अधिक सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है.

खास बातें

  • चीनी का अधिक सेवन खुजली का कारण बन सकता है.
  • मीठी चीजों का अधिक सेवन हार्ट के लिए हानिकारक हो सकती हैं.
  • चीनी में कैलोरी और फैट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है.

Side Effects Of Sugar: मीठा खाने के शौकीन हैं तो निश्चित रूप से आप चीनी का खूब इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन क्या आपको बता है कि चीनी का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. चीनी का सेवन हम सब हर दिन किसी न किसी रूप में करते ही हैं और यह हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है. लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है. दरअसल चीनी के अधिक सेवन से पेट पर फैट की परतें अधिक मात्रा में जमती हैं. जिससे मोटापा, वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं चीनी के सेवन से कैविटी, दांतों का सड़ना, दांतों के दर्द का कारण भी बन सकती है. चीनी का अधिक सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. चीनी का अधिक सेवन बालों, हड्डियों, रक्त और दांतों से कैल्शियम को सोख लेती है. जिससे शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है और हड्डियां कमजोर पड़ सकती हैं. इसके अलावा चीनी का अधिक सेवन हार्ट अटैक या हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्याओं के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको चीनी से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं.

चीनी के सेवन से होने वाले नुकसानः

1. डायबिटीजः

डायबिटीज एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसमें बहुत सी खाने पीने की चीजों की मनाही होती है. इसमें मीठा खाना भी मना होता है इसलिए डायबिटीज रोगियों को चीनी से दूरी बना के रखना चाहिए. चीनी का अधिक सेवन डायबिटीज की समस्या को बढ़ा सकता है.

lhkfjero

डायबिटीज रोगियों को चीनी से दूरी बना के रखना चाहिए. Photo Credit: iStock

2. खुजलीः

आपको बता दें कि चीनी का अधिक सेवन खुजली का कारण बन सकता है. चीनी का अधिक सेवन करने से प्राइवेट पार्ट्स में खुजली की समस्या हो सकती है.

3. हड्डियोंः

चीनी का अधिक सेवन हड्डियों को कमजोर बना सकता है. क्योंकि चीनीहड्डियों और दांतों से कैल्शियम को सोखने का काम करता है. जिससे हड्डियां कमजोर पड़ सकती हैं.

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. हार्टः

मीठी चीजों का अधिक सेवन हार्ट के लिए हानिकारक हो सकती हैं. चीनी का अधिक सेवन हृदय रोगों या हार्ट अटैक जैसी समस्या का कारण बन सकती है. 

5. वजनः

चीनी में कैलोरी और फैट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. जो वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. अगर आप डाइट पर हैं और चीनी का सेवन करते हैं तो ये आपके वजन को कम करने की जगह बढ़ा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight Loss: वजन घटाना चाहते हैं तो इन चार फलों से बना लें दूरी, वेट-लॉस करना होगा आसान

Amla For Liver: लीवर को रखना है स्वस्थ तो इन चार तरीकों से आंवले को डाइट में करें शामिल!

Kulthi Dal Benefits: किडनी स्टोन से लेकर डायबिटीज तक जानें कुल्थी दाल के चार जबरदस्त लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Toothache Remedies: दांतों के असहनीय दर्द से हैं परेशान तो ये पांच चीजें तुरंत दिलाएंगी राहत