Apple Cider Vinegar: खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर लेने के जबरदस्त लाभ

Benefits Of Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर विनेगर अधिकतर घरों में इस्तेमाल किया जाता है. यह सिरके का ही एक प्रकार है, जिसे सेब के रस को फरमेंट करके बनाया जाता है. इसका इस्तेमाल कई प्रकार के व्यंजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है.

Apple Cider Vinegar: खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर लेने के जबरदस्त लाभ

Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर विनेगर को बनाने के लिए चीनी को शराब में बदलकर उसमें खमीर मिलाया जाता है.

खास बातें

  • एप्पल साइडर विनेगर ब्लड शुगर लेवल को भी मैनेज कर सकता है.
  • एप्पल साइडर सिरका का उपयोग औषधीय रूप से भी किया जाता है.
  • एप्पल साइडर विनेगर का एसिडिक नेचर होता है.

Benefits Of Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर विनेगर अधिकतर घरों में इस्तेमाल किया जाता है. यह सिरके का ही एक प्रकार है, जिसे सेब के रस को फरमेंट करके बनाया जाता है. इसे सेब के सिरके के नाम से भी जाना जाता है. इसका इस्तेमाल कई प्रकार के व्यंजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. स्वाद को बढ़ाने के अलावा ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि एप्पल साइडर विनेगर को बनाने के लिए चीनी को शराब में बदलकर उसमें खमीर मिलाया जाता है. एप्पल साइडर सिरका का उपयोग औषधीय रूप से भी किया जाता है. इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा वजन घटाने के लिए किया जाता है. अगर आप एप्पल साइडर विनेगर को खाली पेट लेते हैं तो इसके कई सारे फायदे हैं. ये आपको कई स्वास्थ लाभ पहुंचा सकता है. इसमें एसिटिक एसिड और साइट्रिक एसिड होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं जो पाचन समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं, तो चलिए आज हम आपको एप्पल साइडर विनेगर के लाभों के बारे में बताते हैं.

एप्पल साइडर विनेगर के फायदेः

 1. ब्लड शुगरः

एप्पल साइडर विनेगर इंसुलिन के प्रति हमारी सेंसिटिविट को मैनेज करता है, इसलिए ये ब्लड शुगर लेवल को भी मैनेज कर सकता है. अगर किसी का ब्लड शुगर लेवल ज्यादा बढ़ रहा है तो एप्पल साइडर विनेगर के सेवन से कम किया जा सकता है. 

2. डाइजेशनः

एप्पल साइडर विनेगर का एसिडिक नेचर होता है और ये उन लोगों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है जिनको गैस की समस्या रहती है. यह खाने को पचाने और डाइजेशन को दुरुस्त रखने में भी मदद कर सकता है.

klu88qs8

यह खाने को पचाने और डाइजेशन को दुरुस्त रखने में भी मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

3. वजनः

अगर आप सेब के सिरके का सेवन करते हैं तो यह आपको कम कैलोरी खाने में मदद कर सकता है और बदले में वजन कम करने में मदद करता है. एप्पल साइडर विनेगर वजन घटाने में मदद कर सकता है.

4. दिलः

दिल को सेहतमंद रखने में मददगार है एप्पल साइडर विनेगर इसका इस्तेमाल करने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद मिल सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

The Nargisi Kofta: अंडे और मीट से बनने वाली नरगिसि कोफ्ता की इस बेतरीन रेसिपी को करें ट्राई (Recipe Inside)

चीनी नहीं खानी? चाय को इन चीजों से करें मीठा

प्रोटीन पैक्ड ब्रेकफास्ट के लिए ट्राई करें इस पारसी-स्टाइल एग भुर्जी (अकुरी)- Recipe Inside

Shilpa Shetty 20 Things: खाना बनाने से लेकर संडे बिंज तक, शिल्पा शेट्टी ने बताई 20 पसंदीदा चीजें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिहार के इस किसान ने उगाई ऐसी अनोखी सब्जी, जो एक लाख रूपये प्रति किलोग्राम हिसाब से बिकती है