Benefits Of Olive Oil: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है ऑलिव ऑयल, जानें ये 7 बेहतरीन लाभ

Benefits Of Olive Oil: ऑलिव ऑयल को हेल्थ के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.ऑलिव ऑयल का नियमित सेवन कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को काफी हद तक कम कर सकता है.

   |  Updated: November 05, 2020 17:16 IST

Reddit
Benefits Of Olive Oil: Why Extra Virgin Olive Oil Is The Healthiest For Health, Skin And Diabetes

Olive Oil: ऑलिव ऑयल को पाचन, गैस के लिए भी लाभदायक माना जाता है.

Highlights
  • ऑलिव ऑयल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है.
  • ऑलिव ऑयल में कैल्शियम के अलाव ऐसे गुण पाए जाते हैं.
  • ऑलिव ऑयल में फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.

Benefits Of Olive Oil: ऑलिव ऑयल (जैतून) के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने से लेकर त्वचा में निखार लाने तक के लिए किया जाता है. ऑलिव ऑयल को हेल्थ के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.ऑलिव ऑयल का नियमित सेवन कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को काफी हद तक कम कर सकता है. ऑलिव ऑयल में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं. जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में मददगार साबित हो सकता है. ऑलिव ऑयल को पाचन, गैस के लिए भी लाभदायक माना जाता है. ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट भरपूर माना में पाया जाता है. जो कब्ज जैसी समस्या को दूर करने का काम कर सकता है. ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई, विटामिन के, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो डायबिटीज जैसी समस्या में राहत देने का काम कर सकता है. तो चलिए हम आज आपको बताते हैं ऑलिव ऑयल के फायदों के बारे में.

Newsbeep

ऑलिव ऑयल के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Olive Oil)

Diwali 2020: खोया असली है या नकली कैसे पहचानें, यहां जानें ये 10 तरीके

rcc1frk

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम कर सकता है ऑलिव ऑयल.

1. कैंसरः

ऑलिव ऑयल में एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन ए, डी, ई, के और बी-कैरोटिन की मात्रा पाई जाती है. जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे से बचाने में मदद कर सकती है.

2. कॉलेस्ट्रॉलः

ऑलिव ऑयल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है. ऑलिव ऑयल से बने खाने का सेवन करने से कोलेस्ट्राल को संतुलित रखा जा सकता है.

3. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम कर सकता है ऑलिव ऑयल. इम्यूनिटी शरीर को कई मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. इम्यूनिटी मजबूत होने से हम जल्दी-जल्दी बीमार नहीं पडते. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप ऑलिव ऑयल से बने खाने का इस्तेमाल कर सकते हैं.

नाश्ते में साधारण पूरी खा कर हो गए हैं बोर, तो ट्राई करें ये पालक पूरी फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करे



4. हड्डियोंः

हड्डियों के दर्द से राहत पाने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऑलिव ऑयल में कैल्शियम के अलाव ऐसे गुण पाए जाते हैं. जो ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

5. वेट-लॉसः

वजन घटाने के लिए आप अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल से बने व्यंजन का सेवन कर सकते हैं. ऑलिव ऑयल में फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. जो वजन को घटाने में फायदेमंद साबित हो सकता है.

6. डायबिटीजः

ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है. ऑलिव ऑयल शुगर लेवल को नियंत्रि‍त रखने का काम कर सकता है.

7. त्वचाः

ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं. जो त्वचा के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. ऑलिव ऑयल की मालिश करने से त्वचा पर पड़ी झुर्रियों को कम किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Iron-Rich Food: आयरन की कमी को दूर करने के लिए, इन 5 फूड्स का करें सेवन

Weight Gain Fruits: दुबलेपन की समस्या से हैं परेशान, तो इन 4 फलों का करें सेवन

Benefits Of Jaggery: शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाने का काम करता है गुड़, जानें ये 6 शानदार लाभ

Protein-Rich Breakfast: सुबह के नाश्ते में बनाना चाहते हैं कुछ हेल्दी, तो प्रोटीन से भरपूर चना दाल पराठा करें ट्राई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Flaxseed: अलसी के बीज के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, जानें ये 4 अदभुत लाभ

Diwali 2020: यहां जाने कब है दिवाली और क्या है इसका महत्व, त्योहार पर इस बार ट्राई करें ये खास रेसिपीज

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement