Low Carb Foods For Weight Loss: मोटापा और पेट की चर्बी घटाने के लिए खाएं ऐसा खाना, पतली होगी कमर!

Best Diet For Weight Loss Fast: वजन घटाने के उपाय करने के बाद भी पेट की चर्बी (Belly Fat) कम नहीं होती है. आसानी से वजन घटाने के लिए आपको वजन घटाने के तरीके (Ways To Lose Weight) को बदलना पड़ेगा. कम खाना या सिर्फ एक्सरसाइज करना वजन घटाने के लिए पर्याप्त नहीं है. बल्कि हमें वजन घटाने के लिए लो कार्ब फूड्स (Low Carb Food For Weight Loss) का सेवन करना चाहिए.

  |  Updated: May 23, 2020 18:13 IST

Reddit
Best Low Carb Foods For Weight Loss: Eat Such Food To Reduce Obesity And Stomach, Waist Will Be Thin | Low Carb Food List For Weight Loss

Best Weight Loss Foods: आसानी से वजन घटाने और कमर की चर्बी को कम करने के लिए खाएं ये फूड्स

Highlights
  • वजन घटाने के लिए लो कार्ब फूड्स को डाइट में करें शामिल.
  • कमर के आसपास की चर्बी कम करने के लिए इल फूड का करें सेवन.
  • आसानी से वजन कम करने के लिए वर्कआउट के साथ खाएं ये चीजें.

Low Carb Foods For Weight Loss: एक बार वजन बढ़ने पर उसे कम करना काफी मुश्किल होता है. वजन घटाने के उपाय (Weight Loss Remedy) करने के बाद भी पेट की चर्बी (Belly Fat) कम नहीं होती है. आसानी से वजन घटाने के लिए आपको वजन घटाने के तरीके (Ways To Lose Weight) को बदलना पड़ेगा. कम खाना या सिर्फ एक्सरसाइज करना  वजन घटाने के लिए पर्याप्त नहीं है. बल्कि हमें वजन घटाने के लिए लो कार्ब फूड्स (Low Carb Food For Weight Loss) का सेवन करना चाहिए. इससे न सिर्फ आपको पेट की चर्बी को कम करने (Reduce Belly Fat) में मदद मिलेगी बल्कि पूरे शरीर को एक बेहतर शेप में लाने में फायदा मिल सकता है.

जिस फूड में कार्बोहाइड्रेट कम होता है, वह फूड हमारे शरीर का फैट (Body Fat) बर्न करने में काफी मदद कर सकता है. इसलिए जरूरी नहीं है कि फिट रहने के लिए हमेशा पूरी तरह वर्कआउट पर ही निर्भर रहा जाए. स्लिम और फिट (Slim And Fit) रहने के लिए आपको हर दिन कुछ ऐसे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने की जरूरत है जो आसानी से वेट लॉस (Weight Loss) करने में आपकी मदद कर पाएं. आपको अपनी लाइफस्टाइल को कुछ समय के लिए बदलना होगा और अपनी डाइट में लो कार्ब फूड्स (Low Carb Food) को शामिल करना होगा. यहां हम कुछ लो कार्ब फूड्स के बारे में बता रहे हैं आप अपनी डाइट में शामिल करें.

Newsbeep

 लॉकडाउन के दौरान शरीर पर जमा चर्बी को कम करने के लिए हाई प्रोटीन डाइट में खाएं ये चीजें!

लो कार्ब वाले फूड्स कैसे घटाते हैं आपका वजन | How Low Carb Foods Reduce Your Weight

लो कार्ब्स फूड से मतलब ऐसे भोजन से है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम हो. क्योंकि कार्बोहाइड्रेट का अधिक सेवन हमारे ब्लड में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने का काम करता है. इंसुलिन एक ऐसा हॉर्मोन होता है, जो कार्बोहाइड्रेट से ग्लूकोज निकालकर शरीर की कोशिकाओं में लाने का काम करता है. इससे बॉडी में फैट स्टोर हो सकता है. यानी शुगर की मात्रा सीमित रखने और फैट को शरीर में जमा ना होने देने के लिए जरूरी है कि हम कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम से कम करें. 

थायराइड से निजात दिलाने में कमाल हैं ये घरेलू नुस्खे, आज से ही करें इस्तेमाल!

kgq6a7e8Low Car Foods: वजन घटाने के लिए लो कार्ब फूड्स में सब्जियों का जूस भी पी सकते हैं 



लो कार्ब डाइट कमर के आसपास का फैट करती है कम!

पेट और कमर के निचले हिस्से के चारों तरफ से फैट जमा होता है, उसे पेट की चर्बी (Belly Fat) भी कहा जाता है.  कई अलग-अलग स्टडीज में यह बात साबित हो चुकी है कि लो कार्ब्स डाइट हमारी कमर के आस-पास जमा फैट को हटाकर हमें स्लिम रखने में मदद करती है. जब हम हाई कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार को छोड़कर लो कार्ब्स डायट की तरफ जाते हैं तो शुरुआत में हमारे शरीर को कुछ दिक्कत हो सकती है. इससे आप असहजता और क्रेविंग अनुभव कर सकते हैं.



इन फूड्स में होता है लो कार्ब | These Foods Contain Low Carb

1. हरी पत्तेदार सब्जियां
2. फूल गोभी और 
2. नट्स और बीज
3. नारियल तेल
4. फिश
5. अंडे
6. टमाटर
7. प्याज
8. स्प्राउट्स
9. खीरा
10. हरी बीन्स
11. मशरूम
12. एवोकाडो

अगर आप भी स्लिम और फिट दिखना चाहते हैं तो इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें और इसके साथ-साथ रोजाना वर्कआउट करना न भूलें.



अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिना काटे नींबू का रस निकालने का वीडियो हो रहा है वायरल, घर पर भी आजमा सकते हैं ये जीनियस हैक!

क्या ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक पीना सही है? जानें घर ड्राईफ्रूट से कैसे बनाएं प्रोटीन शेक

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement