इमली करेगी चिकनगुनिया का इलाज, जानें कैसे

इमली में विषाणु रोधी गुण हैं और चिकनगुनिया के उपचार के लिए दवाई बनाने में उसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

भाषा  |  Updated: January 27, 2019 10:09 IST

Reddit
Cure Chikungunya with Tamarind seed protein

इमली का नाम सुनकर या तो आपके मुंह में पानी आया होगा या आपने चटकारा लिया होगा या फिर आपको दांत खट्टे होने की फीलिंग आई होगी. भारतीय रसोई में इमली का इस्तेमाल खटास के लिए किया जाता है. लेकिन इमली कई रोगों में दवा का काम भी कर सकती है. जी हां, हाल ही में आईआईटी रूड़की के दो प्राध्यापकों ने दावा किया है कि उन्होंने इमली के बीजों में एक प्रोटीन का पता लगाया है.

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये 5 फ्रूट्स हो सकते हैं वजन कम करने में फायदेमंद

इनमें विषाणु रोधी गुण हैं और चिकनगुनिया के उपचार के लिए दवाई बनाने में उसका इस्तेमाल किया जा सकता है. आईआईटी रूड़की के शोधकर्ताओं के इस दल ने इमली के विषाणुरोधी प्रोटीन वाले एंटीवायरल कम्पोजीशन के पेटेंट के लिए आवेदन किया है और अब वे इससे चिकनगुनिया के उपचार के लिए औषधि तैयार कर रहे हैं.

भारत में इस बीमारी से हो सकती है 17 लाख मौतें, जानें कैसे लहसुन बचा सकता है!

एक प्राध्यापक शैली तोमर ने बताया, ‘‘भारत में इमली को अनेक औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है और यह बहुत अच्छा आयुर्वेदिक खाद्य पदार्थ है. इसके फल, बीज, पत्तियों, जड़ों का इस्तेमाल उदर शूल, डायरिया, पेचिश के अलावा अनेक प्रकार की बीमारियों के उपचार में इस्तेमाल किया जाता है. शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि इमली के बीज से निकाला गया लैक्टिन ग्लाइकेन्स अथवा ऐसे शुगर मॉलीक्यूल्स के साथ मिल जाता है जिसमें एन एसिटिलग्लूकोसामीन (एनएजी) होता है. इससे मूल कोशिकाओं में जीवाणु घुस नहीं पाता. शोधकर्ताओं का कहना है कि चिकनगुनिया के उपचार में यह काफी कारगर साबित हो सकता है.

Breast Cancer: स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में लाभकारी है ये 5 खाद्य पदार्थ

और खबरों के लिए क्लिक करें

Comments

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  Tamarind

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement