Diabetes Diet: रागी और ओट्स से तैयार यह डिश कर सकती है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, पढ़ें रेसिपी

डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है जिसका इलाज करना अपेक्षाकृत कठिन है. स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ एक अच्छा आहार काफी हद तक इस समस्या को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

Edited by: Payal  |  Updated: September 24, 2019 17:02 IST

Reddit
Diabetes Diet: This Ragi And Oats Uttapam Is Healthy And May Keep Blood Sugar Levels Stable
Highlights
  • हल्का-सा ट्विस्ट देकर डायबिटीज-फ्रेंडली उत्तपम तैयार किया गया है.
  • पारंपरिक रूप से उत्तपम को सफेद चावल से बनाया जाता है.
  • सब्जियां डालने से उत्तपम पोषण बढ़ जाता है.

डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है जिसका इलाज करना अपेक्षाकृत कठिन है. स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ एक अच्छा आहार काफी हद तक इस समस्या को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जब ब्लड शुगर का स्तर एक घातीय दर पर बढ़ जाता है. यह तब हो सकता है जब अग्न्याशय इंसुलिन छोड़ने की अपनी क्षमता खो देता हैं या शरीर इंसुलिन फ़ंक्शन का जवाब देने में असमर्थ होता है. इंसुलिन एक हार्मोन है जो ब्लड शुगर के स्तर को विनियमित करने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है. इंसुलिन उत्पादन और फंगक्शन के लिए समृद्ध आहार और खाद्य पदार्थ डायबेटिक्स रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. अपने नियमित भोजन में थोड़ा फेरबदल भी कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, यहां हल्का-सा ट्विस्ट देकर डायबिटीज-फ्रेंडली और हेल्दी उत्तपम तैयार किया गया है. इस उत्तपम को बनाने के लिए रागी और ओट्स का इस्तेमाल किया गया है. ये दोनों शक्तिशाली खाद्य पदार्थ जो डायबिटीज से निपटने के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं.



डायबेटिक्स रोगियों को संसाधित कार्बोहाइड्रेट से दूर रहने और इसके बजाय जटिल कार्बोहाइड्रेट पर स्विच करने की सलाह दी जाती है. रागी और ओट्स दोनों में अच्छी मात्रा में जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं. वे फाइबर में भी समृद्ध हैं, जो पेट को भरा रखता है, पाचन तंत्र को आसान बनाता है और यह सुनिश्चित करता है कि ग्लूकोज धीरे-धीरे रक्तप्रवाह में जारी किया जाता है.

कचौरी खाने के हैं शौकीन तो घर पर इस तरह बनाएं आलू कचौरी

पारंपरिक रूप से उत्तपम को सफेद चावल से बनाया जाता है. इस रेसिपी में रागी, ओट्स और ब्राउन राइस का इस्तेमाल किया जाता है. जहां तक  डायबेटिक आहार की बात आती है सब्जियां डालने से इसका पोषण बढ़ जाता है और यह एक स्टार डिश बन जाती है.

यहां देखें की आप रागी और ओट्स उत्तपम कैसे बना सकते हैं -

सामग्री -

1 कप ओट्स
1 कप रागी का आटा
1 कप ब्राउन राइस
आधा कप सफेद उड़द की दाल
1 प्याज
1 टमाटर
1 हरी शिमला मिर्च
1 हरी मिर्च
नमक स्वादानुसार

Indian Cooking Tips: शाम की चाय के साथ सर्व करें मसाला पूरी, देखें वीडियो

तरीका -

 1 - चावल, ओट्स और दाल को 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगोएं और इन सबको एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इसमें रागी का आटा मिलाएं. स्वादानुसार नमक  डालें और एक स्मूद बैटर बनाएं. इसे कम से कम एक घंटे तक होने दें.
2 - प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च और हरी मिर्च को काट लें और सभी को एक साथ मिलाएं.
स्टेप 3 - एक बड़े नॉन-स्टिक पैन में 1 चम्मच तेल गरम करें और इसे पूरे पैन में फैलाएं.
स्टेप 4 - एक करछी बैटर लें और पैन के चारों ओर फैलाएं.
स्टेप 5 - बैटर पर सभी कटी हुई सब्जी और मिर्च डाले और चपटे स्पैटुला की मदद से सब्जियों को बैटर में दबा दें. एक ढक्कन के साथ पैन को कवर करें.
स्टेप 6 - जब बैटर पक जाए तो इसे पलट दें और दूसरी तरफ भी पकने दें.

इस हेल्दी उत्तपम को पुदीने की चटनी के साथ सर्व करें.
 

करेला बनाने का यह नया तरीका आपको भी कर देगा हैरान, देखें वीडियो
 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement