दाल चावल खाने के हैं शौकीन तो आजमाएं ये पांच स्वादिष्ट दाल रेसिपीज

दाल खाने में हल्की होने के साथ हमें पोषण भी देती है और तभी आपको एक भारतीय थाली में दाल की कटोरी देखने को जरूरी मिलती है.

दाल चावल खाने के हैं शौकीन तो आजमाएं ये पांच स्वादिष्ट दाल रेसिपीज

खास बातें

  • दाल चावल को हम से काफी लोग लाइट मील के रूप में लेना पसंद करते हैं.
  • हमारी किचन की पेंट्री मे विभिन्न प्रकार की दालें मौजूद होती है.
  • दाल खाने में हल्की होने के साथ हमें पोषण भी देती है.

जब भी हम कुछ तला भुना या मसालेदार खाना खा लेते हैं तो अगले दिन हमारा मन कुछ हल्का खाने के लिए करता है. अगर हम भारतीय खाने की बात करें तो दाल चावल को हम से काफी लोग लाइट मील के रूप में लेना पसंद करते हैं. अगर हम दाल की बात करें तो हमारी किचन की पेंट्री मे विभिन्न प्रकार की दालें मौजूद होती है जिन्हें बनाकर हम स्टीम राइस या जीरा राइस के साथ पेयर कर सकते हैं. दाल खाने में हल्की होने के साथ हमें पोषण भी देती है और तभी आपको एक भारतीय थाली में दाल की कटोरी देखने को जरूरी मिलती है. हर दाल का अपना स्वाद और फायदा होता है. अब अगर हम आपकी किसी एक फेवरेट दाल रेसिपी की बात करें तो दाल मक्खनी इस लिस्ट सबसे टॉप पर आती है. यह दाल चावल, रोटी, नान या पराठा किसी भी चीज के साथ खाने में बेहतरीन लगती है लेकिन हमारे पास अन्य कुछ दाल रेसिपीज भी हैं जो चावल के साथ खाने पर बहुत ही स्वादिष्ट लगती है. तो बिना किसी देरी के आइए इस दाल रेसिपीज पर नजर डालते हैं जिन्हें आप अगली बार ट्राई कर सकते हैं.

Ganesh Chaturthi 2022: भगवान गणेश को भोग लगाने के लिए इस बार बनाएं ये 5 स्वादिष्ट लड्डू

यहां जानें पांच बेहतरीन दाल रेसिपीज

उड़द और चने की दाल

यह दाल दो दालों के मिश्रण से बनने वाली बेहद ही स्वादिष्ट दाल है. देसी घी के साथ हींग, जीरे का तड़का और मसालों का मिश्रण इस दाल को लाजवाब बनाते है और आम दिनों के लिए यह एकदम परफेक्ट है.

साबुत हरी मूंग दाल

आपमें से बहुत से लोग इस दाल का इस्तेमाल स्प्राउट बनाने के लिए करते हैं लेकिन क्या आपको मालूम है कि इस दाल को टमाटर, प्याज और मसालों के कॉम्बिनेशन से बहुत ही स्वादिष्ट तरीके से बनाया जा सकता है.

साबुत मसूर की दाल

साबुत मसूर की दाल बनाने के लिए टमाटर, अदरक, लहसुन के अलावा मसालों की जरूरत होती है. दाल को धोकर पकाने के बाद इसको तड़का दिया जाता है.

पंजाबी दाल तड़का

अब जब दाल रेसिपीज की बात हो रही है तो पंजाबी दाल तड़का को कैसे भूला जा सकता है. हममें से ज्यादातर लोग किसी भी रेस्टोरेंट में जाकर इसे ऑर्डर करना पसंद करते है, लेकिन आप हमारी रेसिपी के साथ इसे आसानी पर घर पर भी बना सकते हैं.

टोक दाल

अगर आप दाल में कुछ नयापन चाहते हैं तो बंगाली-स्टाइल की इस दाल रेसिपी को आजमा सकते है जिसे टोक दाल कहा जाता है. टोक दाल को आम दाल के रूप में भी जाना जाता है. यह बंगाल में गर्मियों की दोपहर के दौरान बनाई जाने वाली एक क्लासिक रेसिपी है.

तो जो लोग एक ही तरह की दाल रेसिपीज ट्राई करके बोर हो गए है वह अगली बार इन रेसिपीज को आजमाएं और हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं उनको यह रेसिपीज कैसी लगी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मीड वीक में बनाना चाहते हैं कुछ मजेदार तो ट्राई करें तवा पनीर की यह स्वादिष्ट रेसिपी