Guava Fruit Benefits: हेल्थ के लिए फायदेमंद है अमरूद खाना, जाने अमरूद के ये 6 चमत्कारी गुण!

Guava Fruit Benefits: आयुर्वेद में अमरूद को कई बीमारियों के इलाज के लिए लाभदायक बताया गया है. अमरूद में मैग्नीज, पोटैशियम, विटामिन, विटामिन सी, मिनरल, लाइकोपीन, फाइबर के गुण पाए जाते हैं.

Guava Fruit Benefits: हेल्थ के लिए फायदेमंद है अमरूद खाना, जाने अमरूद के ये 6 चमत्कारी गुण!

Guava Fruit Benefits: अमरूद स्वाद में जितना अच्छा होता है उतना ही हेल्थ के लिए भी गुणकारी है.

खास बातें

  • अमरूद डाइजेशन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • अमरूद में विटामिन के गुण पाए जाते हैं.
  • अमरूद वजन घटाने में लाभदायक

Guava Fruit Benefits: भारत में बडे़ पैमाने पर अमरूद की बागवानी होती है. आर्थिक रूप से अमरूद से लाभ तो होता ही है, लेकिन ये सेहत के लिए भी गुणकारी है. अमरूद को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. इसके गुणों की वजह से ही इसको सुपर फूड भी कहा जाता है. अमरूद में मैग्नीज, पोटैशियम, विटामिन, विटामिन सी, मिनरल, लाइकोपीन, फाइबर के गुण पाए जाते हैं. अमरूद के गुणों का आयुर्वेद में भी जिक्र है. आयुर्वेद में अमरूद को कई बीमारियों के इलाज के लिए भी लाभदायक बताया गया है. अमरूद एक ऐसा फल है जो सर्दीयों के मौसम में सबसे अधिक मिलता हैं. अमरूद स्वाद में जितना अच्छा होता है उतना ही हेल्थ के लिए भी गुणकारी है. तो चलिए हम आपको बताते हैं अमरूद के फायदो के बारे में. 

अमरूद खाने के स्वास्थ्य लाभः

1. वजन घटाने के लिएः

अमरूद में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. इस फल में मौजूद फाइबर कॉलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद करता है. जिससे वजन को कम किया जा सकता है.

2. डायबिटीज के लिएः

डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरूद का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. अमरूद की पत्तियों का काढ़ा पीने से शुगर लेबल को कंट्रोल किया जा सकता है, जो डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है.

3. सर्दी-जुकाम के लिएः

मौसम की करवट बदलते ही सर्दी-जुकाम होने का सिलसिला शुरू हो जाता है. जुकाम को कम करने के लिए आप अमरूद के बीजों का सेवन कर सकते हैं. अमरूद का सेवन सर्दी-जुकाम से बचाने के साथ इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम भी कर सकता है. 

Boost Immunity: इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में आपकी मदद करेगा ये हल्दी, दालचीनी और अदरक का काढ़ा

3tjea7kg

अमरूद को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. 


4. दांतों के लिएः

अमरूद दांतों के दर्द को दूर करने में लाभदायक होता है. अगर आपके दांत दर्द कर रहे हैं, तो आप अमरूद की पत्तियों को मुंह में रख कर चबाएं और बाद में साफ पानी से कुल्ला कर लें इससे आपके दांतो का दर्द और बदबू दोनों दूर हो सकती है. 

5. ब्रेन के लिएः

माना जाता है कि अमरूद खाने से मेमोरी तेज होती है. क्योंकि अमरूद में पाए जाने वाले विटामिन दिमाग के ब्लड सर्कुलेशल को सही रखने में आपकी मदद कर सकता है. 

6. डाइजेशन के लिएः

अमरूद में विटामिन और फाइबर के गुण डाइजेशन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. अमरूद का सेवन करने से पेट दर्द और गैस में राहत मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Magnesium-Rich Foods: मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए इन 4 फूड्स का सेवन करें

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Chicken Fried Rice Recipe: टेस्टी चिकन फ्राइड राइस घर पर बनाना बहुत आसान देखें ये रेसिपी!

Indian Cooking Tips: लहसुन और धनिया से बने छाछ को एक अलग टेस्ट देने के लिए कैरामैलाइज्ड फ्लेवर को शामिल करें

Expert Reveals: इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना जरूरी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Cooking Hacks: सेहत का खजाना है प्याज के छिलकों से बनी चाय जानें इसके 6 फायदे!