Magnesium-Rich Foods: मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए इन 4 फूड्स का सेवन करें

Magnesium-Rich Foods: मैग्निशियम की कमी से सिर दर्द, बदन दर्द, डायरिया और हार्ट की समस्या हो सकती है. इसलिए आपको अपनी डाइट में ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो मैग्निशियम की कमी को पूर कर सके.

Magnesium-Rich Foods: मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए इन 4 फूड्स का सेवन करें

Magnesium-Rich Foods: मैग्निशियम की कमी होने से हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती है.

खास बातें

  • मैग्निशियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती है.
  • दही कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होता है.
  • हरी सब्जियों को विटामिन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

Magnesium-Rich Foods: सेहतमंद रहने के लिए संतुलित डाइट लेना बहुत जरूरी है, इसमें प्रोटीन, विटामिन, आयरन, फाइबर का सही मात्रा में सेवन करना चाहिए. लेकिन मैग्नीशियम का भी होना हमारे शरीर के लिए उतना ही जरूरी है. जितना बाकि चीजों का क्योंकि शरीर में मैग्निशियम की कमी होने से हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती है. हमारी इम्यूनिटी के लिए भी मैग्निशियम का सेवन करना फायदेमंद होता है. शायद आपको नहीं पता होगा कि मैग्निशियम की कमी से सिर दर्द, बदन दर्द, डायरिया और हार्ट की समस्या हो सकती है. इसलिए आपको अपनी डाइट में ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो मैग्निशियम की कमी को पूर कर सके. तो चलिए आज हम आपको बताते है कि कौन से फूड्स को खाने से मैग्निशियम की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

अगर आप को भी है.मैग्नीशियम की कमी तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्सः 

नट्स में बादाम और काजू, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, कद्दु के बीज, सोया मिल्क, काले बीन्स, पीनट बटर, मूंगफली, गेहूं की ब्रैड, एवोकाडो, रोस्टेड आलू, ब्राऊन राइस, दही, ओट्स, फलियां व फलों आदि में मैग्नीशियम भरपूर पाया जाता है इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें

1. नट्सः

नट्स का इस्तेमाल मैग्निशियम की कमी को पूरा करने के लिए किया जा सकता है. नट्स को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. बादाम और काजू ये शरीर को कमजोर होने से बचाने का काम करते हैं. बादाम खाना ब्रेन के लिए भी अच्छा माना जाता है.

2. हरी सब्जियांः 

हरी सब्जियों को आयरन, विटामिन और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ-साथ हड्डियों के लिए भी लाभदायक मानी जाती है.

Benefits Of Spinach: पालक के ये 5 लाभ जानकर आप भी चौंक जाएंगे!

kpc2bsi

 हेल्दी रहने के लिए पोषन युक्त फूड का सेवन करें

3. दहीः

दही कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होता है. ये आपके पाचन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. दही को आप रायता या लस्सी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. दही वजन घटाने में भी मदद कर सकती है.

4. .एवोकाडोः

एवोकोडो मोनो-अन सैचुरेटेड फैट्स और फाइबर का बेहतरीन स्रोत माना जाता है. वजन घटाने के लिए एवोकाडो को काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके पोषक तत्व मेटाबॉलिक सिंड्रोम के खतरे को कम कर सकते हैं. और इसमें मैग्निशियम के गुण भी पाए जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे.

Indian Cooking Tips: लहसुन और धनिया से बने छाछ को एक अलग टेस्ट देने के लिए कैरामैलाइज्ड फ्लेवर को शामिल करें

Expert Reveals: इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना जरूरी!

Cooking Hacks: सेहत का खजाना है प्याज के छिलकों से बनी चाय जानें इसके 6 फायदे!

High Protein Diet: प्रोटीन और न्यूट्रिएंट्स के गुणों से भरपूर है गुड़ चना लड्डू रेसिपी यहां जानें बनाने की विधि!

Side Effects Of Garlic: अगर आपको हैं ये 5 प्रॉब्लम तो भूलकर भी ना करें लहसुन का सेवन!

Indian Cooking Tips: बोनलेस मटन के साथ घर पर आसानी से बनाएं शाही तवा मटन रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Boost Immunity: इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में आपकी मदद करेगा ये हल्दी, दालचीनी और अदरक का काढ़ा