Expert Reveals: इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना जरूरी!

Expert Reveals: पानी पीना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं, क्योंकि हम बिना खाए तो रह सकते हैं. लेकिन पानी के बिना जीवित नहीं रह सकते. जीने के लिए ऑक्सीजन के बाद पानी सबसे जरूरी तत्व है.

Expert Reveals: इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना जरूरी!

Expert Reveals: एक एडल्ट के शरीर में 60% हिस्सा पानी का होता है.

खास बातें

  • पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है
  • डाइजेशन के लिए पानी पीना जरूरी
  • ब्रेन के लिए पानी पीना बहुत जरूरी

Expert Reveals: ऑक्सीजन के बाद पृथ्वी पर मानव जीवन के लिए पानी दूसरा सबसे महत्वपूर्ण तत्व है. एक एडल्ट के शरीर में 60% हिस्सा पानी का होता है इसमें से ब्रेन और हार्ट 73% पानी से बने होते हैं, जिसमें लंग्स लगभग 83% पानी के होते हैं. औप स्किन में 64% पानी होता है, मसल्स और किडनी 79% पानी से बने होते हैं, और अगर हम बात हड्डियों की करें तो ये 31% पानी से बनी होती हैं. ये बात बिल्कुल सही हैं कि हम खाने के बिना कई हफ्तों तक र सकते हैं लेकिन पानी के बिना जीवित नहीं रह सकते. शरीर के हर हिस्से को कार्य करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है.

यहां पर हम आपको बता रहे हैं कि पानी शरीर को कार्य करने के लिए कैसे मदद करता है?

1. पुरानी बीमारीः

पानी का दिनभर में अधिक से अधिक सेवन कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है. 

- अर्थराइटिस और जोड़ों की समस्यां में और कैल्शियम युक्त पानी से ऑस्टियोपोरोसिस को रोका जा सकता है या इसे नियंत्रण में रखा जा सकता है.

- डिप्रेशन पानी की कमी से भी हो सकता है. हमारा ब्रेन पानी की कमी से पर्याप्त सेरोटोनिन का उत्पादन नहीं कर सकता है. ब्रेन को मेलाटोनिन के उत्पादन के लिए पानी की आवश्यकता होती है, और पानी की कमी से इंसोम्निया की समस्या हो सकती है. 

2. लिंफ़ या लसीकाः

हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए WBC (श्वेत रक्त कोशिकाओं) को प्रसारित करने और हमारे शरीर के सभी टिशू और पोषक तत्वों का उपयोग करती है. लिंफ़ का उत्पादन करने के लिए शरीर को पानी की आवश्यकता होती है, ये हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करती है.

High Protein Diet: प्रोटीन और न्यूट्रिएंट्स के गुणों से भरपूर है गुड़ चना लड्डू रेसिपी यहां जानें बनाने की विधि!

3. डाइजेशनः

एक मजबूत इम्यूनिटी को बनाने के लिए केवल पोषक तत्वों की ही जरूरत नहीं बल्की उचित मात्रा में पानी का सेवन करना भी है. सही मात्रा में पानी का सेवन करने से डाइजेशन की समस्या भी नहीं होती. 

4. टॉक्सिन्सः

पानी मानव शरीर की सभी कोशिकाओं में ऑक्सीजन और ब्लड को ले जाने का काम करता है. ताकि शरीर अच्छे से कार्य करे. लेकिन शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिले ये भी जरूरी. पानी की पर्याप्त मात्रा होने से किडनी भी खराब चीजों को बाहर निकाल देती है. जो हमारी इम्यूनिटी को खराब करने का काम करती है.  

Side Effects Of Garlic: अगर आपको हैं ये 5 प्रॉब्लम तो भूलकर भी ना करें लहसुन का सेवन!

vm7gdqn8पानी पीना ब्रेन के लिए भी बहुत जरूरी होता है.

नेचुरल पानी पीने के लाभः

बोतलबंद पानी में सिर्फ शुद्ध पानी होता है  इसके अलावा और कुछ भी नहीं. आप इसे पीईटी से पीएं या कांच की बोतलों से. स्वास्थ्य और कल्याण से संबंधित मामलों के लिए, महत्वपूर्ण हैं.  कांच की बोतलों से अच्छा नेचुरल मिनरल पानी पीना. 

1. मिनरलः

कांच की पानी की बोतलें, सिलिका और नेचुरल तरीके से पानी का तापमान बनाएं रखने में सक्षम है. 

Boost Immunity: इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में आपकी मदद करेगा ये हल्दी, दालचीनी और अदरक का काढ़ा

2. कंटेनमेंट्सः

जब हम पीईटी बोतलों से पानी पीते हैं तो कई बार प्लास्टिक की खुशबू हमें आती है. इसका कारण यह है कि जब पीईटी में पानी को बोतलबंद किया जाता है, तो यह एक दूरी तय करता है और इस प्रक्रिया में वह गर्मी और नमी के संपर्क में आता है जो पानी में बीपीए जैसे हानिकारक टॉक्सिस को बदल देता है. जबकि कांच की बोतलों के मामले में ऐसा नहीं है. क्योंकि वह किसी भी टॉक्सिस को बाहर नहीं करता जो ड्रिंक के स्वाद को खत्म नहीं करता. 

3. रखरखावः

ग्लास पानी की बोतलों को बनाए रखना आसान हैं और इसलिए इनकी पैकेजिंग मजबूत होती है. जिससे इनको कई बार इस्तेमाल किया जा सकता है. इनके पिघलने का डर भी नहीं रहता है.

4. पर्यावरणः 

कांच की बोतलों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें खत्म नहीं रिसाइकल कर लिया जाता है. जिससे, लैंडफिल या डंप यार्ड को दूर रखा जा सकता है और यह नेचुरल तरीके से आपके खाने को अच्छा बना सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Spinach: पालक के ये 5 लाभ जानकर आप भी चौंक जाएंगे!

Mushroom Nutrition: औषधीय गुणों का खजाना है मशरूम इसे खाने से दूर होंगी ये 7 परेशानियां!

High Protein Diet: वेट लॉस और इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करेगा मूंग दाल सूप यहां जाने विधि

Indian Cooking Tips: झटपट घर पर बनाएं टेस्टी कॉर्न कबाब रेसिपी!

Curd For Health: दही खाना स्वास्थ्य के लिए के फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Sugar Health Effects: हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है मीठे का अधिक इस्तेमाल!