Happy Mothers Day 2021: मदर्स डे पर अपनी मां के लिए घर पर बनाए ये खास रेसिपी

Happy Mothers Day 2021: हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है. मदर्स डे मनाने की शुरुआत अमेरिका से हुई थी. इस मदर्स डे अपनी मां को स्पेशल फील कराने के लिए उनके लिए बनाएं ये स्पेशल रेसिपी.

Happy Mothers Day 2021: मदर्स डे पर अपनी मां के लिए घर पर बनाए ये खास रेसिपी

Mother's Day: हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है.

खास बातें

  • मदर्स डे मनाने की शुरुआत अमेरिका से हुई थी.
  • अपनी मां के लिए बनाएं ये केक रेसिपी
  • एगलेस ट्रफल केक रेसिपी को घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Mother's Day Special 2021: हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे सेलीब्रेट किया जाता है. इस साल मदर्स डे 9 मई को मनाया जा रहा है. मां और बच्चों का रिश्ता इस दुनिया का सबसे प्यारा रिश्ता है. कहा भी जाता है कि एक मां का ही प्यारा ऐसा होता है जो बिना किसी शर्त और उम्मीद के होता है. मां के लिए कुछ भी कहना शब्दों में काफी नहीं है, दुनिया की किसी भी चीज के सामने मां का प्यार सबसे ऊपर है. मां से प्यार करने के लिए तो वैसे किसी दिन और खास मौके की जरूरत नहीं हैं, लेकिन फिर भी इस दिन को साल भर में एक बार मदर्स डे के रूप में मनाया जाता है. अमेरिकन एक्टिविस्ट एना जार्विस अपनी मां से बहुत प्यार करती थीं. उन्होंने न कभी शादी की और न कोई बच्चा पाला. मां की मौत होने के बाद प्यार जताने के लिए उन्होंने इस दिन की शुरुआत की. 9 मई 1914 को अमेरिकी प्रेसिडेंट वुड्रो विल्सन ने एक लॉ पास किया था जिसमें लिखा था कि मई महीने के हर दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाएगा. इसके बाद ही मदर्स डे अमेरिका, भारत और कई देशों में मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाने लगा. 

मदर्स डे स्पेशल एगलेस ट्रफल केक रेसिपीः

अपनी मां को स्पेशल फील कराने के लिए मदर्स डे पर कुछ मीठा बनाएं. मीठा किसी भी रिश्ते में और मिठास घोलने का काम करता है. अपनी मां के लिए कुछ पकाने से ज्यादा खुशी और कोई हो भी नहीं सकती है. मदर्स डे के दिन मां को ढेर सारा प्यार और उनकी पसंद की रेसिपी के साथ इस दिन को स्पेशल बनाएं. आज हम आपको एक ऐसी ही रेसिपी के बारे में बताते हैं जो मदर्स डे पर आप ट्राई करें. चॉकलेट एगलेस ट्रफल केक एक ऐसी रेसिपी है जो सभी को पसंद होती है. इसमें अंडे की जगह दही का इस्तेमाल किया जाता है. केक बनाने के लिए डार्क चॉकलेट और फ्रेश क्रीम का उपयोग किया जाता है. तो देर किस बात कि चलिए हम आपको बताते हैं केक रेसिपी.

truffle cake

अपनी मां को स्पेशल फील कराने के लिए मदर्स डे पर कुछ मीठा बनाएं.

एगलेस ट्रफल केक की सामग्रीः

स्पन्ज के लिए-

150 मिली. तेल
275 ग्राम चीनी
185 ग्राम मिल्क मेड
375 ग्राम दही
375 ग्राम मैदा
9 ग्राम बेकिंग सोडा
9 ग्राम बेकिंग पाउडर

शुगर सीरप के लिए-

200 ग्राम चीनी
200 मिली. पानी
ट्रफल के लिए :
500 ग्राम डार्क चॉकलेट
250 ग्राम फ्रेश क्रीम

एगलेस ट्रफल केक बनाने की वि​धिः

स्पंज के लिए-

तेल को छोड़कर सभी सामग्री को मिलाकर फेंट लें, आखिर में तेल डालकर मिलाएं, सांचों में डालें और 180 डिग्री पर 35-40 मिनट के लिए बेक करें, स्पन्ज को ठंडा होने के लिए छोड़ दें.

ट्रफल के लिए-

डार्क चॉकलेट को काटकर एक बाउल में रखें, सॉसपैन में क्रीम उबाल लें और चॉकलेट के ऊपर डालें और चॉकलेट के पिघलने तक अच्छे से मिलाएं, ठंडा होने के लिए छोड़ दें.

शुगर सीरप के लिए-

सीरप बनाने के लिए पानी और चीनी को उबाल लें, छान कर ठंडा होने के लिए रख दें.

केक बनाएं-

ठंडे हो चुके स्पन्ज को तीन भागों में काट लें, केक बोर्ड पर केक की एक परत रखें और उस पर शुगर सीरप लगाएं, बची हुई लेयर के साथ भी यही प्रक्रीया दोहराएं.
अब आकिर में ऊपरी भाग और किनारों को ट्रफल से कवर करें, ट्रफल को सेट होने के लिए छोड़ दें.
आखिर में ट्रफल को पिघला कर केक के ऊपर डालें और फ्रिज में रख दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Methi Water Benefits: रोजाना मेथी पानी पीने के 7 गजब के फायदे
Milk For Immunity: कोरोनाकाल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए दूध का ऐसे करें सेवन
Chicken Cutlet Pao: स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें गोवा स्टाइल चिकन कटलेट पाओ
Soaked Walnut Benefits: रोज सिर्फ 2 भीगे हुए अखरोट खाने के पांच अद्भुत फायदे