Herbs For Digestion: पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मददगार हैं, ये पांच जड़ी बूटियां

Herbs For Digestion: धूम्रपान, शराब का सेवन और खान-पान की खराब आदतें, स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ही नहीं बल्कि कई गंभीर समस्याओं की वजह बन सकती हैं. और उन्हीं में से एक है पाचन. पेट को हेल्दी रखने में हमारी डाइट काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है.

Herbs For Digestion: पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मददगार हैं, ये पांच जड़ी बूटियां

Digestion: पाचन खराब होने से पेट दर्द, पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती है.

खास बातें

  • सोंठ के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर किया जा सकता है.
  • काली मिर्च में पिपराइन नामक कंपाउंड होता है
  • सौंफ को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.

Herbs For Digestion: पाचन तंत्र का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है. अगर पाचन तंत्र अच्छा है. तो शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. पाचन खराब होने से पेट दर्द, पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती है. धूम्रपान, शराब का सेवन और खान-पान की खराब आदतें स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ही नहीं बल्कि कई गंभीर समस्याओं की वजह बन सकती हैं. और उन्हीं में से एक है पाचन. पेट को हेल्दी रखने में हमारी डाइट काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. हमारे शरीर में लंबी और छोटी आंत में लाखों बैक्टीरिया पाए जाते हैं. कुछ अच्छे बैक्टीरिया होते हैं. जो हमारे पेट के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं. साथ ही पाचन के लिए भी लाभदायक माने जाते हैं. पेट में गैस की समस्या होने पर हमारा मन किसी काम में नहीं लगता पेट भरा, भरा रहता है, जिसके कारण भूख भी नहीं लगती है. लगातार कई दिनों तक ये परेशानी कई बड़ी बीमारियों का कारण बन सकती है. लेकिन आपको बता दें, कि कई ऐसे मसाले हैं और जड़ी बूटियां हैं, जिनके सेवन से पेट दर्द, पेट फूलने और पेट गैस की समस्या से राहत पाई जा सकती है. तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही जड़ी बूटियों को बारे में बताते हैं.  

पेट गैस की समस्या से राहत पाने के लिए इन जड़ी बूटियों का करें सेवनः

1. सोंठः

सोंठ को भारतीय रसोई में स्वाद और सुगंध के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सोंठ के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर किया जा सकता है. सोंठ गैस, कब्ज में राहत पंहुचाने का काम कर सकती है.

Almond Oil Benefits: हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में मददगार है बादाम तेल, जानें 5 असरदार लाभ!

ra0eredg

सोंठ के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर किया जा सकता है.  

2. काली मिर्चः

काली मिर्च में पिपराइन नामक कंपाउंड होता है, जो पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करता है. काली मिर्च पेट गैस पेट फूलने की समस्या से राहत पंहुचाने में मददगार मानी जाती है.

3. इलायचीः

इलायची का सेवन कर पाचन को बेहतर बनाया जा सकता है. इलायची पाउडर को मिश्री के साथ सेवन करने से पाचनतंत्र को बेहतर बनाया जा सकता है.

लाइलाज नहीं है सोराइसिस, कैसे करें जड़ से खत्म? जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में

4. कैमोमाइलः

कैमोमाइल को पाचन के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. ये पाचन क्षेत्र को ढीला करने में मदद करता है. ऐंठन को रोकता है. आसान पाचन गतिशीलता को बढ़ावा देता है. 

5. सौंफ: 

सौंफ को भोजन पकाने में स्वाद और सुगंध के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सौंफ को माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. सौंफ खाने से मुंह की बदबू को दूर किया जा सकता है. सौंफ को पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

डिनर पार्टी के लिए घर बनाएं फिश टिक्का मसाला- Recipe Video Inside

9 Best Chettinad Recipes: तीखा और कुछ अलग खाने के हैं शौकीन तो ये 9 लोकप्रिय चेट्टीनाड रेसिपीज करें ट्राई

Indian Cooking Tips: स्वाद और सेहत के लिए अंडे और कलेजी से तैयार करें एक स्वादिष्ट डिश-Recipe Inside

Benefits Of Black Cardamom: सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए बड़ी इलायची का करें सेवन, जानें चार शानदार लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health Benefits Of Garlic: ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार लहसुन, जानें 6 जबरदस्त लाभ!