High Protein Dosa: इन 5 दालों से घर पर आसानी से बनाएं डोसा, ब्रेकफास्ट में लें साउथ इंडियन हाई प्रोटीन डिश का आनंद!

Mixed Dal Dosa Recipe: हम अपने खाने को प्रोटीन से भरपूर बनाने की कोशिश करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर पर ब्रेकफास्ट (Breakfast) के लिए बनने वाला डोसा (Dosa) भी प्रोटीन से भरपूर हो सकता है. हमने मिक्स दाल डोसा (Mix Dal Dosa) की यह रेसिपी एक दो नहीं, बल्कि कुल 5 अलग-अलग दाल के साथ बनाई है!

  | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: June 11, 2020 15:31 IST

Reddit
High Protein Breakfast Recipe: Make High Protein Dosa At Home With These 5 Pulses, Enjoy South Indian Dish At Breakfast

Healthy Mix Dal Dosa: 5 दाल से बना हाई-प्रोटीन डोसा हेल्दी और स्वादिष्ट होता है.

Highlights
  • डोसा सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले साउथ इंडियन फूड में से एक है.
  • यह हाई-प्रोटीन डोसा 5 दाल से बना हुआ है.
  • यहां नाश्ते के लिए मिक्स दाल डोसा बनाने की एक आसान विधि है.

High Protein Dosa Recipe: आप देश के किसी भी हिस्से में रहते हों लेकिन आप साउथ इंडियन खाने (South Indian Food) की तरफ आकर्षित न हों ऐसा हो ही नहीं सकता है. साउथ इंडियन रेस्तरां में विभिन्न प्रकार के डोसा (Dosa) उपलब्ध होते हैं और हम सभी को प्यार करते हैं. डोसा के लिए हमारे प्यार की वजह से हमने इसे घर पर भी बनाना शुरू कर दिया. पारंपरिक डोसा चावल और उड़द दाल (Urad Dal) के साथ बनाया जाता है. हम अपने खाने को प्रोटीन से भरपूर बनाने की कोशिश करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर पर ब्रेकफास्ट के लिए बनने वाला डोसा भी प्रोटीन से भरपूर (Protein Rich Dosa) हो सकता है. हमने मिश्रित दाल डोसा (Mix Dal Dosa) की यह रेसिपी एक दो नहीं, बल्कि कुल 5 अलग-अलग दाल के साथ बनाई है!

Newsbeep

यह हाई-प्रोटीन दाल डोसा (High Protein Dal Dosa), रोजाना बनने वाले डोसा से एकदम अलग और बेस्ट है, जिसे हम खाकर बड़े हुए हैं. विभिन्न दाल की अच्छाई के साथ समृद्ध, आप इसे अत्यधिक पौष्टिक होने की उम्मीद कर सकते हैं, और अपने परिवार के लिए दिन को किक-स्टार्ट करने के लिए बना सकते हैं. उड़द की दाल, हरी मूंग की दाल, अरहर की दाल, पीले मूंग की दाल और चना दाल के अलावा अन्य चीजों का इस्तेमाल डोसा बैटर के लिए स्टेलर कॉम्बो बनाने के लिए किया जाता है. इसलिए आप रात भर भिगोने के बाद सुबह सामग्री को पीसें और तुरंत डोसा को बनाना शुरू कर दें.



fghpsmmMix Dal Dosa Recipe वेजिटेरियन में दाल प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं



मिक्स दाल डोसा रेसिपी | Mix Dal Dosa Recipe



(लगभग 10-12 डोसा बनाने के लिए)

सामग्री:

- 1/4 कप अरहर की दाल

- 1/4 कप हरी मूंग दाल (स्प्लिट)

- 1/4 कप पीली मूंग दाल - धूली

- 1/4 कप चना दाल 

- 1/4 उड़द दाल - धूली (काली दाल को छीलकर)

- आधा कप चावल

- 1 चम्मच जीरा

- 3 साबुत लाल मिर्च

- नमक स्वादअनुसार



मिक्स दाल डोसा बनाने का तरीका

स्टेप 1 - चावल, साबुत लाल मिर्च और जीरा के साथ सभी दाल को थोड़े से पानी में भिगो दें. बर्तन को ढककर रात भर छोड़ दें. दाल और चावल को भिगोने से वे फूल जाएंगे, फूल जाएंगे और नरम हो जाएंगे.

स्टेप 2 - अगली सुबह, एक चिकनी पेस्ट बनाने के लिए बस सभी सामग्रियों को एक साथ कुछ पानी के साथ पीस लें. सामग्री को बहुत मोटी और बहुत पतली भी नहीं होना चाहिए.

स्टेप 3 - अपने स्वाद के अनुसार नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं. अब आप जैसा डोसा बनाते हैं वैसा ही बनाएं.

आपको एक कुरकुरा, पतला डोसा मिलेगा जिसे आप नाश्ते के लिए हाई-प्रोटीन भोजन के लिए अपने सांभर और नारियल की चटनी के साथ जोड़ सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement