स्वाद और सेहत को बरकरार रखने के लिए डिनर में खाएं ये चीजें

ब्रेकफास्ट हमारे दिन का वो मील है जो हमें पूरे दिन एनर्जेटिक रखने में मदद करता है. लेकिन रात का खाना भी कम नहीं. रात का खाना वो मील है जो हमें फिट रखने में मदद करता है.

स्वाद और सेहत को बरकरार रखने के लिए डिनर में खाएं ये चीजें

डिनर में पोषण से भरपूर फूड्स को करें शामिल.

हेल्दी रहने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट करने की सलाह दी जाती है. असल में ब्रेकफास्ट हमारे दिन का वो मील है जो हमें पूरे दिन एनर्जेटिक रखने में मदद करता है. लेकिन रात का खाना भी कम नहीं. रात का खाना वो मील है जो हमें फिट रखने में मदद करता है. अगर हमारा रात का मील ऐसा है जो पोषण से भरपूर है तो हम स्वस्थ रहने के साथ-साथ वजन को भी कंट्रोल में रख सकते हैं. वजन घटाने के लिए अगर आप कोई शॉर्टकट अपनाना चाहते हैं तो ऐसी कोशिश बेकार है, क्योंकि ये एक ऐसी प्रक्रिया है जो संतुलित भोजन के साथ नियमित वर्कआउट करने से ही संभव है. किसी भी तरह के एक्सपेरिमेंट करने से बेहतर है कि आप एक्सपर्ट की सलाह लेकर अपना डाइट तय करें. न्यूट्रीशनिस्ट अजरा खान ने वेट लॉस (weight loss) करने के कुछ टिप्स शेयर किए हैं जिन्हें अपना के आप वजन को कम कर सकते हैं.  

रात में ज्यादा खाने से बचें- | Avoid Overeating in Dinner

न्यूट्रीशनिस्ट अजरा खान ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक वीडियो शेयर कर बताया है कि अगर आप वजन कम  (weight loss) करना चाहते हैं तो डिनर में किन चीजों को शामिल करना चाहिए. डिनर में हमेशा हेल्दी चीजों को शामिल करें और कोशिश करें कि कम खाएं. 

कैसी होनी चाहिए डिनर की थाली|  

न्यूट्रीशनिस्ट अजरा खान ने इस वीडियो में बताया है कि चावल, रोटी, घी खाकर भी वजन कम (weight loss) हो सकता है, हालांकि ये सब संतुलन से जुड़ा हुआ है. इस वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा है, वेट लॉस की प्लानिंग कर रहे लोगों के लिए एक आदर्श डिनर प्लेट कैसी दिखनी चाहिए. इसे 'स्वस्थ और पौष्टिक प्लेट' कहते हुए, अजरा ने दिखाया कि कैसे इसमें थोड़ा चावल, थोड़ा पनीर, कुछ दाल और सलाद है.

अजरा खान कहती हैं कि बहुत से लोग हैं जो रात के वक्त कार्बोहाइड्रेट खाना पसंद करता है, क्योंकि इससे उन्हें बेहतर नींद आती है, ऐसे लोग रात को संतुलित मात्रा में चावल खा सकते हैं. वह सुझाव देती हैं कि चावल के रूप में थोड़ा-सा कार्ब्स लिया जा सकता है. इसके साथ आप अपनी डिनर प्लेट में थोड़ी सी दाल, पनीर और सलाद को जरूर शामिल करें. 

दाल को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आपको अपनी डाइट में डेली दाल को शामिल करना चाहिए. तो वहीं अगर सलाद की बात करें तो सलाद पोषण तत्वों का भंडार है सलाद में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके पाचन को बेहतर रखने और वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chingri Malai Curry: सिर्फ 30 मिनट में बनाएं स्वादिष्ट चिंगरी मलाई करी रेसिपी
Green Salad Benefits: मोटापा से लेकर पाचन तक, ग्रीन सलाद खाने के बेजोड़ फायदे
Cashew Nuts Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है काजू का सेवन, ये हैं अन्य फायदे
White Food Items: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न खाएं ये पांच सफेद चीजें