Krishna Janmashtami 2018: क्या है चरणामृत या पंचामृत, इसका महत्व, कैसे बनाएं चरणामृत, यहां है रेसिपी...

चरणामृत या पंचामृत 5 चीजों से मिलकर बनाया गया एक मीठा पेय होता है. यही वजह है कि इसे पंचामृत भी कहा जाता है.

अनिता शर्मा  |  Updated: August 31, 2018 13:56 IST

Reddit
How to make Charnamrit, recipe, Janmashtami par Charnamrit banane ki vidhi

जन्माष्टमी का इंतजार बच्चे और बड़े सभी करते हैं. साल 2018 में जन्माष्टमी 3 सितंबर को मनाई जा रही है. जन्माष्टमी नंद के लाल श्री कृष्ण के जन्मदिन पर मनाई जाती है. इस दिन हम सभी धूम-धाम Janmashtami मनाते हैं. कृष्ण भक्तों के लिए जन्माष्टमी बेहद खास होती है. इस दिन ज्यादातर कृष्ण भक्त निर्जल व्रत रखते हैं. दिन भर भूखे प्यासे रहने के बाद पूरे विधि-विधान से कान्हां के जन्म के बाद चरणामृत या पंचामृत से इस उपवास को तोड़ा जाता है. चरणामृत या पंचामृत 5 चीजों से मिलकर बनाया गया एक मीठा पेय होता है. यही वजह है कि इसे पंचामृत भी कहा जाता है. 'पंच' संस्कृत का शब्द है, जिसका मतलब होता है पांच और अमृत का मतलब है वह पेय जो मृत्यू से मुक्ति दिलाए. 



 

चरणामृत या पंचामृत बनाने की विधि- 

पंचामृत बनाने की सामग्री-
500 ग्राम दूध
एक कप दही
4 तुलसी के पत्ते
1 चम्मच शहद
1 चम्मच गंगाजल

यह भी ले सकते हैं-

100 ग्राम चीनी (पिसी हुई)
एक चम्मच चिरौंजी
2 चम्मच मखाने
1 चम्मच घी




जानिए पंचामृत कैसे बनता है/ विधि- (Charnamrit Recipe in Hindi)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सबसे पहले अपने मन में पवित्र भाव लाएं. कान्हां को याद करें और हरे कृष्ण बोलकर एक साफ बर्तन लें. मन में भगवान का नाम रटते हुए इसमें दूध ड़ालें और इसके बाद इसमें शहद मिला लें. एक-एक करेके इसमें तुलसी, शहद, गंगाजल ड़ालें. दही का इस्तेमाल अंत में करें. भोग के लिए आपका चरणामृत या पंचामृत तैयार है. अब आप चाहें तो इसमें चीनी, चिरौंजी, मखाने और पिघला हुआ घी ड़ाल लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement