Festivals 2018: पनीर के ये 5 पकवान मुंह में ला देंगे पानी...

यह वह समय होता है जब उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में तामसिक भोजन को त्याग दिया जाता है.

Festivals 2018: पनीर के ये 5 पकवान मुंह में ला देंगे पानी...

भारत में त्योहारों के सीजन की शुरुआत हो चुकी है. इसकी शुरुआत हरियाली तीज के (Hariyali Teej 2018) साथ हो चुकी है. इसके बाद आने वाले महीनों में देश में अलग-अलग धर्म के लोग अपने-अपने धर्म की मान्यताओं के साथ त्योहारों को मनाएंगे. आजादी के पर्व सवतत्रता दिवस के बाद अब का ईद (Idul Juha- Bakrid), रक्षाबंधन, जन्माष्टमी (Janmashtami 2018), गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2018), मुहर्रम (Muharram 2018), दशहरा (Dusshera 2018), करवा चौथ (Karva Chouth 2018), दीवाली (Diwali 2018) भाई दूज (Bhai Duj 2018) आने वाले हैं.

इन त्योहारों में हिंदू घरों का माहौल पवित्र होता है और इस दौरान सादा खाना ही खाया जाता है. यह वह समय होता है जब उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में तामसिक भोजन को त्याग दिया जाता है. और ज्यादातर लोग प्याज, लहसुन, मांसहारी, और अन्य कई तरह की चीजों के सेवन से परहेज करने लगते हैं. इस दौरान दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन बढ़ जाता है. अक्सर बच्चे इन्हें चाव से खाते हैं लेकिन त्योहार के सीजन का मध्य आते आते बच्चे इनसे बोर से होने लगते हैं. तो क्यों न इस बार कुछ एक्पेरिमेंट किया जाए और डेयरी प्रोडक्ट से कई तरह के पकवान बनाएं जाएं. जिन्हें खा कर बच्चे भी खुश रहें और आपके स्वाद को भी मिले नए आयाम...

 

 


त्योहारी सीजन में ज्यादातर उत्तर भारतीय लोग शाकाहारी भोजन लेते हैं. ऐसे में आप पनीर का बखूबी इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि पनीर खूब पसंद किया जाने वाला एक लोकप्रिय शकाहारी भोजन है, इसलिए इसे घर के वे लोग भी खा सकेंगे जो उपवास या व्रत पर होंगे. पनीर कबाब, पकौड़ा, सब्जी और पनीर की ग्रेवी वाली सब्जी ऐसी ही कुछ डिश हैं. लेकिन इस सीजन में आप कुछ नए तरीके से तैयार कर सकते हैं. तो सोचना क्या यहां हम आपको बता रहे हैं पनीर से बनने वाली ऐसी ही पांच डिश के बारे में जो आप आसानी से बना सकते हैं.

पनीर टिक्की

यह बनाने में शायद आपको सबसे आसान लगेगा. पनीन टिक्की को पनीर और आलू के साथ बनाया जाता है. दोनों चीजें तलते समय अलग-अलग न हों इसलिए इसमें सिघांडे के आटे और सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है.
 

paneer tikki


पनीर पिज्जा

यहां हम आपको नवरात्रि में घर पर पिज्जा बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसका बेस बनाने के लिए कट्टू के आटे का इस्तेमाल किया जाता है और टॉपिंग में पनीर और मखाने का. व्रत में आमतौर पर मखाने खाएं जाते हैं.
 

pizza

पनीर अफगानी

पनीर के टुकड़ों को खरबूज के बीज, काजू, खसखस और मलाईदार पेस्ट में मैरीनेट करके तंदूर में गोल्डन ब्राउन होने तक ग्रिल किया जाता है.
 
paneer


पनीर पयेश

पयेश एक मशहूर बंगाली डेसर्ट है. जो दिखने में खीर की तरह होता है. इसे पनीर, केसर, दूध और इलाइची से तैयार किया जाता है.

paneer



हॉट पनीर संदेश पुडिंग

यह संदेश की तरह होता है, जिसमें मीठा नहीं होता सिर्फ फलों का इस्तेमाल किया जाता है.
 

paneer

तो सोचना क्या इस त्योहारी सीजन में इन विधियों को करें ट्राई और हमें बताएं अपने अनुभव.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com