तेल का इस्तेमाल किए बिना इस तरह बनाएं हेल्दी सेट डोसा (Recipe Video)

एक स्वादिष्ट डोसा हर किसी को पसंद आता है जिसे कभी भी खाया जा सकता है.

   | Translated by: Payal  |  Updated: December 04, 2020 14:20 IST

Reddit
how to make This healthy Set Dosa at home Made Without Oil (Recipe Video)
Highlights
  • हमारे पास सेट डोसा की एक बेहतरीन रेसिपी है.
  • यह एक लोकप्रिय साउथ इंडियन रेसिपी है.
  • सेट डोसा नरम और स्पंजी होता है.

एक स्वादिष्ट डोसा हर किसी को पसंद आता है जिसे कभी भी खाया जा सकता है. यह एक लोकप्रिय साउथ इंडियन रेसिपी है, डोसे को सांबर या फिर चटनी के साथ आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के लिए एक परफेक्ट मील बनाता है. यह एक पौष्टिक भरा नाश्ता है जिसे झटपट तैयार किया जा सकता है, बस इसके लिए जरूरत है कि आप पहले से बैटर तैयार रखें और जब  भी डोसा खाने का मन हो आप इसे फटाफट बना सकते हैं. हमारे पास एक नुस्खा है जिससे आप डोसे के लिए इंस्टेंट बैटर तैयार कर सकते हैं. हां, आपने एकदम सही सुना है!

हमारे पास सेट डोसा की एक बेहतरीन रेसिपी है जिसमें न सिर्फ इंस्टेंट बैटर शामिल है बल्कि इसे बनाने के लिए एक बूंद तेल का भी इस्तेमाल नहीं किया गया. यह हेल्दी, टेस्टी और सुबह के लिए एक बढ़िया नाश्ता साबित होगा. इस इंस्टेंट सेट डोसा की रेसिपी को व्लॉगर अनन्या बनर्जी ने अपने यूट्यूब चैनल 'द साड़ी शेफ' पर शेयर किया है

Newsbeep

नियमित डोसे के विपरीत, सेट डोसा नरम और स्पंजी होता है और इसकी पैनकेक जैसी नाजुक बनावट होती है. एक पारंपरिक सेट डोसा में रेसिपी में चावल, उड़द दाल और पोहा शामिल होता है. इन सामग्रियों को एक साथ मिलाकर बैटर को खमीर उठाया जाता है.

गाजर चकुंदर से बनी कांजी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के अलावा वजन घटाने में भी कर सकती है मदद

हालांकि, अनन्या बनर्जी ने अपनी इस रेसिपी में सूजी, दही, नींबू का रस, फ्रूट सॉल्ट और पोहे का इस्तेमा किया है. इस स्वस्थ डिश को बनाने के लिए इन सामग्रियों को एक साथ मिलाकर बैटर तैयार किया जाता है.

कैसे बनाएं इंस्टेंट सेट डोसा:

भिगा हुआ पोहा, सूजी और दही को एक बाउल में मिक्स करें. सारी चीजों को एक साथ अच्छी तरह मिलाकर स्मूद बैटर तैयार करें, ध्यान रहे बैटर में गांठे न बनें. अगर जरूरत हो तो आप इसमें पानी डाल सकते हैं.

मिश्रण को 5 मिनट के लिए ऐसे ही रख दें और एक मिक्सिंग जार में ब्लेंड करें.

बैटर को वापस से बाउल में निकाल लें और इसमें नींबू का रसम और फ्रूट सॉल्ट डालकर मिलाएं.

तवा गरम करें और अब एक करछी बैटर भरकर तवे पर बराबर फैलाएं.

इसे स्पंजी टेक्सचर तक पकने दें. डोसे को पलटे नहीं.

गर्मागर्म डोसे को पीनट चटनी के साथ सर्व करें.

अन्यया बनर्जी ने इसके साथ एक झटपट तैयार होने वाली पीनट चटनी की रेसिपी भी शेयर की है, जो आपके इसे डोसे को कम्पलीट मील बनाती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यहां देखें इंस्टेंट सेट डोसा और पीनट चटनी की रेसिपी वीडियो:



Harmful Toxins Foods: अगर आप भी करते हैं इन पांच चीजों का सेवन, तो आज से ही कर दें बंद सेहत के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement