गाजर चकुंदर से बनी कांजी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के अलावा वजन घटाने में भी कर सकती है मदद

गर्मी के मौसम में हमें खट्टे फलों के साथ अनगिनत स्मूदीज मिश्रित करते हुए देखा है तो सर्दी के मौसम में सूप, स्ट्यू और कांजी जैसी चीजें मिलती है.

   | Translated by: Payal  |  Updated: December 03, 2020 14:04 IST

Reddit
How To Make Carrot-Beetroot Kanji at home To Boost Immunity And Shed Kilos
Highlights
  • कांजी एक फर्मेन्टड ड्रिंक है.
  • आमतौर पर होली के मौके पर कांजी बनाई जाती है.
  • चुकंदर एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरा होता है.

इस साल महामारी को चलते लोगों ने अपनी इम्युनिटी बढ़ाने को लेकर काफी गौर दिया है. आपमें से अधिकतर लोग इस बात से सहमत होंगे. महामारी की शुरूआत के बाद से इम्युनिटी के महत्व को देखते हुए लोगों ने हर्बल टी, काढ़ा और हल्दी दूध जैसे विभिन्न घरेलू उपचारों को अपनी डाइट में शामिल किया. कुछ आयुर्वेदिक उपायों और सुपरफूड्स की फिर से वापसी हुई, लेकिन इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों की तलाश जारी है क्योंकि लोग स्वस्थ, बेहतर आहार और जीवनशैली को लेकर और अधिक सर्तक हो रहे हैं.

गर्मी के मौसम में हमें खट्टे फलों के साथ अनगिनत स्मूदीज मिश्रित करते हुए देखा है तो सर्दी के मौसम में सूप, स्ट्यू और कांजी जैसी चीजें मिलती है. कांजी एक फर्मेन्टड ड्रिंक है जिसका भारत में सदियों से सेवन किया जाता रहा है. आमतौर पर होली के मौके पर कांजी बनाई जाती है लेकिन, कुछ ही लोग इसके स्वास्थ लाभों को जानते हैं. अगर इसे कुछ पौष्टिक तत्वों से बनाया गया हो तो यह प्रतिरक्षा को भी बढ़ा सकता है. मसालों और हीलिंग हर्बस से बनने वाली कांजी आपके पाचन तंत्र में भी सुधार करती है, हम इसे और अधिक पौष्टिक और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाला भी बना सकते हैं. सर्दियों का मौसम अपने साथ दो सबसे पौष्टिक भरी सब्जियां लाता है- गाजर और चुकंदर. यह दोनों ही बहुत बहूमुखी हैं जिनके साथ आप काफी एक्सपेरिमेंट्स कर सकते हैं.

Newsbeep

क्या आप जानते हैं कि आप चुकंदर और गाजर के साथ एक तांत्रिक कांजी भी बना सकते हैं! जबकि गाजर रोग से लड़ने वाले विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन (एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो कोशिकाओं के मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ता है) से भरा होता है, चुकंदर एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरा होता है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है. इतना ही नहीं, ये दोनों सब्जियां वजन घटाने में भी मदद कर सकती हैं!

Harmful Toxins Foods: अगर आप भी करते हैं इन पांच चीजों का सेवन, तो आज से ही कर दें बंद सेहत के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक

यहां देखें कि आप घर पर गाजर-चुकंदर कांजी कैसे बना सकते हैं:

सामग्री:

- गाजर (छीलकर कटी हुई) - 5

- चुकंदर (छीलकर और बारीक कटा हुआ) - 2

- पानी (उबला हुआ) - 10 कप

- लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटा चम्मच

- सरसों पाउडर- 2 चम्मच

- काला नमक- स्वादानुसार

- राई पाउडर- 5 चम्मच

तरीका:

1. एक चीनी मिट्टी या कांच के जार में सारी चीजों को मिलाएं.

2. ढक्कन को कवर करें और लगभग 5 दिनों तक धूप में रखें.

3. हर दिन एक या दो बार सामग्री को हिलाए.

4. पांच दिनों के बाद, कांजी का स्वाद लें. अगर यह खट्टा है, तो इसका मतलब है कि यह फर्मेंट है.

5. सर्व करें.

इस कांजी में मौजूद मसाले पाचन को भी बढ़ावा देंगे जिससे वजन कम हो सकता है.

इस सर्दियों के मौसम में घर पर इस स्वादिष्ट गाजर-चुकंदर कांजी पीने की कोशिश करें और नीचे कमेंट बॉक्स में अपना अनुभव शेयर करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

सर्दी के मौसम में डाइट में शामिल करें गुड़, शरीर को होंगे ये चार फायदे

Tito Charly: कोरोना काल में नौकरी छूटी तो 80 साल के बुज़ुर्ग ने बनाया खुद का यूट्यूब चैनल

Akshay Parkar: 7 स्टार होटल का एक शेफ क्यों सड़क किनारे बेच रहा है बिरयानी? जानें क्या है वायरल पोस्ट की सच्चाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

National Pollution Control Day 2020: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस? और कैसे करें पॉल्यूशन के खतरे से बचाव

इम्यूनिटी को बनाना है मजबूत तो आंवला चटनी को डाइट में करें शामिल-Recipe Video Inside

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement