Indian Cooking Tips: बिना तंदूर घर पर कैसे बनाएं यह स्वादिष्ट कश्मीरी रोटी (Recipe Inside)

जहां भारतीय व्यंजन अपनी मसालेदार करी और स्वादिष्ट सब्ज़ियों के लिए जाना जाता है, वहीं यह अपनी स्वादिष्ट ब्रेड (नान, रोटियां, परांठे और बन्स) के लिए भी लोकप्रिय है.

Indian Cooking Tips: बिना तंदूर घर पर कैसे बनाएं यह स्वादिष्ट कश्मीरी रोटी (Recipe Inside)

खास बातें

  • रोटी में हमें ढेरों वैराइटी देखने को मिलती हैं.
  • हर क्षेत्र में आपको अपनी रोटी मिलती है.
  • कश्मीरी रोटी (जिसे गिरदा रोटी भी कहा जाता है).

जहां भारतीय व्यंजन अपनी मसालेदार करी और स्वादिष्ट सब्ज़ियों के लिए जाना जाता है, वहीं यह अपनी स्वादिष्ट ब्रेड (नान, रोटियां, परांठे और बन्स) के लिए भी लोकप्रिय है. हम सभी इसे स्वीकार करते हैं, कोई भी भारतीय भोजन रोटी / नान के बिना पूरा नहीं होता है. इस नरम रोटी के लिए इतना प्यार होता है कि हर क्षेत्र में आपको अपनी रोटी मिलती है. तंदूरी रोटी, खमीरी रोटी, जाली रोटी, बैदा रोटी और ऐसे ही कई विकल्पों के साथ, आज हम आपके लिए कश्मीर क्षेत्र से एक और नई प्रकार की रोटी लेकर आए हैं - कश्मीरी रोटी (जिसे गिरदा रोटी भी कहा जाता है).

8lcuiei

यह फूली और मुलायम ब्रेड आमतौर पर एक अंडरग्राउंड तंदूर में पकाया जाता है और चाय के साथ इसका मजा लिया जाता है. लेकिन, हम में से ज्यादातर के पास तंदूर की सुविधा नहीं होगी, इसलिए हम आपके लिए इस रोटी को आसानी से अपने घर पर बनाने के लिए एक सिम्पल वर्जन लेकर आए हैं.

Achari Paneer Paratha: कुछ अलग खाने के हैं शौकीन तो करें इस यूनिक अचारी पनीर पराठे की बेहरीन रेसिपी को

कैसे बनाएं गिरदा रोटी (कश्मीरी रोटी) | गिरदा रोटी की रेसिपी:

सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें मैदा, नमक और बेकिंग सोडा डालें. इन्हें अच्छी तरह मिला लें. फिर उसमें घी और दही डालकर मिला कर नरम आटा गूंथ लें. इसके बाद इसमें यीस्ट और पानी मिलाएं. जब आटा गूंध कर तैयार हो जाए तो उस पर थोडा़ सा तेल लगाकर तीन घंटे के लिए अलग रख दें. उसके बाद जब यीस्ट की वजह से आटा फूल जाए तो उसे एक मिनट और गूंध लें और रोटी के आकार में बेल लें.

ओवन को हाई टेम्परेचर पर प्रीहीट करें और अपनी रोटी को उसमें डालें. इससे पहले इसे दूध से ब्रश करें और ऊपर से खसखस छिड़कें. इसे पहले से गरम की हुई ट्रे पर रखें, और मीडियम आंच पर लगभग 3-4 मिनट तक पकाएंं. रोटी को गोल्डन होने तक और टोस्ट होने तक पकाएं.

जब आपकी रोटी बनकर तैयार हो जाए, तो इसे चाय या किसी भी सब्जी या करी के साथ सर्व करके मजा लें!

गिरदा रोटी (कश्मीरी रोटी) की पूरी रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें.

इस रोटी को बनाएं और हमें कमेंट सेक्शन में बताएं कि आपको यह कैसी लगी.

Gatte ki Khichdi: एक ही तरह की खिचड़ी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें इस राजस्थानी गट्टे की खिचड़ी को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com