Indian Cooking Tips: बिहार के इस शानदार टमाटर चोखा का स्वाद नहीं भूल पाएंगे आप, जानें घर पर बनाने का तरीका

Indian Cooking Tips: यहां हम आपके लिए टमाटर चोखा या टमाटर भर्ता की रेसिपी (Tomato Chokha Recipe) लेकर आए हैं, जो आपके खाने में साथ देने के लिए चटनी से अलग एक जल्दी से बनने वाला विकल्प हो सकता है.

  | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: June 13, 2020 20:11 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: You Will Not Forget The Taste Of This Glorious Chamatar Chokha From Bihar, Learn How To Make It At Home

Indian Cooking Tips: यहां जानें बिहारी स्टाइल टमाटर चोखा बनाने का विधि

Highlights
  • चोखा पारंपरिक बिहारी व्यंजनों का एक अभिन्न अंग है.
  • चोखा, जिसका अर्थ है मैश किया हुआ, कुछ हद तक भावार्थ के समान है.
  • लिट्टी के साथ इस टमाटर चोखा का सबसे अच्छा आनंद लिया जा सकता है.

Indian Cooking Tips: राज्य की संस्कृति की तरह बिहारी भोजन का अपना समृद्ध इतिहास है. बिहार की खाद्य संस्कृति विभिन्न परंपराओं और संस्कृतियों का मिलन है. यह तीन उप-क्षेत्रीय व्यंजनों का एक समामेलन है - भोजपुरी व्यंजन, मैथिली व्यंजन और मगही व्यंजन. बिहारी भोजन को उत्तर भारतीय और पूर्वी भारतीय (विशेषकर बंगाली) खाना पकाने की शैली का एक मजबूत प्रभाव कहा जाता है. बिहार का जठराग्नि अत्यधिक मौसमी है और इसकी स्थानीय उपज का व्यापक उपयोग होता है. एक बिहारी रसोई में व्यंजन मौसम के साथ बदलते हैं, वर्ष के कुछ दौर में चावल, चोखा, दाल, चटनी और कुछ डेयरी उत्पाद हैं.

चोखा (Chokha) एक पारंपरिक बिहारी व्यंजनों का एक अभिन्न अंग है. चोखा, जिसका अर्थ है 'मसला हुआ', कुछ हद तक भार्त के समान है. यह विभिन्न फलों और सब्जियों के साथ बनाया जा सकता है, लेकिन सबसे आम हैं अलू चोखा, बिंगन चोखा और टमाटर चोखा, जो सबसे लोकप्रिय लिट्टी के साथ सबसे अच्छे हैं.

Newsbeep



यहां हम आपके लिए टमाटर चोखा या टमाटर भर्ता की रेसिपी लेकर आए हैं, जो आपके खाने में साथ देने के लिए चटनी से अलग एक जल्दी से बनने वाला विकल्प हो सकता है. क्या यह व्यंजन अद्वितीय बनाता है सरसों के तेल का उपयोग! सरसों के तेल की मजबूत सुगंध इस व्यंजन का स्वाद अद्वितीय बनाती है.



va7g2f6gChargrill the tomatoes for a smoky flavour in the dish



ये है टमाटर चोखा की स्टेप-बाय-स्टेप रेसिपी 

सामग्री:

टमाटर- 3-4 (मध्यम आकार)

प्याज- 1 (बारीक कटा हुआ)

हरी मिर्च -2 (बारीक कटी हुई)

आधा नीबू

धनिया पत्ती- 1 चम्मच (ताजा कटा हुआ)

भुना हुआ जीरा पाउडर- 1.5 चम्मच

नमक / काला नमक- स्वादानुसार

चीनी- एक चुटकी

सरसों का तेल- 1 बड़ा चम्मच



टमाटर चोखा बनाने का तरीका

स्टेप 1. टमाटर को साफ करें और उन्हें अच्छी तरह से भूनें. आप इसे ग्रिल रैक पर या सीधे स्टोव पर भून सकते हैं. हालांकि, ग्रिल रैक पर भूनने से डिश में एक स्मोकी स्वाद आता है.

स्टेप  2. एक चाकू या कांटा के साथ जांचें कि क्या टमाटर अच्छी तरह से भुना हुआ है या नहीं. अगर टमाटर अच्छी तरह से पक गए हैं तो कांटा/चाकू आसानी से इसमें घुस जाएगा.

स्टेप  3. टमाटर को आंच से उतारें, उन्हें ठंडा करें और छिलके वाली त्वचा को छीलें.

स्टेप  4. टमाटर को एक मिक्सिंग बाउल में मैश करें और उसमें कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, नींबू का रस, भुना हुआ जीरा पाउडर, नमक / काला नमक, थोड़ी चीनी और सबसे महत्वपूर्ण सरसों का तेल डालें.

स्टेप  5. इस सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं.

इसे आज ही घर पर ट्राई करें और नीचे कमेंट बॉक्स में हमें बताएं कि आपको यह कैसा लगा.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement