Remedies For Hiccups: हिचकी आने की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये तीन घरेलू उपाय!

Natural Remedies For Hiccups: हिचकी आना सामान्‍य सी बात है. लेकिन आपको बता दें कि हिचकी कई वजह से आ सकती है. अचानक से मौसम बदलने, गर्म के बाद कुछ ठंडा खा लेने और यहां तक कि ज्यादा टेंशन लेने से भी हिचकी आने लगती है.

Remedies For Hiccups: हिचकी आने की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये तीन घरेलू उपाय!

Hiccups Remedies: कई बार जल्दी-जल्दी खाना खाने की वजह से भी हिचकी आ सकती है.

खास बातें

  • हिचकी की समस्या से परेशान हैं तो चीनी का सेवन फायदेमंद हो सकता है
  • पानी से हिचकी की समस्या से राहत पाई जा सकती है.
  • हिचकी आने पर आप गले में आइस बैग को रख सकते हैं.

Natural Remedies For Hiccups: हिचकी आना सामान्‍य सी बात है. हिचकी को लेकर हम बचनप से यही सुनते आ रहे हैं कि हिचकी आने पर कोई आपको याद कर रहा है. लेकिन आपको बता दें कि हिचकी कई वजह से आ सकती है. अचानक से मौसम बदलने, गर्म के बाद कुछ ठंडा खा लेने, सिगरेट पीने से और यहां तक कि ज्यादा टेंशन लेने से भी हिचकी आने लगती है. दरअसल, शरीर में डायफ्राम के सिकुड़ने की वजह से बार-बार हिचकी आती है. डायफ्राम छाती को पेट से अलग करने वाली एक मांसपेशी है. इसकी सांस लेने की प्रक्रिया में अहम भूमिका होती है. जब यह सिकुड़ती है तो हिचकी आने लगती है. इसके अलावा कई बार जल्दी-जल्दी खाना खाने की वजह से भी हिचकी आ सकती है. इसलिए खाना चबा-चबा के खाना चाहिए. अगर आपको ज्यादा हिचकी आ रही हैं और आप इनसे परेशान हो गए हैं तो आप कुछ घरेलू उपायों को अपना कर हिचकी की समस्या से राहत पा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे अचूक उपाय बताते हैं जो हिचकी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

हिचकी से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खेः

1.चीनीः

हिचकी की समस्या से परेशान हैं और आपको लगातार हिचकी आ रही है तो आप एक चम्मच चीनी मुंह में डाल लें या शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे हिचकी से तुरंत राहत मिल सकती है.

3bq6mf98

शहद का इस्तेमाल कर हिचकी से तुरंत राहत मिल सकती है. Photo Credit: iStock

2. ठंडा पानी पिएंः

पानी पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि पानी से हिचकी की समस्या से राहत पाई जा सकती है. माना जाता है कि हिचकी आने पर तुरंत ठंडा पानी पीने से हिचकी रुक सकती है. 

3. गर्दन पर आइस बैगः

अगर आपको बहुत ज्यादा हिचकी आ रही है तो आप अपनी गर्दन पर आइस बैग या ठंडे पानी में भीगा कपड़ा रखे इससे हिचकी की समस्या से निजात पा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

French Fries Hack: शेफ ने शेयर किया रेस्टोरेंट-स्टाइल क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनाने का आसान हैक

Gobhi Poori: अगर आप भी साधारण पूरी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें टेस्टी गोभी पूरी, यहां जानें रेसिपी

Veg Cheese Sandwich: सिर्फ 5 मिनट में घर पर आसानी से बनाएं टेस्टी स्ट्रीट स्टाइल वेज पनीर सैंडविच, यहां देखें वीडियो

Actor Ileana: एक्टर इलियाना डी'क्रूज़ एक अच्छी शेफ भी है, यहां देखें सबूत!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Eating Stale Rice: शरीर को ठंडा रखने से लेकर वजन को घटाने तक, जानें बासी चावल खाने के फायदे!