Weight Loss: क्या सुबह खाली पेट पानी पीने से तेजी से घटता है वजन? जानें गुनगुना पानी पीने के जबरदस्त फायदे

Lukewarm Water For Weight Loss: कहते हैं सुबह-सुबह पानी पीने से वजन घटाने (Weight Loss) में मदद मिलती है. ये कितना सच है और कितना झूठ यहां हम आपको बताएंगे. मोटापा (Obesity) कई लोगों की परेशानी बना हुआ है. पेट की चर्बी (Belly Fat) लोगों की बॉडी शेप ही बिगाड़ दी है.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: March 13, 2020 18:57 IST

Reddit
Obesity reduce rapidly by drinking water on an empty stomach in the morning? Benefits of drinking lukewarm water

Lukewarm Water: सुबह-सुबह गुनगुना पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है!

Highlights
  • वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट पिए गुनगुना पानी.
  • खाली पेट पानी पीने से सेमेटाबॉलिज्म भी होगा बेहतर!
  • जानें सुबह गुनगुना पानी पीने के लाजवाब फायदे.

Surprising Weight Loss Tricks: तेजी से वजन घटाने में वजन घटाने वाले भोजन (Weight Loss Foods) और एक्सरसाइज की अहम भूमिका होती है! क्या सुबह-सुबह पानी (Water) पीने से वजन घटाने (Weight Loss) में मदद मिलती है. सुबह गुनगुना पानी (Lukewarm Water) पीने से शरीर डिटॉक्स (Detox Body) होता है लेकिन क्या साधा पानी पीने से भी कोई फायदा होता है. वजन घटाने की बात कितनी सच है और कितनी झूठ यहां हम आपको बताएंगे. मोटापा (Obesity) कई लोगों की परेशानी बना हुआ है. पेट की चर्बी (Belly Fat) लोगों की बॉडी शेप ही बिगाड़ दी है. ऐसे में सिर्फ 2 रास्ते सामने आते हैं वजन घटाने के लिए डाइट (Weight Loss Diet) और दूसरा वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) करना. लेकिन कई लोगों का मानना है कि सुबह खाली पेट (Morning Empty Stomach) रोजाना पानी पीने से वजन कम (Water For Weight Loss) करने फायदा मिलता है. सेहत के लिए सबसे जरूरी है भरपूर मात्रा मे पानी पीना. खासकर, अगर आप वजन कम करने का सोच रहे हैं तो पानी और भी जरूरी हो सकता है. मोटापे के कारण थायराइड, बीपी और शुगर जैसी कई बीमारियां भी हो सकती हैं. पेट की चर्बी को कैसे कम करें (How To Reduce Belly Fat) इसको लेकर लोग काफी परेशान रहते हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि सुबह पानी पाने से वजन घट सकता है या नहीं तो यहां हम बता रहे हैं ऐसे ही कुछ सवालों के बारे में... 

बदलते मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ये 5 फूड्स सर्दी और फ्लू से करेंगे बचाव!

नाश्ता बनाने का ये है सबसे आसान आइडिया, प्रोटीन से भरपूर ये ब्रेकफास्ट Weight Loss में भी कमाल!

slomab98Weight Loss: सुबह खाली पेट पानी पीने से क्या घट सकता है मोटापा?



क्या भिंडी है ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रामबाण इलाज? डायबिटीज डाइट में शामिल कर खुद देखें असर!

सुबह खाली पेट पानी पीने से घट सकता है वजन! 

- कहते हैं कि पानी पीने से कैलरी इनटेक घट जाती है क्योंकि इससे आपका पेट भरा हुआ रहता है. हालांकि, यह पूरी तरह सच नहीं है. युवाओं के लिए यह उतना फायदेमंद नहीं है. एक जरूरी मात्रा में पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह आपको हाइड्रेट रखने में मदद कर सकता है. 



औषधीय गुणों से भरपूर अलसी के बीज मोटापा घटाने में हैं कमाल, स्किन, बालों और डायबिटीज में भी रामबाण!

- सुबह उठकर पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे खून साफ हो जाता है. खून साफ हो जाने से त्वचा पर भी चमक आ सकती है.

9c2aaf2oReduce Obesity: खाली पेट पानी पीने से मोटापा घटाने के साथ मेटाबॉलिज्म हो सकता बेहतर

- सुबह यूरिन का कलर डार्क येलो होने के कारण लोगों को लगता है कि बॉडी डीहाइड्रेट को गई है और सुबह पानी पीना जरूरी है. बता दें कि यूरिन का कलर हाइड्रेशन का निश्चित पैमाना नहीं है. सुबह गुनगुना पानी पीने से जरूर आपका शरीर डिटॉक्स हो सकता है.

हरा चना पाचन के लिए है लाजवाब, ब्लड शुगर और वजन को भी रखेगा कंट्रोल! जानें और भी कई शानदार फायदे

- किडनी हमारे शरीर से गंदगी हटाने का काम करती है. पानी से किडनी को अच्छे से काम करने में मदद जरूर मिलती है लेकिन इसका पानी पीने के समय से कोई संबंध नहीं है.

सुबह गुनगुना पानी पीने के फायदे

1. गुनगुना या हल्का गर्म पानी पीने से शरीर का टेंपरेचर बढ़ता है, जिससे ज्यादा से ज्यादा पसीना आता है. पसीना आने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं. इसलिए रात को सोने से पहले हल्का गर्म या गुनगुना पानी जरूर पिएं.

2. गर्म पानी पीने से खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है. बता दें, रात के समय हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम दिन के मुकाबले कमजोर होता है. इसलिए रात के समय गर्म पानी पीने से खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है.

ब्लड शुगर की बीमारी में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, जानें शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं क्या नहीं!

3. सुबह गुनगुना पानी पीने से आपका वजन कम हो सकता है. ज्यादातर लोग सुबह उठकर गर्म पानी पीते हैं. अगर आप दोगुना तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह के साथ रात को सोने से पहले भी गुनगुना पानी पिएं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

दो दिन तक रखने पर मुरझा जाता है पुदीना! देखें Mint Leaves को एक साल तक स्टोर करने की ट्रिक​

सुबह खाली पेट इस पौधे की पत्तियों का पिएं पानी, कई गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, ब्लड शुगर भी होगा कंट्रोल!





आंखों की रोशनी बढ़ाने, मोटापा घटाने, ब्लड शुगर, पाचन के लिए कमाल हैं ये फूड्स! त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद

सिर्फ स्पेशल फील कराने और प्यार जताने के लिए ही नहीं, स्वास्थ्य के लिए भी कमाल है चॉकलेट, इन तरीको से दें शुभकामनाएं!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com