Paneer Side Effects: पनीर खाने के हैरान करने वाले नुकसान

Side Effects Of Eating Paneer: पनीर एक ऐसी चीज है जिससे बहुत से व्यंजन बनाएं जा सकते हैं. पनीर से बनी डिश को हम नाश्ते से लेकर डिनर तक में खाना पसंद करते हैं.

Paneer Side Effects: पनीर खाने के हैरान करने वाले नुकसान

Paneer Side Effects: पनीर को वेजिटेरियन और नॉनवेजिटेरिन दोनों ही खाना पसंद करते हैं.

खास बातें

  • पनीर दूध से बना होता है.
  • पनीर को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • कच्चे पनीर का ज्यादा सेवन कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है.

Side Effects Of Eating Paneer:   पनीर एक ऐसी चीज है जिससे बहुत से व्यंजन बनाएं जा सकते हैं. पनीर से बनी डिश को हम नाश्ते से लेकर डिनर तक में खाना पसंद करते हैं. पनीर का नाम लेते ही हमारे मुंह में पानी आने लगता है. पनीर को वेजिटेरियन और नॉनवेजिटेरिन दोनों ही खाना पसंद करते हैं. पनीर दूध से बना होता है इसलिए इसे प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि कैल्शियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. पनीर को हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन पनीर का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. कच्चे पनीर का ज्यादा सेवन कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है. तो चलिए आज हम आपको पनीर खाने से होने वाले नुकसान बताते हैं.

पनीर खाने के नुकसानः (Paneer Khane Ke Nuksan)

1. दस्तः

पनीर को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन शरीर में प्रोटीन की ज्यादा मात्रा होने से दस्त की समस्या हो सकती है. पनीर का ज्यादा सेवन करने से दस्त लग सकते हैं.

5almul8g

शरीर में प्रोटीन की ज्यादा मात्रा होने से दस्त की समस्या हो सकती है. Photo Credit: iStock

2. ब्लड प्रेशरः

पनीर को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो इसका ज्यादा सेवन न करें. पनीर का अधिक सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. 

3. इन्फेक्शनः

हममें से ज्यादातर लोग अधिक फायदा पाने के लिए पनीर को कच्चा खाना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि कच्चे पनीर का का ज्यादा सेवन इन्फेक्शन की वजह बन सकता है.

4. पाचनः

अगर आपको पाचन. कब्ज, एसिडिटी की शिकायत है तो आप पनीर का ज्यादा सेवन न करें. खासतौर पर रात के समय तो बिल्कुल भी पनीर का सेवन न करें. पनीर का ज्यादा सेवन एसिडिटी का कारण बन सकता है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Naan Sandwich Recipe: नान रोटी से बनाएं ऐसे स्वादिष्ट सैंडविच, सिंपल और दिलचस्प है रेसिपी
Mughlai Egg: अंडे खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें टेस्टी मुगलई एग रेसिपी
Side Effects Of Lychee: एलर्जी से लेकर डायबिटीज तक, लीची खाने के चार नुकसान
Foods For Digestion: डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए करें इन तीन चीजों का सेवन
Apricots For Constipation: कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए रोज खाएं खुबानी, ये हैं अन्य लाभ