Sprouts For Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए रोजाना खाएं स्प्राउट्स, ये हैं 7 कमाल के फायदे

Sprouts Diet For Weight Loss: स्प्राउट्स यानि अंकुरित अनाज. दलहन, नट्स, बीज, अनाज और फलियों को अंकुरित करके स्प्राउट्स बनाया जाता है. अनाज, दाल या बीज को अंकुरित करके खाने से इनके न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं.

Sprouts For Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए रोजाना खाएं स्प्राउट्स, ये हैं 7 कमाल के फायदे

Sprouts For Weight Loss: स्प्राउट्स के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है.

खास बातें

  • स्प्राउट्स में सोडियम नहीं होता.
  • स्प्राउट्स को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • पाचन तंत्र को बेहतर रखने के लिए स्प्राउट्स का करें सेवन.

Sprouts Diet For Weight Loss:   स्प्राउट्स यानि अंकुरित अनाज.  दलहन, नट्स, बीज, अनाज और फलियों को अंकुरित करके स्प्राउट्स बनाया जाता है. अनाज, दाल या बीज को अंकुरित करके खाने से इनके न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं. पानी में भिगोने से इनमें एंटी-नुट्रिएंट्स जैसे फाइटेट्स खत्म हो जाते है जिसे पाचने में आसानी होती है. स्प्राउट्स पोषक तत्वों का खजाना है. स्प्राउट्स में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, जिंक, आयरन, मिनरल, एंटी-ऑक्सि‍डेंट, कॉपर, कैलोरी, विटामिन ए, बी, विटामिन सी, विटामिन ई भरपूर मात्रा में होते हैं. असल में स्प्राउट्स में फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो वजन को कम करने में मददगार हो सकता है. स्प्राउट को डाइट में शामिल कर पाचन तंत्र को बेहतर रखा जा सकता है. 

स्प्राउट्स खाने के फायदेः (Sprouts Khane Ke Fayde)

1. वजन घटानेः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो नाश्ते में स्प्राउट्स को शामिल करें. स्प्राउट्स के सेवन से वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं, क्योंकि इसमें बहुत कम कैलोरी होती है और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जिससे आप अपने वजन को आसानी से कंट्रोल में रख सकते हैं.

6sprhv28

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो नाश्ते में स्प्राउट्स को शामिल करें. 

2. एसिडिटीः

स्प्राउट्स के सेवन से एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. ये बॉडी के लिए एल्कालाइन होते हैं. जो एसिड के लेवल को कम करते हैं. इसका रोजाना सेवन करने से एसिडिटी की समस्या में राहत मिल सकती है.

3. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए स्प्राउट्स का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

4. पाचनः

स्प्राउट्स में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को सही तरह से काम करने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं ये पेट संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में मदद कर सकता है. 

5. आंखोंः

स्प्राउट्स फाइबर और प्रोटीन के साथ विटामिन ए का भी अच्छा सोर्स है. स्प्राउट्स को डाइट में शामिल कर आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. स्प्राउट्स में एंटी-ऑक्सीडेंट एजेंट भी होते है, जो आंखों को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

6. एनर्जीः

एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो स्प्राउट्स को डाइट में करें शामिल. स्प्राउट्स खाने से एनर्जी को बढ़ाया जा सकता है. स्प्राउट्स प्रोटीन, मिनरल और विटामिन्स का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो शरीर की एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

7. स्किनः

स्प्राउट्स का सेवन करने से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन को खुजली और अन्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Ganesh Chaturthi 2021: इस गणेश चतुर्थी इस आसान विधि से बनाएं बप्पा के प्रिय मोदक
Benefits Of Karela Juice: इम्यूनिटी से लेकर स्किन तक, करेला जूस पीने के गजब के फायदे
Arhar Dal Benefits: अरहर की दाल खाने के अद्भुत फायदे
Immunity Boosting Foods: इन 8 फूड्स को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बना सकते हैं मजबूत
10 Popular Bhog: गणेश चतुर्थी के दस दिनों में बप्पा को लगाएं इन 10 चीजों का भोग