5 Bengali Chutney Recipes: ये पांच स्वीट और स्पाइसी बंगाली चटनी आपके किसी भी खाने को बनाएंगी मजेदार

जब आप असामान्य बंगाली व्यंजनों की खोज करते हैं, तो आप अक्सर अपनी अपेक्षा से कहीं अधिक पाते हैं.

5 Bengali Chutney Recipes: ये पांच स्वीट और स्पाइसी बंगाली चटनी आपके किसी भी खाने को बनाएंगी मजेदार

खास बातें

  • प्लास्टिक चटनी बंगाल की सबसे प्रसिद्ध चटनी में से एक है.
  • बंगाली प्लास्टिक चटनी कच्चे पपीते की चटनी से ज्यादा कुछ नहीं है.
  • ये चटनी बंगाली व्यंजनों में एक उचित भूमिका निभाती हैं .

जब आप असामान्य बंगाली व्यंजनों की खोज करते हैं, तो आप अक्सर अपनी अपेक्षा से कहीं अधिक पाते हैं. ग्रेवी के साधारण मसाले और स्वाद बंगाल की पाक संस्कृति के चमत्कार को प्रदर्शित करते हैं. कई अलग-अलग समुदायों ने बंगाल की खाने की आदतों, स्वाद, वरीयताओं को आकार दिया है. जबकि हम जानते हैं कि बंगाल में खाने के लिए अंतहीन विकल्प हैं और स्वाद हमें आश्चर्यचकित करने में कभी विफल नहीं होता है. दूसरी चीज जो इस भोजन को और ज्याद स्वादिष्ट बनाने में प्रमुख भूमिका निभाती है, वह है बंगाल की चटनी. ये चटनी बंगाली व्यंजनों में एक उचित भूमिका निभाती हैं और इन स्वादिष्ट चटनी के बिना भोजन अधूरा लग सकता है.

चटनी गाढ़ी और स्वादिष्ट होती है और यह ऐसी साइड डिश जो किसी भी भोजन कम्पलीट बना देती है.

यहां देखें 5 बंगाली चटनी जिन्हें आप घर पर बना सकते हैं1.

1. प्लास्टिक चटनी:

प्लास्टिक चटनी सुनने में जितनी अजीब लगती है, यह बंगाल की सबसे प्रसिद्ध चटनी में से एक है. बंगाली प्लास्टिक चटनी कच्चे पपीते की चटनी से ज्यादा कुछ नहीं है जो पिघली हुई प्लास्टिक की तरह दिखती है. अगर आप सोच रहे हैं कि इस डिश को प्लास्टिक की चटनी क्यों कहा जाता है? सिर्फ इसकी चमकदार बनावट के कारण पपीता को चीनी में डुबोने के बाद मिलता है. इस चटनी को बनाने के लिए आपको बस अपने पपीते को पतले टुकड़ों में काट लेना है. इसके बाद एक कड़ाही लें और उसमें नमक, चीनी और पानी मिलाएं. जब वे आपस में मिल जाएं, तो अपने पतले पपीते के स्लाइस डालें और धीमी आंच पर 10 मिनट तक पकने दें. इसे घर पर आसानी से बनाएं और इसे अपनी पसंद के किसी भी भोजन के साथ खाएं.

2q8gdvao

2. टमाटर-खजूर की चटनी:

बंगाली स्टाइल टमाटर खजूर की चटनी बनाने के लिए टमाटर, क्रैनबेरी और खजूर का इस्तेमाल किया जाता है. यह चटनी एक साधारण साइड डिश है जिसे मीठे, खट्टे और तीखे फ्लेवर से बनाया जाता है. यह चटनी बेहतरीन स्वाद का एहसास कराती है. यह एक चटनी बंगालियों के लिए विशेष रूप से आम है क्योंकि यह उनके व्यंजनों में प्रचलित स्वाद है. इस टमाटर-खजूर चटनी की रेसिपी यहाँ देखें!

efvrufm

3. लाल कद्दू की चटनी:

कई लोगों ने इस चटनी के बारे में नहीं सुना है, लेकिन एक बार जब आप इस चटनी का स्वाद च लेते हैं, तो यह हर तरह के भोजन के साथ एक स्वादिष्ट व्यंजन बन जाता है. पका हुआ और मैश किया हुआ लाल कद्दू मिर्च, इमली, किशमिश जैसे मसालों के साथ मिलाया जाता है, जो इसे मीठा और नमकीन स्वाद दोनों देते हैं. अगर आप गरमा गरम कुरकुरे स्नैक्स परोस रहे हैं, तो यह चटनी एकदम सही साइड डिश हो सकती है.

4. बंगाल सेब की चटनी:

हालांकि यह इतना लोकप्रिय नहीं हो सकता है, बंगाल सेब की चटनी निश्चित रूप से बंगालियों के बीच ही काफी प्रसिद्ध है. यह मीठी और खट्टी चटनी घर पर बनाना आसान है, इसलिए अगर आपके पास कोई बचा हुआ सेब है, तो उसे मैश करके कड़ाही में डालकर इस खट्टी चटनी को बनाएं.

prsav87o

5. कसुंदी:

कसुंदी पारंपरिक बंगाली चटनी है जो स्नैक्स, लाइट मीलन और ऐपेटाइज़र के साथ अच्छी लगती है. इसे बंगाल में मस्टर्ड सॉस के नाम से भी जाना जाता है, टमाटर, सरसों, सफेद सिरका, लाल मिर्च और लहसुन के साथ बनाई जाती है. मानसून के मौसम में, इस सरल रेसिपी को अपने पसंदीदा पकोड़े के साथ परोसें. इस स्वादिष्ट रेसिपी को बनाने का एक फायदा यह है कि इसे कई दिनों तक स्टोर किया जा सकता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Sweet And Sour Chicken: नॉनवेज खाने के हैं शौकीन तो इस खट्टे और मीठे स्वाद वाले को आज ही आजमाएं​
सना खान ने अपने पसंदीदा डिजर्ट की तस्वीरें की शेयर-See Pics

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mango Malai Recipe: आम खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ​शेफ कुणाल कपूर की समर स्पेशल मैंगो मलाई रेसिपी