10 स्वादिष्ट ग्रिल्ड चिकन बनाने की विधि

NDTV Food Desk  |  Updated: May 24, 2017 17:17 IST

Reddit
10 Grilled Chicken Recipe In Hindi
Highlights
  • मीट को पकाते समय इसमें कांटे से छेद न करें
  • चिकन को पकाते समय उस पर नींबू या संतरे का रस निचोड़ें
  • ग्रिलर के नीचे कोयले जलाकर चिकन को ग्रिल करें
गर्मा-गर्म ग्रिल किया चिकन, खुशबूदार और मुंह में पानी ला देने वाला स्वाद, इन सभी से दूरी बनाए रखना काफी मुश्किल होता है। हम सभी को मानना पड़ेगा कि ग्रिलिंग मीट पकाने का सबसे अच्छा तरीका होता है, ख़ासतौर से चिकन को। मीट में आ जाने वाला स्मोकी फ्लेवर सॉस के साथ अच्छा स्वाद देता है और आपको यह मानना पड़ेगा कि ग्रिल मीट की कुछ शानदार रेसिपी के साथ आप और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। आइए बताते हैं कैसे...
 
butter chicken 620x350गर्मा-गर्म ग्रिल किया चिकन

चिकन एक ऐसा मीट है, जिसके स्वाद के साथ आप खेल सकते हैं। मीट को ग्रिल करना काफी मुश्किल लगता है, लेकिन यकीन मानिए यह काफी आसान विधि होती है। सभी चीज़ें मीट के मैरीनेशन पर निर्भर करती हैं। इसलिए ग्रिल करने से पहले चिकन को अच्छी तरह मैरीनेट करना काफी महत्वपूर्ण है। एक और चीज़ पर ध्यान देना काफी ज़रूरी होता है, वह है तापमान पर। अगर हीट ज़्यादा तेज़ होगी, तो मीट के पूरी तरह पकने से पहले उसकी स्किन जल जाएगी। अगर कम होगी, तो चिकन की स्किन लचीली दिखाई देगी। घबराइए मत, ग्रिल चिकन को घर में पकाना इतना भी मुश्किल नहीं है। इन टिप्स को अपनाकर आप एक बेहतरीन ग्रिल चिकन डिश तैयार कर सकते हैं। ग्रिल चिकन टिप और ट्रिक्स

1. हमेशा अच्छी क्वॉलिटी, स्किन और हड्डियों के साथ वाला चिकन खरीदें। यह लंबे समय तक मुलायम और स्वाग से भरा रहता है। यहां तक की स्मोकी हीट पर पकने के बाद भी यह काफी अच्छा टेस्ट देता है।

2. चिकन को हमेशा हल्की आंच पर पकाएं। साथ ही चिकन को मैरीनेट करने के लिए मिक्सचर में स्टॉक और छाछ डालें और बाद में फ्रिज में रख दें। चिकन को सीधे आंच पर न रखें (कोयले पर सीधा न रखें)। बल्कि चिकन को गुनगुना करने के बाद कोयलों पर रखें। इससे चिकन को कुरकुरापन मिलेगा। 

3. चिकन के छोटे पीस जल्दी पकते हैं। इसलिए अपने ग्रिलर के नीचे कोयले जलाकर चिकन को ग्रिल करें। 
 
fried chicken
चिकन के छोटे पीस जल्दी पकते हैं

4.  मीट को पकाते समय इसमें कांटे से छेद न करें। इससे चिकन के अंदर मौजूद रस बाहर निकल जाते हैं। साथ ही यह चिकन को सूखा और कम स्वादिष्ट बनाता है। कांटे की जगह चिकन को पलटने के लिए कढ़छी का इस्तेमाल करें। 

5. चिकन को पकाते समय उस पर नींबू या संतरे का रस निचोड़ें। इससे चिकन पर मौजूद स्किन तो मुलायम होगी ही, साथ ही इसमें हल्का खट्टा स्वाद भी आएगा।

6. चिकन तैयार करने के लिए कई प्रकार के मैरीनेड, सिज़निंग या रब्स से एक्सपेरिमेंट करें। इससे आपका ग्रिल्ड चिकन अलग ढंग से उभरकर आएगा। इसके अलावा आप चाहें, तो आप अपनी तैयार की गई सॉस में थोड़ी वाइन या बीयर भी मिला सकते हैं।
 
chicken wings
चिकन को पकाते समय उस पर नींबू या संतरे का रस निचोड़ें।

अब वक़्त आ गया है कि आप अपना ग्रिल पूरी तरह तैयार कर लें, जिससे मज़ेदार ग्रिल्ड चिकन तैयार कर सकें। साथ ही साइड में मुंह में पानी ला देने वाली सॉस बना सकें। तो लिए ट्राई करते हैं ये 10 ग्रिल्ड चिकन रेसिपी, जिन्हें आप एक बार नहीं, बल्कि बार-बार बनाना पसंद करेंगे।

1. चिकन टंगड़ी

शेफः आदित्य बल

क्या आप भारतीय मसालों के फैन हैं? अगर हां, तो अपने चिकन में लहसुन, हरी मिर्च और अदरक का स्वाद देते हुए एक लज़ीज़ डिश तैयार करें। 





2. सरसों की सॉस में तैयार किया गया ग्रिल्ड चिकन

शेफः मंजू माल्ही

क्रीम में मैरीनेट किए गए चिकन को आप सरसों की सॉस के स्वाद के साथ ग्रिल करके पेश कर सकते हैं। ख़ासतौर से चिकन ब्रेस्ट को। 




3. हिमाचली ग्रिल्ड चिकन

शेफः आदित्य बल

कुरकुरी और रसेदार ग्रिल्ड चिकन रेसिपी, जो किसी भी दिन रात में खाने में परोसी जा सकती है।




4. चार ग्रिल्ड ब्रॉक्ली के साथ बटरमिल्क चिकन

शेफः जॉय मैथ्यू

इस डिश में आप चिकन को छाछ में मैरीनेट कर हल्का खट्टा स्वाद दे सकते हैं।



5. फ्रेश सालसा के साथ ग्रिल्ड चिकन एस्कलोप

शेफः विक्की रतनानी


इस ग्रिल चिकन एस्कलोप को आप दालचीनी और चक्रीफूल जैसे मसालों के साथ मिलाकर एक अच्छा फेल्वर दे सकते हैं। इसके साथ आप सालसा डिप सर्व कर सकते हैं।




6. वेजी सैलेड के साथ ग्रिल्ड मिंटी चिकन

शेफः अनिल पांडे

रात के खाने में क्या आप कम कैलोरी लेने की सोच रहे हैं? अगर हां, तो जैतून के तेल और पुदीना में मैरीनेट किया चिकन बनाना ट्राई कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसमें नींबू का खट्टा स्वाद भी दे सकते हैं।



7. रान मुसल्लम

शेफः मिराज उल ह्रक

जी हां, यह ग्रिल्ड चिकन दो बार अलग-अलग तरह के मसालों में मैरीनेट किया जाता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा ज़्यादा होती है और बनने के बाद यह काफी मुलायम हो जाता है।



8. हर्ब स्टफ्ड चिकन

शेफः रूपा गुलाटी

क्या आप चिकन की डिश बनाते हुए यह सोचते हैं कि कहीं वह सूखी या बेकार स्वाद की न बन जाए? अगर हां, तो अब आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि इस रेसिपी से आप एक बढ़िया डिश तैयार कर सकते हैं। 




9. आचारी मुर्ग

शेफः आदित्य बल

मेथी, सौंफ और एक मुट्ठी कढ़ी पत्ता जैसी भारतीय डिश में पकाए जाने वाली यह डिश आपको खूब पसंद आएगी। तड़का ट्विस्ट के साथ आप यह आचारी चिकन बना सकते हैं। 



10. शलाट सॉस के साथ तैयार किया गया ग्रिल्ड चिकन

शेफः रूपा गुलाटी

आसानी से तैयार हो जाने वाली यह डिश शलाट सॉस में पकाई जा सकती है। इस ग्रेवी डिश में आप थोड़ी वाइन का भी स्वाद दे सकते हैं। 

Comments
 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement